June 24, 2022

Such Ke Sath

सच के साथ

Aadhaar नंबर को PAN Card से कैसे लिंक करें

Aadhaar Card की जरूरत और क्रेज पिछले एक साल मे जितना बढ़ा है, उतना कद किसी और सरकारी दस्तावेज का नही बढ़ा है. सरकार ने धीरे-धीरे इस दस्तावेज़ को सभी सरकारी स्कीम से जोड़ दिया है. यही नहीं, अब इसको आपके फोन नंबर से लेकर बैंक अकाउंट तक से जोड़ने के निर्देश जारी हो चुके हैं. पर सबसे जरूरी है Aadhaar Card को PAN Number से जोड़ना.

इस काम को घर बैठे आसानी से किया जा सकता है. आइए जानते हैं कैसे Aadhaar को PAN Card से लिंक किया जाय.

 

PAN को Aadhaar Card Number से Link करें

वैसे आधार को PAN से जोड़ने के कई तरीके हैं. चाहे तो आप UIDAI की साइट पर जाकर भी यह काम कर सकते हैं. पर आज हम आपको बताएंगे सबसे सरल तरीका. इसके लिए बस आपको तीन चीज की जरूरत होगी. आपका आधार कार्ड, आपके पैन कार्ड नंबर की और आपके मोबाइल फोन की.

इसके लिए सबसे पहले आपको 14546 नंबर पर कॉल लगानी है. यह एक टोल-फ्री फोन नंबर है. यानि बिल आने का कोई डर नही है. इसके बाद एक IVR कॉल शुरू होगी. पूछे जाने पर आपको अपने 12 अंकों का Aadhaar Card Number दबाना है. सिस्टम कनफर्म करने के लिए हो सकता है जन्मतिथि आदि भी पूछे.

 

सब Confirm करने के बाद आपको पहले तो आपके आपकी आधार से जुड़ी सारी जानकारी दी फिर PAN Card नंबर डायल करने के लिए बोला जाएगा. इसके तुरंत बाद आपको एक वन टाइम पासवर्ड यानि OTP भेजा जाएगा. चलती कॉल मे इस OTP का रिप्लाई करना होगा.

इसके बाद आपका Aadhaar Card आपके PAN नंबर से लिंक हो जाएगा. दोनों कार्ड जुड़ते ही आपको SMS के माध्यम से एक Confirmation मैसेज भेजा जाएगा.

Aadhaar कार्ड को पैन कार्ड से Link करने की प्रक्रिया 31 मार्च, 2018 से पहले ही संपन्न करना जरूरी है.

1 thought on “Aadhaar नंबर को PAN Card से कैसे लिंक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.