June 29, 2022

Such Ke Sath

सच के साथ

CBSE TOPPER 2019: हंसिका शुक्ला ने बिना ट्यूशन के 12वीं में किया टॉप

गाज़ियाबाद की रहने वाली हंसिका शुक्ला ने 500 में से 499 अंकों के साथ बारहवीं की परीक्षा में टॉप किया है. हंसिका गाज़ियाबाद के डीपीएस स्कूल में पढ़ती हैं. इसके साथ ही उत्तर प्रदेश के मुज़फ़्फ़रनगर की रहने वाली करिश्मा अरोड़ा ने भी 499 अंक हासिल करके पहला स्थान हासिल किया है.

बारहवीं में आर्ट्स से पढ़ाई करने वाली हंसिका ने ये कारनामा बिना किसी ट्यूशन की मदद से किया है. वह कहती हैं, ”मैंने ट्यूशन नहीं लिया है. मेरी मम्मी ने कहा था कि ट्यूशन ले लो लेकिन मैं बिना ट्यूशन के इतने नंबर लाना चाहती थी. लेकिन, मैंने देखा है कि मेरे दोस्त ट्यूशन की मदद से अच्छा प्रदर्शन करते हैं.”

हंसिका के पास बारहवीं में राजनीति विज्ञान, इतिहास, साइकोलॉजी, म्यूजिक वोकल और अंग्रेज़ी विषय थे. उनका एक अंक अंग्रेज़ी में कटा है. हंसिका की साइकोलॉजी में ख़ास दिलचस्पी है इसलिए उसे ही करियर के तौर पर चुनना चाहती हैं.

साइकोलॉजी में दिलचस्पी के साथ-साथ वो भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) में भी जाना चाहती हैं. हंसिका ने बताया, ”मुझे विदेशी मामले और अंतरराष्ट्रीय संबंध भी बहुत पसंद है. इसलिए मैं आईएफएस में जाना चाहूंगी.”

हंसिका की मां सोश्योलॉजी की प्रोफेसर हैं और पिताजी राज्यसभा में काम करते हैं. उन्हें क्लासिकल म्यूजिक का शौक है और वो खेलों में भी खासी रूचि रखती हैं. हालांकि, वो परीक्षा से तीन महीने पहले बिल्कुल नहीं खेलीं. साथ ही सोशल मीडिया से भी दूर रहीं.

_106766493_hansika1

अपनी सफलता के लिए हंसिका लगातार मेहनत को कारण बताती हैं. वह कहती हैं, ”इस सफलता के पीछे कारण ये है कि मैंने अपनी पढ़ाई लगातार बनाए रखी और मेरे टीचर और मम्मी-पापा ने हर तरह से हमेशा साथ दिया.”

 

ये जानने को लेकर उत्सुकता होती है कि टॉपर कितने घंटे पढ़ाई करते हैं. लेकिन, हंसिका ने बताया कि वह पढ़ाई के घंटे ही नहीं गिनती हैं.

वह कहती हैं, ”ऐसा नहीं है कि मैं हमेशा पढ़ती रहती थी. मैं हर रोज़ लक्ष्य बनाती थी कि आज मुझे इतना करना है और यहां तक अच्छे से पढ़ना है. एक घंटे पढ़ने के बाद कुछ देर आराम कर लेती थी.”

लड़कियों ने मारी बाज़ी
सीबीएसई ने बृहस्पतिवार को बारहवीं कक्षा के नतीजे घोषित किए हैं. इन नतीजों में लड़कियों ने एक बार फिर बाज़ी मारी है.

images(41)

लड़कियों का पास प्रतिशत 88.7 रहा जबकि लड़कों का पास प्रतिशत लड़कियों के मुक़ाबले 9 फ़ीसदी कम रहा. पहली बार सीबीएसई ने रिकॉर्ड टाइम में सिर्फ 28 दिन में नतीजे जारी किए हैं. परीक्षा ख़त्म होने और नतीजे आने के बीच एक महीने से भी कम का वक्त लगा.

ऐसा इसलिए भी किया गया कि ताकि स्टूडेंट को विश्विद्यालय में दाखिला लेने में दिक्कत नहीं आए.

पहले स्थान पर उत्तर प्रदेश की दो लड़कियां हैं. दोनों के 499 नंबर आए हैं. दूसरी लड़की मुज़फ़्फ़रनगर की रहने वालीं करिश्मा अरोड़ा हैं.

दूसरे स्थान पर 498 अंकों के साथ तीन लड़कियां आई हैं. तीसरे स्थान पर 18 स्टूडेंट रहे जिनमें 11 लड़कियां हैं.

लहरों से डरकर नौका पार नहीं होती

कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती।।

2 thoughts on “CBSE TOPPER 2019: हंसिका शुक्ला ने बिना ट्यूशन के 12वीं में किया टॉप

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may have missed

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.