August 9, 2022

Such Ke Sath

सच के साथ

Basti News: जनसंपर्क एवं पत्रकारिता में “डॉक्टर आफॅ फिलॉसफी” की उपाधि प्राप्त कर; बस्ती की बेटी ने बढ़ाया जिले का मान

बस्ती 27 अप्रैल 2022|जिले में कोतवाली थानाक्षेत्र के संतकबीरनगर आई हास्पिटल की निवासी डा. रजनी यादव ने “इन्दिरा गाँधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय”, नई दिल्ली के 35 में दीक्षांत समारोह में 22 अप्रैल 2022 ,मंगलवार के अवसर पर माननीय मुख्य अतिथि मंत्री शिक्षा एवं कौशल और उद्यमशीलता मंत्रालय भारत सरकार धर्मेंद्र प्रधान, और विशिष्ट अतिथि एवं कुलपति महोदय प्रोफेसर नागेश्वर राव द्वारा रजनी यादव पुत्री श्री जितेंद्र यादव को जनसंख्या एवं पत्रकारिता में डॉक्टर आफ फिलासफी की उपाधि प्रदान की गई डॉ रजनी यादव का शोध प्रबंध महिलाओं से संबंधित समाचारों की भाषा और प्रस्तुतीकरण विषय पर था.

डॉ रजनी यादव से विशेष बातचीत के दौरान पता चला कि उन्होंने नई दिल्ली से ही अपनी माध्यमिक शिक्षा पूर्ण की, उन्होंने डॉक्टर भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय ,आगरा से स्नातक की डिग्री प्राप्त की । डॉ रजनी यादव ने जागरण कॉलेज, पंजाब टेक्निकल यूनिवर्सिटी में जनसंचार एवं पत्रकारिता में परास्नातक की है , इसके साथ ही वह जनसंचार एवं पत्रकारिता विषय में जागरण इंस्टीट्यूट आफ मैनेजमेंट एंड मास कम्युनिकेशन , नोएडा से 2 वर्षीय पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा की हुई हैं।

 

डॉ रजनी यादव कहते हैं कि एमएससी की शिक्षा प्राप्त करने के दौरान मुझे एहसास हुआ कि, जनसंचार एवं पत्रकारिता एक ऐसी चीज है जो बहुत ही रोचक और आकर्षक है। वह इस विषय के संदर्भ में और गहराई से ज्ञान अर्जित करना चाहती थी , इसलिए जनसंचार एवं पत्रकारिता में पीएचडी करने का हमेशा विचार रहा और 2017 में उन्हें सावित्री बाई फुले डॉक्टर फैलोशिप धारण करने का अवसर प्राप्त हुआ, जोकि महिला पीएचडी शोधार्थियों को प्रदान की जाती है ,इसके साथ ही उन्हें 2017 में पूर्णकालिक नियमित मोड में इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय नई दिल्ली से जनसंचार एवं पत्रकारिता में पीएचडी करने का अवसर प्राप्त हुआ।

डॉ रजनी यादव शोध एवं लेखन में निरंतर सक्रियता दर्शाती हैं उनके चार शोध पत्र यूजीसी केयर लिस्ट एवं पीयर में प्रकाशित हो चुके हैं, साथ ही पत्रकारिता एवं जनसंचार विषय में लगभग डेढ़ वर्ष से सतत अध्यापन कार्य में संलग्न है ।इसके साथ ही उन्हें प्रिंट मीडिया एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया दोनों में कार्य करने का 5 वर्ष का अनुभव है, वर्तमान में डॉक्टर रजनी यादव नोएडा इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी में जनसंचार एवं पत्रकारिता विभाग में प्राचार्य के पद पर सेवा प्रदान कर रही हैं।

 

 

डॉ रजनी यादव कहती हैं कि उच्च शिक्षा की सर्वोच्च डिग्री मैं अपनी मां श्रीमती बिरमा यादव के चरणों में समर्पित करती हूं ,जन्म से लेकर उच्च शिक्षा हासिल करने के दौरान मैं मां के आशीर्वाद ,स्नेह ,सहयोग और मार्गदर्शन के लिए जीवन पर्यंत उनकी ऋणी रहूंगी। डॉ रजनी यादव बताती हैं ‘मुझे शोध निर्देशक के रूप में ऐसे व्यक्तित्व प्राप्त हुए जिन्होंने शोध कार्य को दिशा प्रदान करने के साथ ही एक अभिभावक के रूप में सदैव अपना तो और सहयोग दिया ।औपचारिक रूप से मैं अपने शोध निर्देशक डॉ रमेश यादव जी को अंतः करण से कृतज्ञता ज्ञापित करती हूं ,एवं आशा करती हूं कि उनका आशीर्वाद स्नेह सदैव इसी तरह बना रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.