October 27, 2021

Such Ke Sath

सच के साथ – समाचार

Basti News:मंडलायुक्त ने विभागों के बिजली बिल का बकाया जमा करने का दिया निर्देश

मंडलायुक्त ने विभागों के बिजली बिल का बकाया जमा करने का दिया निर्देश

बस्ती। मण्डलायुक्त गोविंद राजू एनएस ने विभिन्न विभागों पर बिजली बिल का बकाया लगभग रू0 55 करोड़ जमा करने के लिए विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया है। मण्डलायुक्त सभागार में आयोजित विकास कार्यो की समीक्षा बैठक में उन्होने मुख्य अभियन्ता विद्युत को निर्देश दिया कि तीनों जनपदों के अधिशासी अभियन्ताओं को बकाये की वसूली के लिए विशेष प्रयास करने का निर्देश जारी करें। उन्होने कहा कि प्रत्येक विभाग प्रत्येक माह बिजली का बिल प्राप्त करें और उसका भुगतान करें।

 

स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं की समीक्षा करते हुए उन्होने निर्देश दिया कि नवजात गृह देखभाल कार्यक्रम के अन्तर्गत आशाओं द्वारा गृह भ्रमण लक्ष्य के अनुरूप किया जाय। आयुक्त ने प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के अन्तर्गत निःशुल्क अल्ट्रासाउण्ड की व्यवस्था बस्ती जनपद में न किये जाने पर असंतोष व्यक्त किया है तथा अपर निदेशक स्वास्थ्य को इसे एक सप्ताह में पूरा कराये जाने का निर्देश दिया।

 

 

उन्होने एसएनसीयू से डिस्चार्ज बच्चों का फालोअप जनपद संतकबीर नगर में न किये जाने पर सुधार करने की आवश्यकता का निर्देश दिया। उन्होने वीएचएसएनडी सत्र में वजन मशीन, बी0पी0 मशीन, एचबी एवं यूरिनकिट की उपलब्धता मानक के अनुसार कराये जाने का निर्देश दिया।
उन्होने निर्देश दिया कि बाल संरक्षण कार्यक्रम के अन्तर्गत धारा 08 के अनुसार लधु अपराध जिसमें शून्य से 03 वर्ष तक की सजा का प्रावधान है व गम्भीर अपराध जिसमें 03 से 07 वर्ष की सजा का प्रावधान है में प्रथम सूचना रिपोर्ट रजिस्टर्ड नही की जायेगी। केवल जीडी का तस्करा डाला जायेंगा।

मण्डलायुक्त ने निर्देश दिया कि पंचायत भवनों के निर्माण के तेजी लाये अभी तक 60 प्रतिशत का निर्माण पूरा हुआ है। उन्होने अमृत योजना के तहत विकसित किए गये पार्क के संरक्षण के लिए जिला स्तरीय समिति गठित करने का निर्देश दिया। उन्होने कहा कि कोटे की निरस्त दुकानों के सापेक्ष कोटेदार का चयन 15 दिन में पूरा कर अवगत कराये। उन्होने सामूहिक विवाह योजना के तहत सिद्धार्थ नगर जिले में लक्ष्य पूरा करने का निर्देश दिया। उन्होने कहा कि छात्रवृत्ति के संबंध में शासन द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन करते हुए अधिक से अधिक छात्र-छात्राओं का आवेदन सुनिश्चित कराये।

उन्होने निर्देश दिया कि कार्यदायी संस्थाए सेस का पैसा श्रम विभाग के खाते में ही जमा करें। समीक्षा में उन्होने पाया कि कुछ संस्थाओे द्वारा टेªजरी में धन जमा किया जा रहा है। उन्होने ई-श्रम पोर्टल पर मजदूरों के पंजीयन पर संतोष व्यक्त किया। समीक्षा मंे उन्होने पाया कि मण्डल के तीनों जनपद प्रदेश में अण्डर 10 है। उन्होने उद्योग तथा खादी ग्रामोद्योग विभाग को निर्देश दिया कि स्वीकृत सभी ऋण आवेदन पत्रों का एक सप्ताह के भीतर वितरण सुनिश्चित कराये। सहकारी देवों की वसूली पर उन्होने संतोष व्यक्त किया।

मण्डलायुक्त ने निर्देश दिया है कि जिला एंव ब्लाक स्तरीय समिति द्वारा निरीक्षण किए गये स्कूलों मे पायी गयी कमियों की समीक्षा करते हुए उन्हें दूर कराये। मण्डल में 6695 के सापेक्ष 6801 स्कूलों का सितम्बर माह में निरीक्षण किया गया है। उन्होने महिला एंव बाल विकास विभाग की समीक्षा करते हुए निर्देश दिया कि सैम बच्चों को पोषण पुनर्वास केन्द्र में भर्ती कराये। उन्होने कन्या सुमंगला योजना में अधिक से अधिक आवेदन कराने का भी निर्देश दिया।

बैठक का संचालन उप निदेशक अर्थ एंव संख्या एनएन राय ने किया। बैठक में सीडीओ पुलकित गर्ग, डॉ0 राजेश कुमार प्रजापति, एसएन श्रीवास्तव, डीएफओ नवीन कुमार, अपर निदेशक स्वाथ्य डॉ0 चन्द्र प्रकाश कश्यप, उप निदेशक कृषि राम बचन राम, उप निदेशक मत्स्य जी0सी0 यादव, पंचायती राज वीवी सिंह, दिव्यांगजन अनूप कुमार, अधिक्षण अभियन्ता विद्युत, आरएफसी सरयू प्रसाद एवं विभागीय अधिकारीगण उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.