ताज़ा ख़बरें

बस्ती:ग्राम विकास एवं समग्र ग्राम विकास मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह “मोती सिंह “पांच नवनियुक्त शिक्षिकाओं को कलेक्ट्रेट सभागार में नियुक्ति पत्र प्रदान किया

ग्राम विकास एवं समग्र ग्राम विकास मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह “मोती सिंह “पांच नवनियुक्त शिक्षिकाओं को कलेक्ट्रेट सभागार में नियुक्ति पत्र प्रदान किया

बस्ती 16 अक्टूबर| प्रदेश के ग्राम विकास एवं समग्र ग्राम विकास मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री राजेन्द्र प्रताप सिंह ‘‘मोती सिंह‘‘ ने जिले के 05 नवनियुक्त शिक्षिकाओं-प्रिया सिंह, पूर्णिमा पाण्डेय, दिव्या श्रीवास्तव, रिया सिंह तथा प्रियंका चौधरी को कलेक्ट्रेट सभागार में नियुक्ति पत्र प्रदान किया।

उन्होने यहाॅ पर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में 05 नवनियुक्त शिक्षको को नियुक्ति पत्र प्रदान करने के कार्यक्रम में वीडियों कान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से प्रतिभाग किया। इस अवसर पर प्रदेश के बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डाॅ0 सतीश द्विवेदी, मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी, अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा रेणुका कुमार, महानिदेशक बेसिक शिक्षा विजय किरण आनन्द, शिक्षा निदेशक सर्वेन्द्र विक्रम बहादुर सिंह उपस्थित रहें।

प्रभारी मंत्री ने भारत रत्न पं0 अटल बिहारी बाजपेयी पे्रक्षागृह में आयोजित कार्यक्रम में कुल 375 शिक्षको को नियुक्ति पत्र प्रदान किया। इसमें 120 महिलाए तथा 275 पुरूष है। इसमें से कुल 48 शिक्षामित्र भी शिक्षक नियुक्त हुए है।

इस अवसर पर उन्होने अपने सम्बोधन में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी तथा मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ को बधाई दिया, जिनके कारण जिले के 375 घरों में आज दीपावली बनायी जायेंगी। उन्होने कहा कि शारदीय नवरात्री की पूर्व संध्या पर 375 युवक, युवतियों को नौकरी का नियुक्ति पत्र देकर उन्होने खुशी हो रही है। आज के इस दिन के लिए इन सभी ने धैर्य और हिम्मत के साथ परिस्थितियों का सामना किया है। उन्होने सभी को शारदीय नवरात्री की बधाई दिया।

उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए हर सम्भव प्रयास किया है। पिछले साढे तीन वर्षो में 03 लाख से अधिक नौकरिया वे उपलब्ध करा चुके है, जिसमें से 55 हजार शिक्षक है। आज के दिन प्रदेश के सभी 75 जिलों में 31277 युवक, युवतियों को शिक्षक बनने का नियुक्ति पत्र उत्सव मनाते हुए प्रदान किया जा रहा है। इसके लिए उन्होेने सभी को बधाई दिया।

उन्होने कहा कि बेसिक शिक्षा प्रत्येक बच्चो के लिए आवश्यक होती है, जिस बच्चे की बेसिक शिक्षा जितनी मजबूत होगी वह उतना ही संस्कारित और प्रतिभावान होंगा। इसकी सम्पूर्ण जिम्मेदारी नवनियुक्त शिक्षको पर है। उन्होने अपील किया कि प्रत्येक शिक्षक स्कूल बन्द होने के बाद प्रत्येक दिन 10 परिवार से सम्पर्क करें तथा उन्हें बच्चों को स्कूल भेजने के लिए प्रेरित करें। उन्होने स्कूलों में नामांकन बढाने पर जोर दिया।

उन्होने कहा कि पिछले तीन वर्षो में प्रदेश सरकार ने बेसिक शिक्षा को समृद्ध बनाने के लिए विभिन्न प्रयास किए है। शिक्षको की नियुक्ति करके एक ओर जहाॅ स्कूलों में शिक्षको की संख्या को बढाया है वही दूसरी ओर कायाकल्प योजना के तहत स्कूलों की दशा एवं दिशा को आकर्षक बनाकर इसे दर्शनीय बनाया है। स्कूलों में बच्चों को निःशुल्क दो ड्रेस, स्वेटर, जूता-मोजा, किताबे, स्टेशनरी देने के साथ-साथ स्कूल में शुद्ध पेयजल, गुणवत्तापूर्ण भोजन, फल एंव दूध उपलब्ध कराने का कार्य किया है।

उन्होने कहा कि शिक्षको को वर्तमान प्राईमरी शिक्षा व्यवस्था में अभिभावको का विश्वास बढाना है। किताबी ज्ञान के साथ-साथ नयी टेक्नालाजी का प्रयोग करके बच्चों को शिक्षित करना चाहिए। बच्चों को अंग्रेजी लिखने-पढने एंव बोलने का प्राईमरी स्तर पर ही अभ्यास कराया जाना चाहिए ताकि वे आगे बढकर राष्ट्रीय एंव अर्न्तराष्ट्रीय स्तर पर सफल हो सके।

विधायक हर्रैया अजय सिंह ने कहा कि बच्चें के भविष्य निर्माता के रूप में शिक्षक की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। माता-पिता के बाद गुरू ही बच्चे का मार्गदर्शक होता है। सभी शिक्षको को अपने कर्तव्य एंव भूमिका के महत्व को समझना होंगा।

विधायक रूधौली संजय प्रताप जायसवाल ने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में स्कूलों एंव शिक्षको की स्थिति में बेहतर सुधार हुआ है। आने वाले समय में भी यह प्रक्रिया जारी रहेंगी। शिक्षक लगन एंव मेहनत से भावी पीढी को तैयार करें।

जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने सभी के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि बेसिक शिक्षा का महत्वपूर्ण लक्ष्य प्रेरक प्रदेश बनाने का है। इसमें शिक्षको की महत्वपूर्ण भूमिका है। सबसे पहले स्कूल, ब्लाक तथा जिले को प्रेरक जिला बनाना होंगा। इसके लिए कुछ मानक निर्धारित किए गये है। सभी नवनियुक्त शिक्षक इसकी जानकारी करके अपने स्कूलों को प्रेरक स्कूल बनाने का प्रयास करें। समारोह को जिलाध्यक्ष महेश शुक्ला, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी जगदीश शुक्ला ने भी सम्बोधित किया।

प्रेक्षागृह में समारोह का संचालन राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त प्रधानाध्यापक सर्वेष्ट मिश्रा ने किया। इस अवसर पर सांसद प्रतिनिधि राजेश चौधरी, विधायक प्रतिनिधि राजकुमार शुक्ला, सुनील पाण्डेय, प्रदीप पाण्डेय, पुलिस अधीक्षक हेमराज मीणा, सीडीओ सरनीत कौर ब्रोका, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट नन्दकिशोर कलाल, पीडी आरपी सिंह, नवनियुक्त शिक्षक, शिक्षिकाए, अभिभावकगण तथा पदाधिकारीगण उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.