June 29, 2022

Such Ke Sath

सच के साथ

Google ने हटाए ये 24 ऐप, तुरंत डिलीट करें अगर मोबाइल में है तो और अपना बैंक अकाउंट देखें…

गूगल प्ले स्टोर पर कुछ नए ऐप्स मैलवेयर से प्रभावित मिले हैं. इन ऐप्स ने भारत समेत दुनियाभर के कई देशों के यूजर्स को टारगेट किया है. ऐप्स में जो मैलेवयर पाया गया है उसका नाम ‘Joker’ है और ये काफी खतरनाक है.

ये मैलवेयर चुपके से सब्सक्रिप्शन सर्विसेज के लिए यूजर्स का साइन अप कर रहा है, जिसकी भनक भी यूजर्स को नहीं लग रही है. हैरानी की बात है कि ये ऐसे सब्सक्रिप्शन हैं, जिनमें यूजर्स को कई महीनों तक पेमेंट करना पड़ सकता है.

 
रिपोर्ट्स के मुताबिक इस मैलवेयर से काफी देश प्रभावित हुए हैं. इनमें ऑस्ट्रेलिया, ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, ब्राजील, चीन, साइप्रस, मिस्र, फ्रांस, जर्मनी, घाना, ग्रीस, होंडुरास, भारत, इंडोनेशिया, आयरलैंड, इटली, कुवैत, मलेशिया, म्यांमार, नीदरलैंड, नॉर्वे, पोलैंड, पुर्तगाल, कतर, अर्जेंटीना, सर्बिया, सिंगापुर, स्लोवेनिया, स्पेन, स्वीडन, स्विट्जरलैंड, थाईलैंड, तुर्की, यूक्रेन, संयुक्त अरब अमीरात, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे देश शामिल हैं.

images(62).jpg

मैलवेयर प्रभावित ज्यादातर ऐप्स ने यूरोपीय और एशियाई देशों को खासतौर पर टारगेट किया है. इन मैलवेयर्स को एग्जीक्यूट होने के लिए यूजर्स द्वारा सिम कार्ड यूज किए जाने की जरूरत होती है.

 

images(61)

 
कुल 24 ऐप्स मैलवेयर से प्रभावित हुए हैं. इन ऐप्स को करीब-करीब 472,000 बार डाउनलोड किया गया है. साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर Aleksejs Kuprins ने जानकारी दी है कि इंफेक्टेड ऐप्स को गूगल ने प्ले स्टोर से हटा दिया है.

 

images(60).jpg
जोकर मैलवेयर से प्रभावित ऐप्स की लिस्ट:

Advocate Wallpaper
Age Face
Altar Message
Antivirus Security – Security Scan
Beach Camera
Board picture editing

 

Certain Wallpaper
Climate SMS
Collate Face Scanner
Cute Camera
Dazzle Wallpaper
Declare Message
Display Camera
Great VPN
Humour Camera
Ignite Clean
Leaf Face Scanner
Mini Camera
Print Plant scan
Rapid Face Scanner
Reward Clean
Ruddy SMS
Soby Camera
Spark Wallpaper

 

images(63)
अगर आपने इनमें से किसी भी ऐप को अपने फोन में डाउनलोड किया है, तो उन्हें अनइंस्टॉल कर दें. साथ ही अपने बैंक स्टेटमेंट चेक कर लें कि कहीं किसी सब्सक्रिप्शन के लिए आपको चार्ज तो नहीं किया गया है.

 

shutterstock_181909460-710x474

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.