June 29, 2022

Such Ke Sath

सच के साथ

Basti News: विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन

बस्ती 5 जून । पतंजलि योग समिति व भारत स्वाभिमान बस्ती के पदाधिकारी व योग शिक्षकों द्वारा आर्य समाज गाँधी नगर बस्ती परिसर में विश्व पर्यावरण दिवस बहुत उत्साहपूर्वक मनाया गया। इस अवसर पर डा वीरेन्द्र त्रिपाठी महामंत्री पतंजलि योग समिति बस्ती ने पौध रोपण कर पर्यावरण संरक्षण का सन्देश दिया।

इससे पूर्व सुभाष चन्द्र आर्य जिला प्रभारी पतंजलि योग समिति बस्ती ने लोगों को विश्व योग दिवस के लिए योग प्रोटोकाल का अभ्यास कराते हुए पर्यावरण संरक्षण के लिए यज्ञ करने का सुझाव दिया। अवधेश पाण्डेय जिला प्रभारी किसान सेवा समिति ने विभिन्न प्रकार की जड़ी बूटियों के प्रयोग और सावधानियों के बारे में बताया। गिलोय के बारे में बताते हुए उन्होने कहा कि जिस प्रकार जल में गंगा, पशुओं में गाय श्रेष्ठ है उसी प्रकार औशधियों में गिलोय सर्वश्रेष्ठ है। इसके प्रयोग से शरीर में रोगों से लड़ने व उन्हें समाप्त करने की क्षमता बढ़ जाती है।

योग शिक्षक प्रशिक्षक डा0 प्रवेश कुमार ने बताया कि योग और आयुर्वेद आरोग्यता का मूल है आज जो लोग अंग्रेजी दवाओं से थक गये हैं या गरीबी के कारण दवाइयों का खर्च उठाने में अक्षम हैं वे योग करके एवं अपने पास पायी जाने वाली औषधियों से सहज में ही ठीक हो सकते हैं। इसके पश्चात आयुर्वेदिक औषधीय पौधों जैसे नीम, तुलसी, गिलोय, देशी गेंदा, सदाबहार, घृतकुमारी आदि पौधों का वितरण किया गया तथा आर्य समाज गाॅधी नगर के ऋषि उद्यान में औषधीय पौधों का रोपण भी किया गया। इसके अलावा हरैया में कौशलेन्द्र विक्रम सिंह व कुॅवर आनन्द प्रताप सिंह, भानपुर में सुभाष चन्द्र सोनी व घनश्याम सिंह रूधौली में दिनेश चन्द्र पाण्डेय व अनिल कुमार श्रीवास्तव ने जड़ी बूटी का वितरण किया।

सुभाष चन्द्र आर्य जिला प्रभारी पतंजलि योग समिति ने बताया कि जिले में योग प्रोटोकाल का अभ्यास जारी है और योग शिक्षकों को पर्यावरण संरक्षण के लिए यज्ञ की उपयोगिता पर चर्चा की। कहा कि जड़ी बूटी पखवारा 1 अगस्त से 15 अगस्त तक मनाया जायेगा जिसके तहत न्यायपंचायत स्तर तक के योग शिक्षकों द्वारा गांव गांव औषधीय पौधों की खेती से होने वाले लाभ के बारे में बताया जायेगा तथा ऐसे पौधों का रोपण भी किया जायेगा। साथ साथ गांवावालों को गिलोय की पहचान कराकर उसके उपयोग से कोरोना को हराने के गुर भी सिखाये जायेंगे।

इस अवसर पर डा.वीरेन्द्र कुमार त्रिपाठी जिला योगदिवस प्रमुख अवधेश पाण्डेय अध्यक्ष किसान समिति,डा.प्रवेश कुमार योग रिसोर्स परसन बस्ती,डॉ. कुलदीप सिंह,योग शिक्षक प्रशिक्षक, राहुल श्रीवास्तव तहसील प्रभारी योग दिवस,आशुतोष मोदनवाल,सुभाष आर्य,जवाहरलाल यादव आदि।

गरुण ध्वज पाण्डेय

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.