August 9, 2022

Such Ke Sath

सच के साथ

Basti News: कोविड-19 प्रिकाशन डोज लगाने के लिए 07 अगस्त को किया जाएगा मेगा कैम्प का आयोजन

कोविड-19 प्रिकाशन डोज लगाने के लिए 07 अगस्त को किया जाएगा मेगा कैम्प का आयोजन

-जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने मेगा कैम्प की तैयारी पूरी करने के निर्देश

बस्ती 5 अगस्त। आजादी के अमृत महोत्सव के अन्तर्गत शासन के निर्देश पर कोविड-19 प्रिकाशन डोज लगाने के लिए 07 अगस्त को मेगा कैम्प का आयोजन टाउन क्लब गॉधीनगर में किया जायेंगा। उक्त जानकारी देते हुए जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने मेगा कैम्प की तैयारी पूरी करने के लिए स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया है।

कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित तैयारी बैठक में उन्होने कहा कि नगर क्षेत्र में पीएचसी बरदहिया तथा नरहरिया, जिला महिला चिकित्सालय, जिला चिकित्सालय तथा ओपेक चिकित्सालय कैली में कैम्प आयोजित किया जायेंगा। इसके अलावा सभी सीएचसी एवं पीएचसी पर मेगा कैम्प लगाकर प्रिकाशन डोज लगायी जायेंगी।
उल्लेखनीय है कि जिले में कुल 80271 लोगों को प्रिकाशन डोज लगाया गया है, जिसमें 9046 हेल्थ वर्कर, 16008 फ्रंट लाईन वर्कर, 21234 18 से 44 वर्ष, 13521 45 से 59 वर्ष तथा 20462 60 वर्ष से अधिक आयु के लोग है। कोविड-19 का फर्स्ट डोज 2198816 तथा सेकेण्ड डोज 1991927 लोगों को टीका लगाया गया है। इसके अनुसार प्रिकाशन डोज लगाने में जनपद काफी पीछे है।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया है कि मेगा कैम्प में प्रिकाशन डोज के साथ-साथ छूटे हुए लोगों का सेकेण्ड डोज भी लगाया जायेंगा। उन्होने सेकेण्ड डोज लगवा चुके लोगों का जिनका 6 माह पूरा हो गया है को सीएचसी एवं पीएचसी के अलावा मेंगा कैम्प में लाने के लिए आशा एवं आगनबाड़ी को निर्देशित किया है। उन्होने निगरानी समितियों को भी सक्रिय करने का निर्देश दिया है ताकि अधिक से अधिक लोग प्रिकाशन डोज लगवाकर सुरक्षित हो सके। उन्होने सभी आशाओं को 10-10 प्रिवेन्टिव किट तत्काल उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।

उन्होने कहा कि कोविड-19 के केसेज बढ रहे है। आज इनकम टैक्स विभाग के पॉच कर्मचारी कोरोना पाजिटिव पाये गये है। उन्होने जनसामान्य से अपील किया है कि वे कोरोना से बचाव के लिए पूर्व की भॉति सतर्कता बरते, मास्क लगाये, भीड़-भाड़ में दूरी बनाकर रहे। उन्होने निर्देश दिया है कि जनपद में सक्रिय 27 केस के बारे में कोविड कमाण्ड कंट्रोल सेण्टर से प्रतिदिन फोन कराकर उनका हाल-चाल लिया जाय। आरआरटी टीम उनका विजिट करें। कोरोना सक्रिय मरीज आईसोलेशन में रखे जाय। उल्लेखनीय है कि 27 में 26 लोग अपने घर पर है, केवल एक व्यक्ति कैली अस्पताल में भर्ती होकर इलाज करा रहा है।

उन्होने सक्रिय केस के कांटेक्ट में आये हुए लोगों की एंटीजन एंव आरटीपीसीआर की जॉच कराने के निर्देश दिये है। उन्होने कोविड मरीजो के इलाज के लिए निर्धारित एल-1 चार अस्पतालों में 10 बेड आरक्षित रखते हुए सभी व्यवस्थाए पूर्ण करने का निर्देश दिया है। यहॉ पर आवश्यक दवाए, स्टाफ, आक्सीजन, वेण्टीलेटर सक्रिय हालत में रखने के लिए उन्होने निर्देश दिया है।

बैठक में सीडीओ डा. राजेश कुमार प्रजापति, सीएमओ डा. हरिदास अग्रवाल, एस.आई.सी. डा. आलोक वर्मा, एसीएमओ डा. ए.के. गुप्ता, डा. सी.एल. कन्नौजिया, डा. जय सिंह, डा. ए.के. कुशवाहा, डब्लूएचओ के डा. विकास, यूनिसेफ की अनीता सिंह, यूएनडीपी के हरेन्द्र, सुरेन्द्र यादव, उमेश, सचिदानन्द चौरसिया उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.