August 9, 2022

Such Ke Sath

सच के साथ

Basti News: किसानों की समस्याओं को प्राथमिकता पर निस्तारित करें सभी अधिकारियों- सीडीओ

किसानों की समस्याओं को प्राथमिकता पर निस्तारित करें सभी अधिकारियों- सीडीओ

बस्ती । किसानों की समस्याओं को प्राथमिकता पर निस्तारित करने के लिए मुख्य विकास अधिकारी डा. राजेश कुमार प्रजापति ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया है। विकास भवन सभागार में आयोजित किसान दिवस में उन्होने किसानों की समस्याओं को सुना तथा संबंधित विभाग को इसके निस्तारण का निर्देश दिया। उनके निर्देश पर विभागीय अधिकारियों ने योजनाओ की जानकारी भी दिया।

उप निदेशक कृषि अनिल कुमार ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में 173000 किसानों का ईकेवाईसी अवशेष है। वे तत्काल जनसेवा केन्द्र पर जाकर अपने खाते का ईकेवाईसी कराये। उन्होने सभी किसानों से अपील किया है कि 31 जुलाई तक अपनी फसल का बीमा करा लें, जो के.सी.सी. धारक किसान बीमा नही कराना चाहते है, वे 24 जुलाई तक बैंक में जाकर लिखित आवेदन दे दें।

अधिशासी अभियन्ता सरयू नहर खण्ड-4 राकेश कुमार गौतम ने बताया कि नहरों द्वारा अब तक 11000 हेक्टेयर खेतों की सिंचाई की गयी है तथा 175 तालाब भरे गये है। अधिशासी अभियन्ता अयोध्या जय सिंह ने बताया कि नगर क्षेत्र रजवाहा में 22 जुलाई से पानी मिलना शुरू हो जायेंगा। अधिशासी अभियन्ता नलकूप ने बताया क वर्तमान में जिले में 629 राजकीय नलकूप है, जिसमें से 24 खराब है।

अधिशासी अभियन्ता विद्युत महेन्द्र मिश्र ने बताया कि किसान पीटीडब्लू पोर्टल पर बोरिंग के विद्युत कनेक्शन के लिए आधार कार्ड के साथ आवेदन कर सकते है। किसी प्रकार की विद्युत की समस्या की जानकारी हेल्पलाईन नम्बर 1912 पर दें सकते है। जिला गन्ना अधिकारी मंजू सिंह ने बताया कि आगामी 30 अगस्त तक सट्टा प्रदर्शन का कार्य संचालित होगा। 30 सितम्बर तक नये सदस्य बनाये जायेंगे।

जंगली जानवरों से बचाव के लिए झटका मशीन चीनी मिलों से प्राप्त कर सकते है। सभी गन्ना समितियों पर हेल्पडेस्क की स्थापना की गयी है। किसान अपनी समस्याओं के निस्तारण के लिए गन्ना समिति कार्यालय से सम्पर्क करें। सीबीओ डा. अश्वनी तिवारी, उद्यान अधिकारी रामविनोद मौर्या ने विभागीय योजनाओं की जानकारी दिया। इस अवसर पर जिला कृषि अधिकारी मनीष सिंह, संदीप वर्मा, विभागीय अधिकारी तथा किसानगण उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.