August 9, 2022

Such Ke Sath

सच के साथ

Basti News: आर्य समाज बस्ती ने आयोजित की यज्ञ व बैठक

रिपोर्ट: गरुण ध्वज पाण्डेय

बस्ती 5अगस्त।भारत सरकार द्वारा भारतीय शिक्षा बोर्ड (BSB) के गठन का प्रस्ताव पास करने व इसकी कमान पतंजलि योगपीठ ट्रस्ट के स्वामी रामदेव को सौंपने के सरकार के फैसले से आर्य समाज, आर्य वीर दल, पतंजलि योग समिति बस्ती सहित अनेक राष्ट्रवादी संगठनों ने अति प्रसन्नता जाहिर करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त किया है। इस अवसर पर आर्य समाज में आयोजित यज्ञ व बैठक में आर्य उपप्रतिनिधि सभा मण्डल बस्ती के प्रधान ओम प्रकाश आर्य ने कहा कि अब देश में वैदिक संस्कृति पर आधारित पारंपरिक तरीके से विद्यालयी पढ़ाई होगी। उन्होंने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर सरकार ने भारतीयों को ज्ञानामृत पान का अनमोल तोहफा दिया है।

 

इसके लिए पूरा भारतवर्ष उनका सदा के लिए ऋणी रहेगा। बताया कि शिक्षा का ‘स्वदेशीकरण’ करने के लिए सीबीएसई की तर्ज पर एक राष्ट्रीय स्कूल बोर्ड स्थापित करने का विचार सबसे पहले स्वामी रामदेव ने ही सामने रखा था। हालांकि 2016 में इसे खारिज कर दिया गया था पर स्वामी रामदेव का निरंतर प्रयास जारी रहा जिसका सुखद परिणाम आज दुनिया के सामने है। इस अवसर पर आर्य वीर दल के प्रान्तीय संचालक प्रमोद आर्य ने बताया कि महर्षि दयानंद ने निष्पक्ष भाव से भारतीयों के लिए जिस तरह की शिक्षा की परिकल्पना की थी उसी तरह इस स्कूली शिक्षा बोर्ड में देश की पुरातन शिक्षा और आधुनिक शिक्षा का मिश्रण करके देश के नौनिहालों को शिक्षा प्रदान की जाएगी।

 

ज्ञात हो कि BSB देश का पहला राष्ट्रीय स्कूल बोर्ड माना जाएगा और उसे सिलेबस तैयार करने, स्कूलों को संबद्ध करने, परीक्षा आयोजित करने और प्रमाण पत्र जारी करके भारतीय वैदिक संस्कृति, पारंपरिक ज्ञान का मानकीकरण करने का अधिकार होगा। वह आधुनिक शिक्षा के साथ इसे मिश्रित करके भारतीय परंपरा के अनुसार पढ़ाई करवाएगा। इस उपलब्धि पर स्वामी रामदेव का आभार व्यक्त करते हुए सुभाष चन्द्र आर्य जिला प्रभारी पतंजलि योग समिति बस्ती ने कहा कि अब भारत के बच्चों का निर्माण भारतीयता के अनुसार किया जाएगा जिससे उनके भीतर देश के लिए अपना सर्वोत्तम देने की भावना भरी होगी।

 

इस अवसर पर सरोज त्रिपाठी,अशोक सिंह एडवोकेट, शिवेन्द्र शर्मा, ई0 राजेश श्रीवास्तव कैलाशी, आजीवन सदस्य भारत स्वाभिमान ट्रस्ट हरिद्वार, विश्वनाथ प्रसाद शर्मा राज्य कार्यकारिणी सदस्य भारत स्वाभिमान ट्रस्ट डॉ वीरेंद्र त्रिपाठी महामंत्री पतंजलि योग समिति, अवधेश पाण्डेय जिला प्रभारी किसान सेवा समिति, अनुराग शुक्ला जिला प्रभारी युवा भारत, संगीता यादव जिला प्रभारी महिला पतंजलि योग समिति, शशिकला श्रीवास्तव, नवल किशोर, चंद्रप्रकाश चौधरी, अजीत कुमार पांडेय, संतोष पाण्डेय, आदित्य नारायण गिरी देवव्रत आर्य गरुड़ध्वज पाण्डेय आदि ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार के प्रति आभार व्यक्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.