June 25, 2022

Such Ke Sath

सच के साथ

Basti News: मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अन्तर्गत पूरे जिले में 250 जोड़ो का कराया गया विवाह

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अन्तर्गत पूरे जिले में 250 जोड़ो का कराया गया विवाह

बस्ती 10 जून। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अन्तर्गत पूरे जिले में 250 जोड़ो का विवाह कराया गया। कन्या के खाते में 35 हजार रूपये ट्रांसफर किए गये। 10 हजार रूपये का उपहार प्रदान किया गया। विवाह मण्डप बस्ती सदर में 155 तथा विक्रमजोत के रामरेखा मंदिर अमोढा में 95 जोड़ो का विवाह सम्पन्न हुआ।

बस्ती सदर में जिला पंचायत अध्यक्ष संजय चौधरी, जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन, पुलिस अधीक्षक आशीष श्रीवास्तव, सीडीओ डा. राजेश कुमार प्रजापति ने दीप प्रज्ज्वलित कर विवाह कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। रामरेखा मंदिर अमोढा में आयोजित विवाह समारोह में विधायक अजय सिंह तथा ब्लाक प्रमुखगण ने विवाहित जोड़ों को आर्शीवाद दिया।

बस्ती सदर में मुख्य अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी के विकास के लिए कार्य कर रहे है। इस कार्यक्रम में भी हिन्दू जोड़ों के साथ-साथ अल्पसंख्यक समुदाय के जोड़ो का भी विवाह कराया जा रहा हैं। जिलाधिकरी ने अपने सम्बोधन में कहा कि सामूहिक विवाह कार्यक्रम में 21 वर्ष का लड़का तथा 18 वर्ष की लड़की होनी चाहिए। किसी भी दशा में बाल विवाह को बढावा नही दिया जायेंगा।

उन्होने कहा कि यहॉ सभी कन्या का कन्यादान मुख्यमंत्री की ओर से उपस्थित जनप्रतिनिधियों एवं जिला प्रशासन द्वारा किया जा रहा है। उनको आर्थिक सम्बल प्रदान करने के लिए कन्या के खाते में 35 हजार रूपये भेजे जा रहे है। उन्होने कहा कि इन जोड़ों का सभी योजनाओं का लाभ भी दिलाया जायेंगा तथा उप निबन्धक कार्यालय में इनका विवाह पंजीकरण कराया जायेंगा।

समारोह का संचालन शिक्षिका मानवी सिंह ने किया। डा. ए.के. कुशवाहॉ के नेतृत्व में पूरी मेडिकल टीम कार्यक्रम में मौजूद रहें। समारोह को ब्लाक प्रमुख राकेश श्रीवास्तव, यशकान्त सिंह ने भी सम्बोधित किया। इस अवसर पर सीडीओ डा. राजेश कुमार प्रजापति, डीडीओ अजीत श्रीवास्तव, एम.एल.सी. प्रतिनिधि हरीश सिंह, ब्लाक प्रमुख अनिल दूबे, अभिषेक कुमार, समाज कल्याण अधिकारी एस.पी. पाण्डेय, खण्ड विकास अधिकारीगण, जनप्रतिनिधि, वर-वधू के रिस्तेदार उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.