June 24, 2022

Such Ke Sath

सच के साथ

Facebook पर Two-Factor Authentication कैसे एक्टिवेट करें और Hackers से सुरक्षित रखें;

Facebook आज Instagram, TikTok और SnapChat के जमाने में भी दुनिया का सबसे पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है. पर प्रसिद्धि के साथ एक चीज और बढ़ती है. वह है सुरक्षा के खतरे. पिछले साल Facebook में कई बार यूजर की जानकारी लीक होने की खबर सामने आई. और यह एक या दो यूजर नहीं बल्कि लाखों यूजर का डाटा और पर्सनल जानकारी लीक हुई. Hackers द्वारा बचने और अपने Facebook Account Secure रखने के लिए जानकार Two-Factor Authentication Activate करने की सलाह देते हैं.

Facebook का Two-Factor Authentication ऐसे Enable करें

इसके लिए डेस्कटॉप वर्जन यानी फेसबुक को लैपटॉप या डेस्कटॉप पर खोलने की जरुरत नही है. सारा काम फोन पर ही हो जाएगा. अपने फोन पर Facebook App खोलें और सबसे ऊपर दिख रही तीन क्षैतिज रेखा वाले निशान पर टैप करें:

How-to-FB_account_secure_from_hackers-1-576x1024

 

इसके बाद Setting & Privacy पर क्लिक करें. उसके बाद Security & Login में जाएँ.

 

How-to-FB_account_secure_from_hackers-2-576x1024

Use Two-factor authentication के दाहिनी तरफ Off पर क्लिक करें. मेरे फोन में यह पहले से ऑन है इसलिए On लिखा दिख रहा है. इसके बाद एक और स्क्रीन खुलेगी. जो ऐसी होगी:

How-to-FB_account_secure_from_hackers-4-576x1024

सबसे ऊपर Two-factor authentication is on और उसके नीचे उसे ऑन करने की डेट लिख कर आ रही है. ऑफ़ होने पर यही पर नीले रंग में लिखे Turn On पर क्लिक करें.

इसके बाद आपको अपना फोन नंबर जोड़ना होगा. अगर पहले से जोड़ा है तो आपका अकाउंट लॉगआउट हो जाएगा. फिर लॉग इन करना होगा. इसके बाद आपके फोन पर एक कोड भेजा जाएगा जिसको लॉग इन करते समय इंटर करना होगा. इसके बाद अगर आपका Facebook Account आपकी डिवाइस के अलावा कहीं पर भी खोलने की कोशिश होगी तो आपके फोन पर एक Security Code आएगा. उस कोड को डालने बिना Facebook लॉग इन नहीं होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.