ताज़ा ख़बरें

बस्ती: लक्ष्य से कम राजस्व प्राप्ति पर जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने विभागीय अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा निर्देश ..

बस्ती | आबकारी विभाग के राजस्व प्राप्ति में वार्षिक लक्ष्य में 11 प्रतिशत की कमी पर जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने असंतोष व्यक्त करते हुए कच्ची और नकली शराब के विरुद्ध प्रवर्तन कार्य करने का निर्देश दिया है। कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित कर-करेत्तर की समीक्षा बैठक में उन्होंने कहा कि सर्किलवार समीक्षा करते हुए दिसंबर माह तक लक्ष्य पूरा करें। इस माह में सदर सर्किल में सेल में गिरावट आई है।


उन्होंने कहा कि हरैया, परशुरामपुर तथा छावनी क्षेत्र में पुलिस के साथ संयुक्त अभियान संचालित करें। विभाग मुकदमों की समुचित तैयारी करें ताकि दोषी व्यक्तियों को सजा दिलाई जा सके। उन्होंने ओवर रेटिंग रोकने के लिए पिछले माह में कोई कार्यवाही ना किए जाने पर भी नाराजगी व्यक्त किया। आबकारी अधिकारी ने बताया कि लगभग 10 लाख रुपये का लहन नष्ट किया गया है और 04 व्यक्तियों पर गैंगेस्टर की कार्यवाही की गई है। 34 व्यक्तियों पर एफआईआर दर्ज कराई गई है।


जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि बिजली विभाग के चारों डिवीजन प्रत्येक दिन सुबह एवं शाम छापेमारी का कार्यक्रम चलायें। बिजली विभाग के लिए अलग से विजिलेंस थाना खुला है अधिक से अधिक एफआईआर दर्ज करायें। दस हजार रूपये से अधिक बकायेदारों का विद्युत संयोजन अवश्य काटा जाये।
उन्होंने कहा कि विद्युत विभाग के अस्तित्व के लिए यह आवश्यक है कि बिजली विभाग के अधिकारी, कर्मचारी पूरे मनोयोग से कार्य करें और शासन को अधिक से अधिक राजस्व दें।


उन्होंने समीक्षा में पाया कि पिछले एक साल में प्रत्येक डिवीजन में 5 से 10 प्रतिशत विद्युत आपूर्ति बढ़ी है परन्तु राजस्व 8 से 13 प्रतिशत घटा है। इसको पूरा करने के लिए जिलाधिकारी ने अपर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक समन्वय समिति गठित किया है। चारों डिवीजन के अधिशासी अभियन्ता हानि को पूरा करने के लिए अपनी कार्ययोजना देंगे। जिलाधिकारी ने आश्वासन दिया है कि राजस्व की कमी को दूर करने के लिए प्रशासन हर सम्भव सहयोग करेगा।
जिलाधिकारी ने वाणिज्य कर विभाग को निर्देश दिया है कि अपनी सभी आर0सी0 ऑनलाइन दर्ज करायें तथा राजस्व विभाग से उसका मिलान करायें। ब्याजमाफी योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार कराकर अधिक से अधिक धनराशि जमा करायें।


उन्होंने ए0आर0एम0 रोडवेज आर0पी0 सिंह तथा ए0आर0टी0ओ0 अरूण चौबे को निर्देश दिया है कि परिवहन विभाग की बसें संचालित करने के लिए मार्ग का निर्धारण कर अवगत करायें। ए0आर0एम0 ने बताया कि लगभग 22 ऐसे मार्ग हैं जिस पर रोडवेज की बसें नहीं चल रही हैं। जिलाधिकारी ने इस्कॉम, मण्डी समिति, भूमि अध्याप्ति, बॉट माप, वन आदि विभागों की समीक्ष किया। बैठक का संचालन एडीएम रमेश चन्द्र ने किया।


बैठक में डी0एफ0ओ0 नवीन कुमार, सी0आर0ओ0 गीता यादव, अधिशासी अभियन्ता संतोष कुमार, हेमन्त कुमार, छोटेलाल, एआईजी स्टॉम्प एम0के0 शुक्ला, विकास द्विवेदी, अरूण चौबे, राजित राम वर्मा आदि विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.