August 9, 2022

Such Ke Sath

सच के साथ

Basti News: जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला उद्योग बंधु की हुई बैठक, विद्युत व्यवस्था सुधार के दिए निर्देश

जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला उद्योग बंधु की हुई बैठक, विद्युत व्यवस्था सुधार के दिए निर्देश

बस्ती 30 जुलाई। एक जनपद एक उत्पाद योजनान्तर्गत परसरामपुर ब्लाक के सिकन्दरपुर में फर्नीचर उद्योग की लगभग 60 यूनिट के सुविधा के लिए राष्ट्रीयकृत बैंक की शाखा खोलवाने के लिए जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने लीड बैंक मैनेजर को निर्देशित किया है। उन्होने यह भी निर्देश दिया कि टाउनक्लब में निर्मित शेड में ओडीओपी योजना के उत्पाद का शोरूम बनाया जाय ताकि लोग उसे देखकर खरीदने के लिए आर्डर कर सकें। कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला उद्योग बन्धु की बैठक में उन्होने इस क्षेत्र की विद्युत व्यवस्था सुधार के लिए हर्रैया के अधिशासी अभियन्ता विद्युत को निर्देशित किया है। उन्होेने यह भी कहा कि सिकन्दरपुर क्षेत्र को मा0 प्रधानमंत्री द्वारा आज घोषित पुनरोत्थान आधारित विद्युत वितरण योजना में प्राथमिकता पर चयनित करें।

उन्होने उपायुक्त उद्योग को निर्देश दिया कि फर्नीचर उद्योग में लगे उद्यमियों का कौशल विकास प्रशिक्षण कराये। उन्होने उपायुक्त एनआरएलएम को निर्देश दिया कि उनके परिवार की महिलाओं का भी विभिन्न कार्यो की टेªनिंग कराये। उन्होने पुलिस विभाग को निर्देशित किया है कि सीज किए गये वाहन जिला उद्योग केन्द्र के सामने न खड़ा करें। इससे उद्यमियों को आने-जाने में दिक्कत होती है।

उन्होने बैठक में उपस्थित उप जिलाधिकारी हर्रैया, भानपुर एंव रूधौली को औद्योगिक क्षेत्र के लिए 5 से 10 एकड़ निःशुल्क भूमि चिन्हित करने का निर्देश दिया है। उन्होने यह भी कहा है कि सार्वजनिक क्षेत्र की सम्पत्ति भूमि पर परिचयात्मक बोर्ड लगाये ताकि कोई अवैध कब्जा न करें। उन्होने कहा कि नाबार्ड योजना के अन्तर्गत वेयरहाउस बनाने पर ब्याज पर अनुदान दिया जाता है। उद्यमी इस योजना का लाभ उठा सकते है।

बैठक में जिलाधिकारी ने उद्योग विभाग तथा खादी ग्रामोद्योग एवं बोर्ड द्वारा संचालित स्वरोजगारपरक ऋण योजनाओं का समीक्षा किया तथा समय से लक्ष्य पूरा करने का निर्देश दिया। उपायुक्त उद्योग ने बताया कि प्रदेश सरकार के 100 दिन का लक्ष्य 03 जून को आयोजित वृहद ऋण मेले में पूरा कर लिया गया है। अधिशासी अभियन्ता सरयू नहर खण्ड-4 राकेश कुमार गौतम ने बताया कि प्लास्टिक काम्पलेक्श से जल निकासी की स्थायी समाधान हेतु लगभग 02 करोड़ रूपये का परियोजना तैयार कर ली गयी है। पूर्व में यह परियोजना लगभग 19 करोड़ रूपये की बनायी गयी थी।
बैठक का संचालन उपायुक्त उद्योग हरेन्द्र प्रताप ने किया।

इसमें ज्वाइंट मजिस्टेªट/एसडीएम हर्रैया अमृत पाल कौर, शैलेष दुबे, आनन्द श्रीनेत, जी.के.झा, अधिशासी अभियन्ता विद्युत एमके गौड़, चेम्बर्स आफ इंडस्ट्री के अध्यक्ष अशोक सिंह, महासचिव हरिश्चन्द्र शुक्ला, अनिल कुमार सिंह, व्यापार मण्डल के जगदीश अग्रहरि, यू.पी. सीडा के एस.सी. पाण्डेय, प्रबन्धक राजीव सिसौदिया, सिकन्दपुर से आये उद्यमी सतनाम, जुबैद, मु0 यासीम, जुबेर, अब्दुल लतीफ एवं विभागीय अधिकारीगण उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.