August 9, 2022

Such Ke Sath

सच के साथ

Basti News: जड़ी बूटी दिवस के अवसर पर औषधीय पौधों का होगा वितरण

बस्ती 14 जुलाई।पतंजलि योगपीठ के पूर्वी उत्तर प्रदेश के राज्य प्रभारी दुर्गेश सिंह व मुकेश कुमार राज्य कार्यकारिणी सदस्य वाराणसी का बस्ती का दो दिवसीय दौरा सम्पन्न हुआ जिसमे सांगठनिक ढांचा मजबूत करने के लिए अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। ज्ञात हो कि पतंजलि योग समिति के नेतृत्व में भारत स्वाभिमान, महिला पतंजलि योग समिति, किसान सेवा समिति एवं युवा भारत के द्वारा सामूहिक रूप से आर्य समाज गाॅधी नगर बस्ती में वैदिक यज्ञ कर गुरू पूर्णिमा का पर्व अत्यंत हर्षोल्लास के वातावरण में सम्पन्न हुआ।

इस अवसर पर प्रभारी द्वय ने जिले के योग शिक्षकों को आगामी कार्यक्रमों की रूपरेखा व कार्ययोजना के बारे में बताया। गुरु की महिमा की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि गुरु शिष्य को अज्ञान के अंधकार से ज्ञान के प्रकाश की ओर ले जाता है और शिष्य वह है जो ज्ञान के रूप में कुछ पाना चाहता तथा समर्पण के रूप अपने आपको खोना चाहता है ताकि वह अपने आस्तित्व को मिटाकर गुरू का प्रतिबिम्ब बन सके।

इस अवसर पर सुभाष चन्द्र आर्य जिला प्रभारी पतंजलि योग समिति ने जिले की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की। योग शिक्षक यशवंत पटेल को पतंजलि योग समिति का जिला संगठन प्रभारी नियुक्त किया गया और दायित्व निर्वहन का संकल्प दिलाया गया। इसके पूर्व वैदिक यज्ञ कराते हुए ओम प्रकाश आर्य ने जीवन में गुरू की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि गुरू अग्नि की भाॅति होता है जो उसकी शरण में आता है वह उसको नया स्वरूप देकर उसकी ज्ञान व चारित्रबल को हजारों गुना बढ़ा देता है। गुरु के पास अलग-अलग परिवेश, संस्कार व स्वभाव वाले शिष्य आते हैं पर आचार्य उन सबकों अपना प्रतिरूप बना देते हैं।

गुरू अपने आचरण से से अपने शिष्यों को सिखाता है इसलिए ही आचार्य कहलाता है। राज्य कार्यकारिणी सदस्य मुकेश कुमार व राज रतन सेन सिंह ने संस्था द्वारा किये जा रहे बहुआयामी लोककल्याणकारी कार्यों के बारे में बताते हुए कहा कि जिला में योग के साथ ही आयुर्वेद का प्रचार प्रसार किया जायेगा और पतंजलि वेलनेस के द्वारा लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराये जायेंगे। ई0 राजेश कुमार श्रीवास्तव कैलाशी आजीवन सदस्य भारत स्वाभिमान ट्रस्ट हरिद्वार ने दुर्गेश सिंह, मुकेश कुमार व राजरतन सेन सिंह का साहित्य भेंटकर सम्मान किया।
कोषाध्यक्ष नवलकिशोर चौधरी ने गुरु दक्षिणा का महत्व बताते हुए गुरु के प्रति हृदय से आभार व्यक्त किया।

कार्यक्रम के अन्त में गुरू के प्रति अपनी कृतज्ञता व्यक्त करते हुए लोगों ने गुरुदक्षिणा अर्पित की। आगामी कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए अवधेश पाण्डेय जिला प्रभारी किसान सेवा समिति ने बताया कि दिनांक 4 अगस्त को जड़ी बूटी दिवस के अवसर पर औषधीय पौधों का वितरण किया जायेगा। इस अवसर पर संगीता यादव जिला प्रभारी महिला पतंजलि योग समिति ने बताया कि जिले में आगामी सह योग शिक्षक प्रशिक्षण शिविर में बहनों की भी भागीदारी होगी। इस अवसर पर कार्यक्रम में अनुराग शुक्ला जिला प्रभारी युवा भारत जवाहर यादव रजनी मिश्रा सोनू दुबे यशवंत पटेल अशोक कुमार पाण्डेय, चंद्र प्रकाश चौधरी संतोष कुमार पाण्डेय रामकुमार वर्मा सहित अनेक योग शिक्षक आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.