August 9, 2022

Such Ke Sath

सच के साथ

Basti News: 09 जुलाई को बेसिक शिक्षा परिषद के 450 स्कूलों की बाउंड्रीवाल का शिलान्यास किया जायेंगा- डीएम प्रियंका निरंजन

09 जुलाई को बेसिक शिक्षा परिषद के 450 स्कूलों की बाउंड्रीवाल का शिलान्यास किया जायेंगा- डीएम

 

बस्ती 28 जून। आगामी 09 जुलाई को बेसिक शिक्षा परिषद के 450 स्कूलों की बाउंड्रीवाल बनाने का शिलान्यास किया जायेंगा। उक्त जानकारी जिलाधिकारी श्रीमती प्रियंका निरंजन ने दी है। कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक में उन्होने बताया कि इसके अलावा 12 माध्यमिक शिक्षा परिषद के स्कूलों की बाउंड्री का शिलान्यास भी किया जायेंगा। उन्होने सभी खण्ड विकास अधिकारियों को इसकी तैयारी करने का निर्देश दिया है।

उन्होने कहा कि अवशेष लगभग 150 विद्यालयों जिनका सीमाकंन कराया जाना है या किसी प्रकार का भूमि विवाद है, इसके लिए संबंधित एसडीएम से मिलकर बाधा दूर कराये। सभी बाउंड्रीवाल 15 अगस्त तक पूरा करके एक साथ लोकार्पण भी कराया जायेंगा। उन्होने बीएसए को निर्देश दिया कि एबीएसए के माध्यम से प्रत्येक विद्यालय की स्थिति की रिपोर्ट प्राप्त कर सीडीओ को उपलब्ध कराये।

उन्होने निर्देश दिया कि सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को दो-दो विद्यालय का नोडल नामित करें। ये अधिकारी प्रत्येक माह अपने विद्यालयों का निरीक्षण करेंगे, वहॉ के पठन-पाठन की गुणवत्ता में सुधार करेंगे तथा किसी प्रकार की कठिनाई को दूर करायेंगे। इसके अलावा वे आगनबाड़ी के कुपोषित एवं अतिकुपोषित बच्चों को भी गोद लेंगे तथा उनके स्वास्थ्य सुधार के लिए कार्य करेंगे। प्रत्येक माह इसकी अलग से समीक्षा की जायेंगी।

उन्होने कहा कि स्कूल चलों अभियान में अभी तक 46000 से अधिक बच्चों का नामांकन हुआ है। शासन के नये निर्देशानुसार 01 जुलाई से पुनः स्कूल चलों अभियान संचालित किया जायेंगा। इसमें आगनबाड़ी में दाखिल बच्चों को कक्षा-1 में नामाकंन कराया जायेंगा। उन्होने सभी एबीएसए को निर्देश दिया कि वे भ्रमणशील रहकर अपने क्षेत्र के विद्यालयों में अध्यापको की शतप्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित कराये।

उन्होने निर्देश दिया है कि सभी एआरपी जिस विद्यालय का निरीक्षण करेगे, वहॉ कम से कम 3 घण्टा रूककर अन्य व्यवस्थाओं का मूल्याकंन करेंगे। स्कूल भ्रमण की डायरी मेनटेन करेंगे।

बैठक में सीडीओ डा. राजेश कुमार प्रजापति, एडीएम अभय कुमार मिश्र, उप जिलाधिकारी गुलाब चन्द्र एवं जी.के. झॉ, बीएसए जगदीश शुक्ल, पीडी कमलेश सोनी, एसीएमओ डा. सी.एल. कन्नौजिया, डीआईओएस डी.एस. यादव, डीपीआरओ एस.एस. सिंह, एबीएसए तथा बीडीओ तथा विभागीय अधिकारी गण उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.