September 27, 2022

Such Ke Sath

सच के साथ

Basti News: विश्व योग दिवस पूरे जिले में सौहार्दपूर्ण वातावरण में हुआ सम्पन्न

 बस्ती 21 जून। सभी सुखी हो सभी निरोगी हो तथा पूरी दुनिया एक साथ चले एक साथ मिलकर प्रेम से बोले इन भावनाओं को विकसित करने की असीम संभावनाओं के साथ विश्व योग दिवस पूरे जिले में सौहार्दपूर्ण वातावरण में सम्पन्न हो गया।  भारत स्वाभिमान व पतंजलि योग समिति बस्ती ने पूरे जिले के सामाजिक संगठनों को योगाभ्यास के लिए शिक्षक उपलब्ध कराए। सामाजिक लोगों ने शिविर में साधकों के जलपान की भी व्यवस्था की।

 

 

इसी कड़ी में शिवहर्ष किसान पी जी कालेज बस्ती में भारत स्वाभिमान एवं पतंजलि योग समिति द्वारा आयोजित विश्व योग दिवस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बोलते हुए अनूप गुप्ता प्रदेश महामंत्री गोरखपुर क्षेत्र प्रभारी भाजपा व विधान परिषद सदस्य ने कहा कि आज भारत अपनी प्राचीन गौरव गरिमा व आदर्श को योग के माध्यम से प्राप्त करता हुआ पुनः विश्वगुरु बनने की ओर अग्रसर है।

 

 

आज पूरी दुनिया के लोगों में भारत के प्रति लोगों में जो विश्वास, समर्पण व श्रद्धा बढ़ी है वह योग की ही देन है। आज विश्व के सभी देश भारत से शांतिप्रियता समता की भावना, आत्मविश्वास, सद्भावना आदि सद्गुणों को सीखने के लिए बारम्बार नतमस्तक हो रहे हैं। इससे पूर्व वैदिक मंत्रों के साथ दीप प्रज्वलित कर मुख्य अतिथि ने कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। विशिष्ट अतिथि डॉ रीना पाठक प्राचार्या किसान पी जी कालेज ने माना कि योग दिवस की वजह से लोग अब योग की शरण मे आकर पूरे आत्मविश्वास के साथ रोगों को परास्त कर रहे हैं।

योग जोड़ने की क्रिया है मन, इन्द्रियों और उनके विषयों पर नियंत्रण करना योग है। योग हमें स्वस्थ चिन्तन की प्रेरणा देता है। जिला प्रभारी ओमप्रकाश आर्य व अलख निरंजन आर्य द्वारा अंगवस्त्र व सत्यार्थ प्रकाश भेंटकर अतिथियों का सम्मान किया गया। ओम प्रकाश आर्य ने बताया कि आज योग सबकी अवश्यकता है इसके द्वारा केवल शरीर के रोग ही नहीं दूर होते बल्कि देश की उन्नति के मार्ग भी प्रशस्त होते हैं। इस अवसर योग शिक्षक गरुण ध्वज पाण्डेय, रंजीत चौधरी व सुभाष चन्द्रआर्य जिला प्रभारी पतंजलि योग समिति ने योग प्रोटोकाल अभ्यास कराते हुए बताया कि प्राण ही हमारे शरीर का वैद्य है जो स्वचिकित्सा करता है तथा हमारे समस्त अंगों को सक्रिय करता है। इसके साथ ही शिक्षकों ने आसनों के लाभ व सावधानियां भी बताईं।

राष्ट्र रक्षक दल के बच्चों का अभ्यास शिविर के आकर्षण का केन्द्र रहा। राखी दुबे व अखिलेश दुबे अध्यक्ष सनातन धर्म संस्था व सदस्य पंकज त्रिपाठी और भागवत प्रसाद पाण्डेय एडवोकेट ने कार्यक्रम को जनोपयोगी बताया और कहा कि योग तो भारतीय संस्कृति का बहुत छोटा सा हिस्सा है जो पूरी दुनिया को जोड़ सकता है तो पूरी वैदिक संस्कृति जहां फूल फल रही हो ऐसे भारत देश को सम्मान देना विश्व के लिए गौरव का विषय है। डॉ वीरेंद्र त्रिपाठी महामंत्री पतंजलि योग समिति ने कहा कि मानवता के लिए योग के इस कार्यक्रम में सभी की सहभागिता से जन जन तक योग पहुंच सका है। डॉ शिवेन्द्र मोहन पाण्डेय ने लोगों से योग को व्यवहारिक जीवन में अपनाने की अपील की।

कार्यक्रम में उत्कर्ष बैंक के मैनेजर आशीष मिश्र ने कार्यक्रम की सराहना करते हुए आगे भी ऐसे कार्यक्रमों में सहयोग का भरोसा दिलाया। भारत स्वाभिमान के आजीवन सदस्यों राजेश कुमार श्रीवास्तव व सरोज त्रिपाठी ने उपस्थित लोगों का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में सहायक योग शिक्षकों जगतराम शर्मा, शिव श्याम, संदीप भट्ट, राधेकृष्ण, कामना पाण्डेय, सुरेन्द्र शर्मा, आभा चौधरी आदि ने लोगों को योगाभ्यास करने में मदद की।

 

 

इसके अलावा जिले में स्वामी दयानंद विद्यालय में अजीत कुमार पाण्डेय व राजेन्द्र जायसवाल प्रेस क्लब में हिमांशु मिश्रा केंद्रीय विद्यालय में संगीता यादव पुलिस लाइन में डॉक्टर प्रवेश कुमार जिला रेसोर्स परसन, कोआपरेटिव बैंक में बृजेश सिंह मुन्ना ने स्टेडियम में आदित्य नारायण गिरी शन्नो दुबे सेंट जेवियर स्कूल में प्रवीण त्रिपाठी लक्ष्मण कुमार संदीप कुमार सरस्वती विद्या मंदिर में अनुराग शुक्ला सौरभ तुलस्यान सिद्धिविनायक मैरिज हाल में रामनाथ व भानू बाबू ने ब्लूमिन्ग बड्स स्कूल हवेलिया खास में, सूर्य प्रताप सिंह ने ए पी एन पी जी कालेज में श्रवण कुमार होटल बालाजी प्रकाश में डॉक्टर नवीन सिंह और राम मोहन पाल आदि शिक्षकों ने योग प्रोटोकॉल का अभ्यास कराया।

 

रिपोर्ट:गरुण ध्वज पाण्डेय

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.