October 27, 2021

Such Ke Sath

सच के साथ – समाचार

Basti News: जिला प्रशासन कुँओं का करेगा संरक्षण, मनरेगा के तहत होगा जीर्णोद्धार

जिला प्रशासन कुँओं का करेगा संरक्षण, मनरेगा के तहत होगा जीर्णोद्धार 

बस्ती| जनपद में मनरेगा से 1185 ग्राम पंचायतो एक कुऑ जीर्णोद्वार करने के बस्ती डीएम सौम्या अग्रवाल निर्देश दिए है। जिसको लेकर सभी ग्राम पंचायतो से प्रस्ताव मागा जा रहा है। इस प्रस्ताव का ग्रामीणों ने स्वागत किया है लोगो की उम्मीद जगी है कि बिलुप्त होते कुएं को फिर से जिंदा रखा जा सकेगा।

हिन्दू धर्म में कुएं, नदियो, पीपल के पेड़ों का बहुत महत्व है शासन की मंशा है जल संरक्षण के साथ साथ हिन्दू धर्म में शादी के रीति रिवाज को भी जीवंत रखा जा सके, वैवाहिक कार्यक्रम के समय दूल्हे को कुओ का चारो तरफ राछ घूमने का रिवाज है किदवंती यह कि शादी के समय दूल्हा शादी के लिए बरात लेकर जाता है तो कुएं के पास जाकर गांव के देवता का मंदिर, कुआ का राछ घुमाकर यह संकल्प करवाया जाता है, वरुण देवता जल के मालिक है नदी तालाब कुए में उनका प्रतीक होता है इस लिए इस सभी पवित्र स्थलों को साक्षी मानकर अपना अपने वैवाहिक जीवन के शुभ कार्यो की शुरुवात करने जा रहा हूँ इस लिए है जलदेवता हमे आश्रीवाद प्रदान करे, जिससे सफल वैवाहिक जीवन का निर्वहन कर सके।

वही इसके साथ कुआ गांव में स्थित एक अच्छा जल का स्रोत्र है बिलुप्त होते जा रहे सभ्यताएं आने वाले पीढ़ी के लिए उदाहरण रहेगा। गावो में अधिकतर कुए पट गए या मिट्टी डालकर बन्द कर दिया इससे आने वाली पीढ़ी को ये ज्ञान बर्धन भी करेगा आज हम आरो, व डब्बा बन्द पानी पर निर्भर है तीन दशक पहले लोगो का यह एक पानी पीने का स्रोत्र था। यूपी सरकार की इस योजना को ग्रामीण छेत्रो में काफी सराहना की जा रही है लोगों का कहना है कि सरकार के इस फैसले से हमारे रीति रिवाज के साथ जल संरक्षण में मदद मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.