June 27, 2022

Such Ke Sath

सच के साथ

Basti News: जिलाधिकारी ने सभी बीडीओ को अमृत उद्यान विकसित करना सुनिश्चित करने के दिए निर्देश

जिलाधिकारी ने सभी बीडीओ को अमृत उद्यान विकसित करना सुनिश्चित करने के दिए निर्देश

बस्ती । आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत जनपद के प्रत्येक ग्राम पंचायत में अमृत सरोवर के पास अमृत उद्यान विकसित किया जाएगा, जिसमें 75 पौधे लगाए जाएंगे। विकास भवन सभागार में आयोजित जिला वृक्षारोपण समिति की बैठक को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी श्रीमती सौम्या अग्रवाल ने सभी बीडीओ को निर्देश दिया है कि अमृत उद्यान विकसित करना सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देश दिया है कि नगर पालिका बस्ती में अमृत महोत्सव के अंतर्गत 750 पौधे तथा प्रत्येक नगर पंचायत में अमृत उद्यान में 75 पौधे लगाए जाएंगे। उन्होंने वृक्षारोपण के लिए पर्यावरण, ग्रामीण विकास, नगर विकास, पीडब्ल्यूडी, जल शक्ति, बेसिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा, उच्च शिक्षा, स्वास्थ्य तथा उद्यान विभाग को निर्देशित किया है कि वृक्षारोपण की कार्य योजना आज ही उपलब्ध करा दें।

प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने निर्देश दिया है कि जो लोग गांव छोड़कर चले गए हैं, उनके विरुद्ध नोटिस देकर आरसी जारी करके धन की वसूली सुनिश्चित करें। समीक्षा में उन्होंने पाया कि हर्रैया में 185, बनकटी में 202, गौर में 116, दुबौलिया में 117 वर्ष 2020-21 तथा 2021-22 के आवास अपूर्ण हैं। उन्होने संबंधित खंड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया कि लाभार्थियों को प्रेरित करके उनके आवास पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। पूरे जिले में लगभग 1500 आवास अपूर्ण है।

उन्होंने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की समीक्षा किया। पिछली बैठक में दिए गए निर्देश के अनुसार ग्राम प्रधानों से लिए गए फीडबैक एवं अधिकारियों द्वारा निरीक्षण में पाई गई प्रत्येक सड़क की कमियों को 15 दिन के अंदर ठीक कराने का निर्देश दिया। उन्होंने सभी खंड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया कि अचयनित कोटे की दुकानों को इस माह में अंतिम डेट लगाएं, विवाद पाए जाने पर लॉटरी के द्वारा कोटेदार का चयन सुनिश्चित कराएं। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि विवाद का संपूर्ण विवरण ग्राम पंचायत की बैठक की कार्यवाही रजिस्टर में अवश्य दर्ज हो जाए।

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना की समीक्षा करते हुए उन्होंने निर्देश दिया है कि हर्रैया तथा बस्ती सदर में दो कार्यक्रम आयोजित करके आगामी 27 मई को विवाह कराना सुनिश्चित करें। इस बार सभी विवाहित जोड़ों का रजिस्ट्रार के द्वारा पंजीकरण भी कराया जाएगा। उल्लेखनीय है कि 150 जोड़ों का विवाह कराने का शासन द्वारा लक्ष्य निर्धारित हुआ है।
मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत उन्होंने बीएसए को 14000 नव प्रवेशी तथा डीपीओ को 5000 नवजात लड़कियों का फार्म भरवाने का इस योजना में निर्देश दिया है। समीक्षा में उन्होंने पाया कि इस वित्तीय वर्ष में 3658 फार्म सत्यापित करके पोर्टल पर अपलोड किए गए हैं। उन्होंने श्रम प्रवर्तन अधिकारी को निर्देशित किया कि मनरेगा के अधिक से अधिक मजदूरों का पंजीकरण कराना सुनिश्चित करें। अभी तक मात्र 40000 मनरेगा मजदूरों का पंजीकरण हो पाया है। उन्होंने सभी खंड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया कि पंजीकृत मनरेगा श्रमिकों को श्रम विभाग की योजना का लाभ दिलाएं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में 2 लाख 17 हजार के सापेक्ष 5000 किसानों का ईकेवाईसी हो पाया है। जिलाधिकारी ने इस स्थिति पर असंतोष व्यक्त किया तथा कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया। यह कार्य 30 मई तक पूरा किया जाना है। उन्होंने गोवंशीय पशुओं को पर्याप्त संख्या में गौशाला में सुरक्षित न किए जाने पर असंतोष व्यक्त किया तथा मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी तथा ईओ नगर पालिका को पशुओं को पकड़कर गौशाला में रखने का निर्देश दिया। डीपीआरओ को निर्देश दिया कि गॉवों में भूसा की उपलब्धता से अवगत कराएं ताकि सभी गौशालाओं में पर्याप्त मात्रा में भूसा उपलब्ध कराया जा सके।

सरकारी विभागों द्वारा विद्युत बकाए के भुगतान की समीक्षा में उन्होंने पाया कि लगभग 15 करोड़ों रुपया विभागों पर बकाया है। उन्होंने सीएमओ, बीएसए, डीपीआरओ एवं अन्य बड़े बकायेदारों को निर्देशित किया कि समय से बिजली का भुगतान करना सुनिश्चित करें। उन्होंने डीपीआरओ को निर्देशित किया कि ग्राम पंचायतवार रोस्टर बनाकर भुगतान कराएं। स्कूल, पंचायत भवन, सामुदायिक शौचालय एवं अन्य भवनों का अलग-अलग कनेक्शन लिया गया है, तो अलग-अलग भुगतान करना होगा। उन्होंने जिले में नई सड़कों के निर्माण की समीक्षा किया तथा निर्देश दिया कि गुणवत्तापूर्ण कार्य करते हुए समय से सड़क पूरा कराना सुनिश्चित करें।

बैठक का संचालन अर्थ एवं संख्या अधिकारी मो0 सादुल्लाह ने किया। इसमें डीएफओ नवीन कुमार शाक्य, सीएमओ डॉक्टर चंद्रशेखर, पीडी कमलेश सोनी, उप निदेशक कृषि अनिल कुमार, डीआईओएस डीएस यादव, बीएसए जगदीश शुक्ला, अधिशासी अभियंता पीडब्ल्यूडी अशोक कुमार तथा शुभ नारायण, सभी खंड विकास अधिकारी तथा विभागीय अधिकारी गण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.