October 27, 2021

Such Ke Sath

सच के साथ – समाचार

Basti News:सी0आई0एस0एफ0, तथा एस0एस0बी0 के जवानों के द्वारा साइकिल रैली का हुआ स्वागत

सी0आई0एस0एफ0, तथा एस0एस0बी0 के जवानों के द्वारा साइकिल रैली का हुआ स्वागत

बस्ती ।भारत की आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल सी0आई0एस0एफ0, तथा एस0एस0बी0 के जवानों के द्वारा साइकिल रैली का आयोजन किया गया, जो जिले में गुरुवार की शाम को ऑडिटोरियम में पहुंची। यहां पर इनका स्वागत सांसद हरीश द्विवेदी, अध्यक्ष जिला पंचायत संजय चौधरी, विधायक दयाराम चौधरी, जिलाधिकारी श्रीमती सौम्या अग्रवाल, मुख्य विकास अधिकारी डॉ0 राजेश कुमार प्रजापति ने किया। इस अवसर पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया।

शुक्रवार की सुबह यह रैली कप्तानगंज के लिए रवाना हो गई।
सांस्कृतिक कार्यक्रम के अंतर्गत अनमोल शाही द्वारा वंदे मातरम की प्रस्तुति की गई। 43वीं वाहिनी सशस्त्र सीमा बल सिद्धार्थनगर के अमित सिंह कमांडिंग ऑफिसर द्वारा भारत नेपाल सीमा और भारत भूटान सीमा पर सशस्त्र सीमा बल की गौरवशाली इतिहास एवं वर्तमान में कार्य, सीमा की सुरक्षा एवं आंतरिक सुरक्षा के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने इस साइकिल रैली के बारे में भी जानकारी दिया। उन्होंने कहा कि यह रैली अयोध्या ,लखनऊ, एवं उत्तर प्रदेश के अन्य शहरों से होते हुए दिल्ली तक जाएगी। सांस्कृतिक कार्यक्रम के अंतर्गत रिदम अकादमी द्वारा नृत्य प्रस्तुत किया गया। रविंद्र निषाद द्वारा गायन एवं अश्वनी राज द्वारा डांस प्रस्तुति की गई। श्री अरविंद कुमार द्वारा बांसुरी वादन प्रस्तुत किया गया।

समारोह को संबोधित करते हुए सांसद हरीश द्विवेदी ने कहा कि भारत की आजादी की गौरवशाली इतिहास रहा है। ऐसे आयोजनों से नई पीढ़ी को स्वतंत्रता की संघर्ष गाथा जानने का मौका मिलता है। उन्होंने दोनों बल के जवानों के इस प्रयास की प्रशंसा करते हुए शुभकामना व्यक्त किया। विधायक दयाराम चौधरी ने कहा कि भारत सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा आजादी की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर जिले के सभी प्रमुख स्थलों पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इस प्रकार हम अपने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों एवं शहीदों को याद करके अपनी श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे हैं।

जिला पंचायत अध्यक्ष संजय चौधरी ने कहा कि हमें अपने धरोहरों को संजोने की आवश्यकता है ताकि भावी पीढ़ी को इससे परिचित कराया जा सके। उन्होंने कहा कि जिला पंचायत ने निर्णय लिया है कि जिले के प्रमुख स्थानों पर स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के मूर्ति स्थापित की जाएगी। विधायक रवि सोनकर ने कहा कि शासन प्रशासन के सहयोग से अमृत महोत्सव के अंतर्गत आयोजित कार्यक्रमों में लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए कार्य करने की आवश्यकता है। उन्होंने साइकिल रैली निकालने वाले जवानों को बधाई दिया तथा आगामी यात्रा के लिए शुभकामना व्यक्त किया।

समारोह को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी श्रीमती सौम्या अग्रवाल ने ऐसे आयोजनों की सराहना किया। उन्होंने कप्तानगंज, हरैया, छावनी, विक्रमजोत में आयोजित कार्यक्रमों के माध्यम से इन जवानों का हौसला बढ़ाने पर विशेष बल दिया। मुख्य विकास अधिकारी डॉ0 राजेश कुमार प्रजापति ने सभी के प्रति धन्यवाद ज्ञापित करते हुए बताया कि आजादी की 75वीं वर्षगांठ तथा चौरी चौरा कांड की 100वीं वर्षगांठ पर आगामी वर्ष 2023 तक आजादी की लड़ाई की प्रमुख तिथियों, स्थानों पर नियमित रूप से विभिन्न कार्यक्रम आयोजित होते रहेंगे।

कार्यक्रम का संचालन आशीष कुमार श्रीवास्तव, मानवी सिंह, सत्या पांडे ने किया। इस अवसर पर विधायक रवि सोनकर, रिद्म अकादमी की डायरेक्टर डॉ0 श्रेया, कमांडिंग ऑफिसर अमित सिंह, सीआईएसएफ के इंस्पेक्टर श्यामल कुमार, जिला विकास अधिकारी अजीत श्रीवास्तव, डीआईओएस डीएस यादव, पीडी कमलेश सोनी, जिला क्रीड़ा अधिकारी संजय शर्मा उपस्थित रहें।
शुक्रवार को सुबह दोनों बल के जवानों की साइकिल रैली को विधायक दयाराम चौधरी तथा सीडीओ डॉ0 राजेश कुमार प्रजापति ने हरी झंडी दिखाकर कप्तानगंज के लिए रवाना किया। इस अवसर पर विधायक दयाराम चौधरी ने कहा कि आजादी के दीवानों की तरह यह नौजवान भी दिल्ली तक की यात्रा सफलतापूर्वक पूरी करेंगे, ऐसा विश्वास है।

सीडीओ डॉ0 राजेश कुमार प्रजापति ने जिले में रैली को निकालने तथा यहां के युवाओं को प्रेरित करने के लिए दोनों बल के कमांडिंग अधिकारियों को धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष के प्रतिनिधि पंकज श्रीवास्तव, डॉ0 डीके गुप्ता, जिला विकास अधिकारी अजीत कुमार श्रीवास्तव, स्काउट के कुलदीप सिंह, क्रीड़ा अधिकारी संजय शर्मा एवं संभ्रांत नागरिक उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.