August 9, 2022

Such Ke Sath

सच के साथ

Basti News: माध्यमिक शिक्षा मे संचालित सरकारी योजनाओं का अभिमुखीकरण के लिए संवाद कार्यक्रम का हुआ आयोजन

माध्यमिक शिक्षा मे संचालित सरकारी योजनाओं का अभिमुखीकरण के लिए संवाद कार्यक्रम का हुआ आयोजन; 

बस्ती 26 जून। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा माध्यमिक शिक्षा मे संचालित सरकारी योजनाओं का अभिमुखीकरण एवं पठन-पाठन मे गुणात्मक सुधार के लिए संवाद कार्यक्रम का आयोजन राजकीय बालिका इंटर कॉलेज मे किया गया। इसको संबोधित करते हुए मंडलायुक्त गोविंद राजू एन.एस. ने कहा कि छात्र-छात्राओं में जिज्ञासा उत्पन्न करने के लिए प्रधानाचार्य और अध्यापक संयुक्त प्रयास करें। कॉलेज में नियमित रूप से शिक्षा के क्षेत्र में अभिनव प्रयोग करें तथा छात्र- छात्राओं मे अच्छी आदत का विकास करें। उन्होंने कहा कि छात्र-छात्राओं की रूचि के अनुसार उनको विषय पढ़ाया जाए और आगे चलकर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराई जाए।

उन्होंने कहा कि छात्र- छात्राओं को शिक्षा विभाग के साथ-साथ अन्य विभागों के योजनाओं की जानकारी समय-समय पर दी जाए। वह पात्र छात्र-छात्राओं को इसका लाभ भी दिलाएं। उन्होंने कहा कि छात्र-छात्राओं को काफी संख्या में लैपटॉप और टेबलेट वितरित किए गए हैं। इसका उपयोग वे ऑनलाइन उपलब्ध विषयों की जानकारी प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं। बच्चों की काउंसलिंग करके उन्हें यह बताया जाए कि किस विषय की पढ़ाई करके वह किस क्षेत्र में आगे जा सकते हैं और इसके लिए किस प्रतियोगिता की तैयारी करनी होगी। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अंतर्गत छात्र-छात्राओं को जेईई,नीट, केंद्र एवं राज्य सरकार की प्रशासनिक सेवाओं की परीक्षाओं की तैयारी के लिए नि:शुल्क कोचिंग संचालित की जा रही है। वह इस कोचिंग से ऑनलाइन भी जुड़ सकते हैं और विषय की तैयारी कर सकते हैं। अभ्युदय पोर्टल पर विद्वान टीचर्स के लेक्चर अपलोड हैं, जिसे वे अपने एंड्रॉयड फोन पर देख सकते हैं।

संयुक्त निदेशक शिक्षा मनोज कुमार द्विवेदी ने कहा कि 1 जुलाई से नया सत्र नए कलेवर के साथ प्रारंभ करें। कॉलेज परिसर को पूरी तरह स्वच्छ बनाएं। वाचनालय साफ सुथरा रखें तथा वहां पर प्रतिदिन समाचार पत्र एवं पत्रिकाएं मंगाए। डिजिटल प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध विषय सामग्री से छात्र-छात्राओं को अवगत कराएं। उपनिदेशक शिक्षा डॉक्टर ओम प्रकाश मिश्र ने कहा कि हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा 2022 में टॉप करने वाले छात्र- छात्राएं बहुत गरीब परिवार से आते हैं और वे ही हमारे आपके विद्यालयों में पढ़ते हैं। अभाव के बीच उन्हें समग्र रूप से शिक्षा उपलब्ध कराना हम सबकी जिम्मेदारी है।

मुख्य विकास अधिकारी डॉक्टर राजेश कुमार प्रजापति ने कहा कि अध्यापकों को प्रामाणिक जानकारी छात्र-छात्राओं को उपलब्ध करानी चाहिए। शिक्षा, स्वास्थ्य, खेल कूद विभाग की योजनाओं के साथ-साथ श्रम विभाग की योजनाओं से उनके अभिभावकों को जोड़ना चाहिए। श्रम विभाग मेधावी छात्र-छात्राओं को उच्च शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करता है। कार्यक्रम को हाई स्कूल में जिला टॉप करने वाले छात्र निकुंज वर्मा के विद्यालय एचएलबी इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य राजकुमार तथा इंटरमीडिएट टॉप करने वाले छात्र सुबोध पांडे, शिवम इंटरनेशनल एकेडमी के प्रधानाचार्य सुरेश सिंह ने भी संबोधित किया।

 

कार्यक्रम का संचालन मानवी सिंह ने किया। धन्यवाद ज्ञापन जिला विद्यालय निरीक्षक डीएस यादव ने किया। इस अवसर पर जिला समाज कल्याण अधिकारी श्री प्रकाश पांडे तथा प्रोबेशन अधिकारी अनुपम यादव ने विभागीय योजनाओं की जानकारी दिया। राजकीय कन्या इंटर कॉलेज की छात्राओं ने सरस्वती वंदना, स्वागत गीत प्रस्तुत किया। मंडलायुक्त ने कॉलेज की टॉपर छात्रा सबा एवं शमा को सम्मानित किया। इस अवसर पर प्रधानाचार्य श्रीमती नीलम सिंह, एसबी सिंह तथा जिले के विभिन्न विद्यालयों के प्रधानाचार्य गण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.