June 29, 2022

Such Ke Sath

सच के साथ

Basti News: -प्राईवेट स्कूलों द्वारा संचालित स्कूल बसों के फिटनेस एवं रजिस्ट्रेशन की जॉच कराये

सांसद ने अण्डरपास एवं ओवरब्रिज का सर्वे कराकर रिपोर्ट देने के दिए निर्देश

-प्राईवेट स्कूलों द्वारा संचालित स्कूल बसों के फिटनेस एवं रजिस्ट्रेशन की जॉच कराये

बस्ती 10 जून । राष्ट्रीय राजमार्ग का 6लेन का कार्य शुरू होने से पहले अण्डरपास एवं ओवरब्रिज का सर्वे कराकर रिपोर्ट देने के लिए सांसद हरीश द्विवेदी ने राष्ट्रीय राजमार्ग के अधिकारियों को निर्देशित किया है। कलेक्ट्रेट सभागार मे सड़क सुरक्षा समिति की बैठक को सम्बोधित करते हुए उन्होने कहा कि अण्डरपास एवं ओवरब्रिज आवश्यकतानुसार कार्य शुरू होने से पहले प्रोजेक्ट में शामिल कराया जायेंगा। उन्होने यह भी निर्देश दिया कि यातायात विभाग द्वारा संभावित 40 दुर्घटना स्थलों पर सुधारात्मक कार्यवाही का सत्यापन अधिकारियों की समिति गठित करके 15 दिन में कर ली जाय।

उन्होने निर्देश दिया कि बस्ती विकास प्राधिकरण तथा नगरपालिका पुरानी बस्ती से लेकर शास्त्री चौक तक वाहन पार्किंग के लिए 05 स्थलो का चयन करें। इसके साथ ही टाउनक्लब एवं जीआईसी के समीप चिन्हित पार्किंग स्थलों पर बैरिकेडिंग कराकर कर्मचारी तैनात करें। पुलिस विभाग दो-दो सिपाही भी तैनात करेंगे ताकि वहॉ पर पार्किंग सक्रिय रूप से शुरू की जा सकें। अगले एक माह में इन दोनों स्थलो का टेण्डर कराकर नगर पालिका नियमित वाहन पार्किंग शुरू करायेंगी।

उन्होने जिला अस्पताल के समीप लगने वाले जाम से बचाव के लिए बिजली के खम्भो को हटाने के लिए अधिशासी अभियन्ता विद्युत को निर्देशित किया है। उन्होने गढहागौतम ओवरब्रिज के ऊपर से निकले हुए विद्युत के तार को उचित उचाई पर कराने का विभाग को निर्देश दिया है। उन्होने राष्ट्रीय राजमार्ग पर जगह-जगह बालू लदे ट्रक को व्यवस्थित ढंग से खड़ा करने के लिए स्थान चिन्हित करने के लिए निर्देशित किया है।
उन्होने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि शासन के निर्देश पर अवैध अतिक्रमण हटवाये, मगर हटाये गये स्ट्रीट वेण्डर एवं गुमटियों के लिए स्थान चिन्हित करे ताकि वे रोजी-रोटी कमा सकें। उन्होने निर्देशित किया कि अतिक्रमण से हटाये गये लोगों को स्थापित करने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था भी अधिकारी बनाये। ऐसे स्थान पर शेड, पानी तथा टायलेट की व्यवस्था भी कराये।

समीक्षा में उन्होने पाया कि दुर्घटना में घायल को अस्पताल पहुॅचाने वाले अच्छे नागरिको को पुरस्कृत करने, हिट एण्ड रन दुर्घटना में सोलेसियम स्कीम के तहत आर्थिक सहायता तथा उ0प्र0 राज्य सड़क परिवहन निगम या सरकारी गाडियों से दुर्घटना में घायल परिजनों को रू0 10000/ की सहायता प्रकरण में अभी तक एक भी पीड़ित परिवार को लाभान्वित नही किया गया। गुड सेमेटेरियन के 16 प्रकरण सीएमओ कार्यालय को, हिट एण्ड रन में 21 प्रकरण न्यू इण्डिया इंस्योरेन्स कम्पनी को प्रेषित है। उन्होने दोनों विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि दो दिन के भीतर अपनी आख्या भेजना सुनिश्चित करेें।

उन्होने डीआईओएस तथा बीएसए को निर्देशित किया कि प्राईवेट स्कूलों द्वारा संचालित स्कूल बसों के फिटनेस एवं रजिस्ट्रेशन की जॉच कराये। बैठक का संचालन करते हुए आर.टी.ओ. रविकान्त शुक्ला ने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर संचालित 19 मई से 18 जून तक सड़क सुरक्षा माह के अन्तर्गत सीटबेल्ट न लगाने पर 204, हेलमेट में 276, मोबाइल से बात करते समय वाहन चलाने पर 18, रॉग साइड चलने पर 64, ओवरलोड पर 53 वाहनों का चालान किया गया है।

बैठक में सीडीओ डा. राजेश कुमार प्रजापति, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट/एसडीएम हर्रैया अमृत पाल कौर, एस.डी.एम. सदर/बी.डी.ए. सचिव सूरज कुमार यादव, गुलाब चन्द्र, सीएमओ डा. चन्द्रशेखर, बी.एस.ए. जगदीश शुक्ला, डी.आई.ओ.एस. डी.एस. यादव, अधिशासी अभियन्ता पीडब्ल्यूडी अशोक कुमार, राष्ट्रीय राजमार्ग से के.पी. सिंह, श्याम अवतार शर्मा, ए.ई.पीडब्ल्यूडी एन.के मिश्रा, आर.टी.ओ. सगीर अहमद अंसारी, ई.ओ. नगर पालिका अखिलेश त्रिपाठी, सी.ओ. सदर आलोक प्रसाद, यातायात निरीक्षक कामेश्वर सिंह, ए.आर.टी.ओ. अरूण प्रकाश चौबे, एन.एच.ए.आई. के.पी. सिंह, उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may have missed

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.