December 5, 2020

Such Ke Sath

सच के साथ – समाचार

BRICS Summit 2020:आज फिर आमने-सामने होंगे पीएम नरेंद्र मोदी और चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग

दोनों देशों के नेता संघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) की बैठक में शामिल होने जा रहे हैं. इस बाबत भारतीय विदेश मंत्रालय ने पुष्टि करते हुए कहा कि SCO के 20वें सम्मेलन में भारतीय प्रतिनिधिमंडल की अगुआई करेंगे.

BRICS Summit 2020, पूर्वी लद्दाख स्थित वास्तविक नियंत्रण रेखा(एलएसी) पर भारत और चीन के बीच जारी तनाव के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग आमने-सामने होंगे। दोनों नेता मंगलवार को ब्रिक्स देशों की बैठक में शामिल होंगे। भारत-चीन के बीच सीमा पर तनाव के बीच कई दौर की वार्ता के बाद भी मसला बेनतीजा है। सीमा से सैनिकों की वापसी को लेकर भारत और चीन के बीच बातचीत की रफ्तार ढीली पड़ गई है।

हाइलाइट्स:

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका) देशों के शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे
  • इसी सम्‍मेलन में चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग भी हिस्‍सा लेंगे, इस तरह एक महीने में दूसरी बार दोनों आमने-सामने होंगे
  • पिछले सप्‍ताह शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में दोनों शामिल हुए थे, सीमा विवाद के बीच इस मुलाकात पर सबकी नजर होगी

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी इस काउंसिल की बैठक में भारतीय प्रतिनिधिमंडल की अगुआई करेंगे. बता दें कि इस बार की SCO काउंसिल की बैठक की अध्यक्षता रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन कर रहे हैं. हालांकि यह बैठक वर्चुअली होगी लेकिन दुनिया की निगाहें इस बैठक को लेकर टिकी हुई हैं. बता दें कि SCO में 8 देश- भारत, चीन, रुस, कजाखिस्तान, किर्गिस्तान, पाकिस्तान, तजाकिस्तान और उज्बेकिस्तान शामिल हैं.

आज ब्रिक्स देशों का वर्चुअल शिखर सम्मेलन है। इस बैठक में रूस, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति के अलावा भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग शी शामिल होंगे। इससे पहले चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग और पीएम मोदी, इसके पहले 10 नवंबर को शंघाई सहयोग संगठन(एससीओ) की वर्चुअल बैठक में भी शामिल हुए थे। पीएम मोदी और शी चिनफिंग आने वाले समय में 21 और 22 नवंबर को समूह-20(जी 20) की वर्चुअल बैठक में भी आमने-सामने होंगे।

क्या हो सकती है तनाव पर चर्चा ?

पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति आज ब्रिक्स देशों की बैठक में आमने-सामने होंगे। हालांकि, दोनों नेताओं के बीच पूर्वी लद्दाख स्थित वास्तविक नियंत्रण रेखा(एलएसी) पर जारी सैन्य तनाव को लेकर किसी भी चर्चा और विमर्श की संभावना नहीं है।

ब्रिक्स की बैठक में क्या होगा मुद्दा ?

मंगलवार को होने वाले ब्रिक्स सम्मेलन में आतंकवाद, व्यापार, स्वास्थ्य, ऊर्जा के साथ ही कोरोना महामारी के चलते हुए नुकसान की भरपाई के उपायों जैसे मुद्दों पर चर्चा होगी। चीनी राष्ट्रपति, पीएम मोदी के अलावा ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भी इस बैठक में शामिल होंगे। 

ब्रिक्स देशों का यह सम्मेलन ऐसे समय में हो रहा है जब इसके दो प्रमुख सदस्य देशों भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में सीमा पर बीते 6 महीने से हिंसक झड़प के बाद तनाव और गतिरोध जारी है। दोनों देश ऊंचाई वाले इलाकों से सैनिकों को पीछे हटाने के प्रस्ताव पर काम कर रहे हैं। 

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...
Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Powered By : Webinfomax IT Solutions .
EXCLUSIVE