August 9, 2022

Such Ke Sath

सच के साथ

Global tech:भारतीय मूल के CEO के हाथ में है, Twitter, Google, Microsoft समेत इन टाप 10 दिग्गज टेक कंपनियों की बागडोर

भारतीय मूल के पराग अग्रवाल ने माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट TWITTER के CEO बने हैं। पराग के अलावा दुनिया की कई दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनियों की बागडोर भारतीय मूल के व्यक्तियों के पास है। आज हम आपको 10 ऐसी कंपनी और उसके CEO के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका संबंध भारत से है।

21वीं शताब्दी के आगमन के बाद से भारत ने अपनी छाप बनाने और वैश्विक स्तर पर स्थायी विरासत छोड़ने की दिशा में तेजी से प्रगति की है l खासकर जब बात तकनीक की हो रही हो, उसमें भी इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (सूचना प्रौद्योगिकी) की, तो भारत एक ग्लोबल पावरहाउस के रूप में उभरा है l इसका ज्यादातर श्रेय विश्वसनीय तकनीकी शिक्षा अवसंरचना के विकास को जाता है जिसने प्रतिभाओं को प्रशिक्षित किया है जो विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं l वास्तव में भारतीयों द्वारा विश्व स्तर पर तकनीक के क्षेत्र में हावी होना कोई आश्चर्य की बात नहीं है l आज, कई भारतीय टेक्नोक्रैट कॉरपोरेट लैडर पर काफी आगे बढ़े हैं और विश्वस्तर पर तकनीक के क्षेत्र में सर्वोच्च स्थान प्राप्त किया है l

नीचे, हम कुछ अभूतपूर्व भारतीयों को सूचीबद्ध कर रहे हैं जिन्होंने पारंपरिक विचारों को तोड़ा है और व्यापार जगत में वैश्विक नेता के रूप में उभरे हैं |

 

Twitter- पराग अग्रवाल

Jack Dorsey के बाद Twitter कंपनी के CEO का पदभार संभालने वाले पराग अग्रवाल ने IIT Bombay से B.Tech की डिग्री हासिल की थी। इसके बाद उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट, Yahoo जैसी दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनियों में रिसर्च प्रोजेक्ट्स पर काम करने के बाद साल 2011 में माइक्रोब्लॉगिंग कंपनी Twitter में एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के पद पर काम किया। साल 2017 में पराग अग्रवाल ट्विटर के CTO बनाए गए, जहां उन्होंने कंपनी की कई पॉलिसी और एड सर्विस आदि पर बेहतर काम किया।

 

Google- सुंदर पिचाई

गूगल और Google की पैरेंट कंपनी Alphabet के CEO के तौर पर कार्यरत सुंदर पिचाई सबसे लोकप्रिय भारतीय मूल के सीईओ में से एक हैं। 10 अगस्त 2015 से वो Google के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) का पदभार संभाले हुए हैं। साल 2017 में पिचाई ने गूगल की पैरेंट कंपनी Alphabet के निदेशक का पदभार संभाला। साल 2016 और 2020 में वो Time मैग्जीन के 100 सबसे प्रभावशाली व्यक्ति की लिस्ट में शामिल रहे हैं। उन्होंने IIT खड़गपुर से अपनी इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है।

 

Microsoft- सत्य नडेला

भारतीय मूल के सत्य नडेला Microsoft के एक्जीक्यूटिव चेयरमैन और CEO का पदभार संभाल रहे हैं। उन्होंने 2014 में स्टीव बालमेर के बाद Microsoft का CEO बनाए गए। उन्होनें मनिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से बैचलर इन इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है।

 

Adobe- शांतनु नारायण

PDF और एडिटिंग सॉफ्टवेयर बनाने वाली दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनी Adobe Inc. के CEO के तौर पर भारतीय मूल के शांतनु नारायण कार्यरत हैं। वो दिसंबर 2007 से इस पदभार को संभाल रहे हैं। इससे पहले वो कंपनी के प्रेसिडेंट और चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर के पद पर कार्यरत थे। उन्होंने ओसमानिया यूनिवर्सिटी से बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है।

 

 

IBM- अरविंद कृष्णा

भारतीय मूल के अरविंद कृष्णा ने साल 2020 से कम्प्यूटर हार्डवेयर बनाने वाली दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनी IBM का पदभार संभाला है। वो फिलहाल कंपनी के CEO के साथ-साथ चेयरमैन भी हैं। उन्होंने साल 1990 में IBM ज्वॉइन किया था। अरविंद कृष्णा ने IIT कानपुर से अपनी B.Tech की डिग्री हासिल की है।

 

Flextronics (Flex)- रेवथी अद्वैती

रेवथी अद्वैत एक भारतीय-अमेरिकन बिजनेस वुमन है। वह फिलहाल सेमीकंडक्टर बनाने वाली कंपनी Flextronic (Flex) के CEO के पद पर कार्यरत है। साल 2019 में उन्होंने यह कंपनी ज्वॉइन की थी। रेवथी ने बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड साइंस (BITS) से बैचलर इन सॉफ्टवेयर की डिग्री हासिल की है। वो साल 2019 और 2020 में फॉर्च्युन सबसे प्रभावशाली महिला रही हैं।

 

Palo Alto Networks- निकेश अरोड़ा

भारतीय मूल के निकेश अरोड़ा साल 2018 से Palo Alto Networks के CEO के पद पर कार्यरत हैं। इससे पहले निकेश गूगल के सिनियर एक्जीक्यूटिव रहे हैं। वहीं, 2014 से 2016 के बीच निकेश SoftBank Group के प्रेसिडेंट भी रह चुके हैं। उन्होंने IIT- BHU से अपनी इंजीनियरिंग की डिग्री पूरी की है।

 

Arista Networks- जयश्री उल्लाल

जयश्री उल्लाल ने 2008 में Arista Networks के CEO का पदभार संभाला था। पिछले साल जून में वो कंपनी की पेसिडेंट भी बनी है। जयश्री को 2018 में दुनिया के सबसे बेहतर CEO का खिताब मिला है। वहीं, वह 2019 में फॉर्च्युन के Top 20 बिजनेस पर्सन की लिस्ट में भी रही हैं। उन्होंने लंदन के सैंटा कलारा यूनिवर्सिटी से बैचलर इन इंजीनियिंग (इलेक्ट्रिकल) की डिग्री पूरी की।

 

Vimeo- अंजली सूद

भारतीय मूल की अंजली सूद जुलाई 2017 से Vimeo के CEO के पद पर कार्यरत है। उससे पहले सूद कंपनी की जनरल मैनेजर और मार्केटिंग हेड रह चुकी हैं। उन्हें वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में यंग ग्लोबल लीडर का भी खिताब मिला है। साथ ही, 2018 में वह फॉर्च्यून के 40 अंडर 40 की लिस्ट में भी शामिल रही हैं।

 

 

Go Daddy- अमन भूटानी

भारतीय मूल के अमन भूटानी साल 2019 से Go Daddy कंपनी के CEO हैं। 2019 में GoDaddy से जुड़ने से पहले अमन ने Expedia Inc. में लगभग एक दशक का समय बिताया है, जहाँ उन्होंने 2015 से लेकर 2019 तक ब्रांड एक्सपेडिया ग्रुप के अध्यक्ष और 2010 से लेकर 2015 तक वर्ल्डवाइड इंजीनियरिंग के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी और SVP के रूप में काम किया। अमन ने दिल्ली विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में ग्रेजुएशन की डिग्री ली है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.