August 9, 2022

Such Ke Sath

सच के साथ

Basti News: जिला पंचायत अध्यक्ष तथा डीएम ने चौपाल लगाकर लोगों की समस्याओं को सुना दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

जिला पंचायत अध्यक्ष तथा डीएम ने चौपाल लगाकर लोगों की समस्याओं को सुना दिए आवश्यक दिशा-निर्देश 

बस्ती 29 जुलाई । जिला पंचायत अध्यक्ष संजय चौधरी तथा जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने सल्टौआ गोपालपुर के मॉडल ग्राम पंचायत चौकवा के लेदवा ग्राम में चौपाल लगाकर लोगों की समस्याओं को सुना। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि प्रशिक्षण एवं रोजगार के इच्छुक गांव के युवाओं का रजिस्ट्रेशन कैंप, कोविड-19 टीकाकरण कैंप तथा अंत्योदय कार्डधारक एवं अन्य लाभार्थियों का आयुष्मान योजना के तहत गोल्डन कार्ड बनाने का कैंप शनिवार को पंचायत भवन में आयोजित करें। उन्होंने प्राथमिक विद्यालय के पास एवं सती माता मंदिर के पीछे स्थित अमृत सरोवर का निरीक्षण किया तथा इसके सौंदर्यीकरण के लिए बीडीओ को निर्देशित किया।

अपने संबोधन में जिला पंचायत अध्यक्ष संजय चौधरी ने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार प्रत्येक गांव में स्वास्थ्य, शिक्षा, रोजगार एवं अन्य योजनाओं का लाभ पहुंचाया जा रहा है। उसी के सत्यापन के लिए जिलाधिकारी गांव में आई हैं। इन्होंने निर्णय लिया है कि प्रत्येक माह में 28 गांव में चौपाल कार्यक्रम आयोजित करके योजनाओं का सत्यापन किया जाएगा। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि इससे गांव में योजनाएं भौतिक रूप से क्रियान्वित हो सकेंगी।

जिलाधिकारी ने प्राइमरी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के अभिभावकों से अपील किया है कि शीघ्र ही उनके बैंक खाते में बच्चों के ड्रेस, जूता, मोजा एवं अन्य सामान के लिए धनराशि रुपया 1200 प्राप्त होंगी। इसका उपयोग बच्चों के लिए ही करेंगे। उन्होंने कहा कि पंचायत भवन में महिला सशक्तिकरण के अंतर्गत महिला कक्ष निर्धारित किया गया है, जिसमें महिला कर्मचारी बैठकर महिलाओं की समस्या सुनेंगी तथा संबंधित विभाग से उसका निराकरण कराएंगे। इसके लिए खुशबू ने अपना मोबाइल नंबर भी सभी को नोट कराया है।

जिलाधिकारी के निर्देश पर उपनिदेशक कृषि अनिल कुमार प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के अंतर्गत ईकेवाईसी न कराने वाले किसानों का नाम पढ़कर सुनाया तथा अनुरोध किया कि 31 जुलाई तक ईकेवाईसी करा लें अन्यथा की स्थिति में उन्हें धनराशि प्राप्त नहीं होगी। लेखपाल ने सार्वजनिक उपयोग की भूमि जैसे- कपड़ा सुखाने, डॉक्टर आंबेडकर पार्क, खादगड्ढा, पोखरा एवं गडही, कुम्हारीकला के लिए मिट्टी निकालने के लिए भूमि का गाटा सहित विवरण पढ़कर सुनाया। ग्रामवासियों ने बताया कि यह भूमि अवैध कब्जा मुक्त है। लेखपाल ने यह भी बताया कि गांव में सभी अविवादित वरासत दर्ज करके खतौनी संबंधित को उपलब्ध करा दी गई है।

उन्होंने ग्रामीणों से अपील किया कि इस वर्ष आजादी की 75वीं वर्षगांठ अमृत महोत्सव के रूप में मनाई जा रही है। सभी लोग 13 से 15 अगस्त तक अपने घरों पर राष्ट्रीय झंडा तिरंगा फहराएंगे तथा उतारकर सुरक्षित रखेंगे। तिरंगा प्लास्टिक या कागज का नहीं होना चाहिए। कपड़े का तिरंगा ही फहराया जाएगा। तिरंगा फहराते समय ध्यान रखेंगे कि केसरिया रंग ऊपर रखा जाए। इस अवसर पर उन्होंने प्राइमरी स्कूल में वृक्षारोपण किया तथा स्कूली बच्चों को ड्रेस वितरित किया।

चौपाल में जिलाधिकारी ने पशुओं का टीकाकरण, कौशल विकास, संपूर्ण समाधान दिवस एवं थाना दिवस में दी गई शिकायतों की स्थिति, खाद्यान्न वितरण, आंगनबाड़ी केंद्र, विभिन्न योजनाओं का सत्यापन भी किया। इसके पूर्व विभागीय अधिकारियों द्वारा अपने-अपने विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी विस्तार से दी गई। चौपाल का संचालन परियोजना निदेशक कमलेश सोनी ने किया। इस अवसर पर सीडीओ डॉ. राजेश कुमार प्रजापति, उप जिलाधिकारी भानपुर जीके झा, डीडीओ अजीत श्रीवास्तव, डीएसओ सत्यवीर सिंह, अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत विकास मिश्रा, सावित्री देवी, तथा विभागीय अधिकारी गण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.