December 1, 2020

Such Ke Sath

सच के साथ – समाचार

BRICS Countries:PM मोदी ने चीन को घेरा, कहा- आतंकवाद के मददगार देश भी जिम्मेदार ठहराए जाएं

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने 12वें ब्रिक्स सम्मेलन में अप्रत्यक्ष रूप से पाकिस्तान के सहयोगी चीन को घेरते हुए ब्रिक्स देशों (BRICS Countries) से आतंकवाद के मददगार देशों को जवाबदेह ठहराने की अपील की. प्रधानमंत्री मोदी ने मंगलवार को वर्चुअली अपने संबोधन में कहा, “आज विश्व में सबसे बड़ी समस्या आतंकवाद है. हमें निश्चित ही यह सुनिश्चित करना चाहिए कि जो देश आतंकवाद को समर्थन देते हैं और सहयोग पहुंचाते हैं, उन्हें भी दोषी ठहराया जाना चाहिए और समस्या को संगठित तरीके से सुलझाना चाहिए.” 

ब्रिक्स देशों ने कोरोना वायरस महामारी के चलते उत्पन्न चुनौतियों की जटिलता और अंतर्संबंध को मंगलवार को स्वीकार किया। उन्होंने आर्थिक वृद्धि सुनिश्चित करने को लेकर बहुपक्षीय समन्वय और एकीकृत अंतरराष्ट्रीय प्रयासों की अगुवाई करने की बात की। ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) ने यह भी कहा कि कोविड-19 के बाद के दौर में मजबूत, टिकाऊ, संतुलित और समावेशी आर्थिक विकास के साथ-साथ वृद्धि की ओर ले जाने के लिये अपने प्रयासों को मजबूत करेगा। पांच देशों के इस समूह के नेताओं ने रूस की मेजबानी में 12वीं शिखर सम्मेलन बैठक के बाद 2025 तक

कोविड-19 महामारी के बीच आर्थिक रिकवरी पर फोकस करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को ब्रिक्स (ब्राजील-रूस-भारत-दक्षिण अफ्रीका) देशों के 12वें सम्मेलनको वर्चुअली संबोधित किया. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि ऐसे देश जो आतंकवादियों का समर्थन और उनकी मदद करते हैं उन्हें दोषी ठहराए जाने की जरूरत है.

प्रधानमंत्री ने कहा, “भारतीय संस्कृति में, पूरे विश्व को एक परिवार को रूप में देखा जाता है. इसलिए संयुक्त राष्ट्र जैसे संस्थानों को समर्थन देना हमारे लिए स्वाभाविक है. भारत ने पीसकीपिंग अभियान में अपने महत्वपूर्ण जवानों को खोया है, लेकिन आज बहुध्रवीय प्रणाली संकट के एक दौर से गुजर रहा है.”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिक्स सम्मेलन में आतंकवाद समेत कई मुद्दों को उठाया. उन्होंने कोरोना वैक्सीन पर भी बात तो भारत के आत्मनिर्भर बनने की ओर बढ़ते कदमों का भी जिक्र किया.

रूस की अध्यक्षता में ब्रिक्स की आतंकवाद-रोधी रणनीति को अंतिम रूप देने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने कहा, “यह एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है और भारत अपनी अध्यक्षता के दौरान इस कार्य को आगे बढ़ाएगा.”

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...
Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Powered By : Webinfomax IT Solutions .
EXCLUSIVE