August 9, 2022

Such Ke Sath

सच के साथ

Basti News: डीएम ने 20 से 27 जुलाई तक राष्ट्रीय कृमि मुक्ति सप्ताह के रूप में मनाए जाने के दिए निर्देश

डीएम ने 20 से 27 जुलाई तक राष्ट्रीय कृमि मुक्ति सप्ताह के रूप में मनाए जाने के दिए निर्देश

बस्ती 15 जुलाई। आगामी 20 से 27 जुलाई तक राष्ट्रीय कृमि मुक्ति सप्ताह के रूप में मनाए जाने के लिए जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने विभागीय अधिकारियों को समय से तैयारी पूरी करने का निर्देश दिया है। कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित तैयारी बैठक में उन्होंने निर्देश दिया कि 19 वर्ष आयु तक स्कूल ना जाने वाले बच्चों को आंगनबाड़ी केंद्र पर कार्यकत्री द्वारा तथा स्कूल जाने वाले बच्चों को स्कूल में अध्यापक द्वारा अपने सामने एल्बेंडाजोल की दवा खिलाई जाएगी। 1 वर्ष से कम आयु के बच्चों को यह गोली नहीं खिलाई जाएगी। शासन से प्राप्त निर्देशों के संबंध में उन्होंने बताया कि 20 जुलाई से 24 जुलाई तक स्कूल एवं आंगनवाड़ी केंद्र पर दवा निशुल्क खिलाई जाएगी। छूटे हुए बच्चों को माप अप दिवस 25 से 27 जुलाई तक दवा खिलाई जाएगी।

उन्होंने यह भी निर्देश दिया है कि दवा खिलाने पर कोई प्रतिकूल प्रभाव होने पर प्रभारी चिकित्सा अधिकारी अथवा 108 एंबुलेंस से संपर्क किया जा सकता है। उन्होंने प्रत्येक सीएचसी तथा पीएचसी पर डॉक्टरों की टीम तैयार रखने का निर्देश दिया है ताकि कहीं पर दवा खिलाने के प्रतिकूल प्रभाव पर तत्काल नियंत्रण पाया जा सके।

उन्होंने बताया कि एल्बेंडाजोल 400 एमजी की गोली 1 से 2 वर्ष तक आधी, 2 से 3 वर्ष तक पूरी, पानी में घोलकर खिलाई जाएगी। 3 वर्ष से अधिक आयु के बच्चों को पूरी गोली चबाकर पानी के साथ खिलाई जाएगी। स्कूल में दवा खिलाने पर उपस्थिति पंजिका में इसका अंकन किया जाएगा। किसी बीमार बच्चे को दवा नहीं खिलाई जाएगी। किसी भी बच्चे को गोलियां घर ले जाकर खाने के लिए नहीं दी जाएगी। उन्होंने निर्देश दिया है कि प्रत्येक दशा में दवाई अपने सम्मुख ही खिलाई जाए।
बैठक का संचालन एसीएमओ डॉक्टर फखरेयार हुसैन ने किया।

बैठक में अध्यक्ष नगर पालिका रूपम मिश्रा, नगर पंचायत अध्यक्ष राजेन्द्र प्रसाद गुप्ता, सईद खाँ,वेद कला, धीरसेन निषाद, एडीएम अभय कुमार मिश्र, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट/एसडीएम हरैया अमृतपाल कौर, उप जिलाधिकारी सदर शैलेश दुबे, भानपुर के जीके झा, रुधौली के आनंद श्रीनेत,, जिला विकास अधिकारी अजीत श्रीवास्तव, एसीएमओ डॉ सी के वर्मा, डॉ0 सीएल कनौजिया, डॉ एके कुशवाहा, यूनिसेफ से अनीता सिंह, प्रभारी चिकित्सा अधिकारी गण तथा विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.