August 4, 2021

Such Ke Sath

सच के साथ – समाचार

BPSC Result 2021 : बिहार लोक सेवा आयोग ने सहायक अभियंता के पदों पर हुई भर्ती का रिजल्ट किया जारी

BPSC Result 2021: सहायक अभियंता, सिविल प्रतियोगी परीक्षा के पद के लिए साक्षात्कार फरवरी 2021 में शुरू हुए और जून 2021 को समाप्त हुए।

 

पटना| बिहार लोक सेवा आयोग, बीपीएससी ने अपने सहायक अभियंता, एई, सिविल परीक्षा, सीई 2017 का फाइनल रिजल्ट घोषित कर दिया है। अपने परिणाम की प्रतीक्षा कर रहे उम्मीदवार इसे बिहार लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट- bpsc.bih.nic.in पर यहां देख सकते हैं। इसी तरह आयोग द्वारा सामान्य हिंदी सामान्य अंग्रेजी, सामान्य अध्ययन की आंसर की भी जारी कर दी गई है। आयोग द्वारा सामान्य इंजीनियरिंग विज्ञान, सिविल इंजीनियरिंग, पेपर पांच और सिविल इंजीनियरिंग पेपर छह की आंसर की भी जारी कर दी गई है। बीपीएससी ने लंबे समय के लिए उम्मीदवारों के इंटरव्यू आयोजित किए थे।

ये भी पढ़े:BPSC Asst. Engineer Result 2021:UP के बस्ती जिले के होनहार ने बिहार लोक सेवा आयोग की परीक्षा 116वीं रैंक से पास कर बढ़ाया जिले का मान

सहायक अभियंता, सिविल प्रतियोगी परीक्षा के पद के लिए साक्षात्कार फरवरी 2021 में शुरू हुए और जून 2021 को समाप्त हुए। केवल लिखित परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया गया था। बिहार लोक सेवा आयोग ने असिस्टेंट इंजीनियर के पद के लिए कुल 3,107 उम्मीदवारों का इंटरव्यू लिया था। कुछ उम्मीदवार जो संस्थान को अपनी शैक्षणिक योग्यता बी.टेक या बी.ई प्रदान नहीं कर सके, उन्हें संस्थान द्वारा प्रवेश प्रदान नहीं किया जा सका। इस प्रकार, कुल दस उम्मीदवारों की भर्ती रद्द कर दी गई थी।

जानिए, किस विभाग में हैं कितने पद

संयुक्त सचिव व परीक्षा नियंत्रक अमरेंद्र कुमार ने बताया कि सबसे अधिक रिक्तियां जल संसाधन विभाग में 284 पदों के लिए हैं। योजना एवं विकास विभाग में 270 पद, ग्रामीण कार्य विभाग (आरईओ) में 250 पद, पथ निर्माण विभाग (आरसीडी) में 236 पद निर्धारित हैं। सबसे कम पद लघु जल संसाधन विभाग (PHED) में महज 31 हैं।

 

आयोग ने मेरिट लिस्ट तैयार करते समय आयोग द्वारा आयोजित साक्षात्कार और लिखित परीक्षा दोनों में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों का अनुपालन किया।

लिखित परीक्षा के लिए अनारक्षित वर्ग के लिए कट-ऑफ मार्क्स 392 था।इसी तरह, अंतिम परीक्षा के लिए कट-ऑफ मार्क्स 477 थे।लिखित परीक्षा के लिए अनारक्षित, महिला के लिए कट-ऑफ मार्क्स 275 अंक थे।

ये भी पढ़े:BPSC Asst. Engineer Result 2021:UP के बस्ती जिले के होनहार ने बिहार लोक सेवा आयोग की परीक्षा 116वीं रैंक से पास कर बढ़ाया जिले का मान

अंतिम परीक्षा के लिए अनारक्षित, महिला के लिए कट-ऑफ अंक 394 अंक थे।
परीक्षा में उम्मीदवारों के बीच अंकों के बराबर होने की स्थिति में, अधिक उम्र के उम्मीदवारों को वरीयता दी गई थी। इसके अलावा, मुख्य परीक्षा में अधिक अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को भी अतिरिक्त वरीयता दी गई थी।
रिजल्ट चेक करने का डायरेक्ट लिंक https://www.bpsc.bih.nic.in//Advt/NB-2021-07-14-01.pdf है।

 

More read:

CBSC Datesheet 2021: सीबीएसई डेटशीट शिक्षा मंत्री ने जारी की, इस लिंक से डाउनलोड करें 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं का टाइम टेबल

वी.पी.सिंह: इतिहास का महानायक क्यों नहीं बन सका ये राजनीतिक सितारा; जानिए

जाति और धर्म की क्या आवश्यकता है;

भारत मे जातियों का राजनीतिकरण

नेशनल यूथ पार्लियामेंट फेस्टिवल: PM मोदी बोले- लोकतंत्र का सबसे बड़ा दुश्मन है राजनीतिक वंशवाद

2 thoughts on “BPSC Result 2021 : बिहार लोक सेवा आयोग ने सहायक अभियंता के पदों पर हुई भर्ती का रिजल्ट किया जारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.