January 18, 2021

Such Ke Sath

सच के साथ – समाचार

IND vs AUS: एडिलेड टेस्ट में टीम इंडिया की शर्मनाक हार, 8 विकेट से जीता ऑस्ट्रेलिया,36 रन पर पूरी टीम आउट

नई दिल्ली |Ind vs Aus 1st Test Day 3 Match Report: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला एडिलेड में खेला गया, जो कि डे-नाइट मैच था। शनिवार 19 दिसंबर को मैच के तीसरे दिन ही मुकाबले का नतीजा निकल गया। मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 8 विकेट से मात देकर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। दूसरा मैच 26 दिसंबर से मेलबर्न में खेला जाएगा।

भारत ने दूसरी पारी में 21.2 ओवर में 9 विकेट खोकर 36 रन बनाए। इस तरह ऑस्ट्रेलिया के सामने मैच जीतने के लिए सिर्फ 90 रन का लक्ष्य था, क्योंकि भारत के पास पहली पारी के आधार पर 53 रनों की बढ़त थी। ऐसे में 90 रनों के जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 21 ओवर में 2 विकेट खोकर 93 रन बनाए और मैच 8 विकेट से जीत लिया। मैच के हीरो पैट कमिंस और जोश हेजलवुड रहे, जिन्होंने क्रमशः 7 और 6 विकेट चटकाए। 

भारत ऑस्ट्रेलिया के बीच एडिलेड में चल रहे पहले टेस्ट में भारत की हालत खराब हो गई है. पहली पारी में बढ़त बनाने के बाद अब दूसरी पारी में भारत महज 36 रन पर सिमट गई. इस दौरान कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा पार नहीं कर पाया. एक के बाद एक विकेट गिरते गए और पूरी टीम महज 36 रन बनाकर पवेलियन लौट गए.

ऑस्ट्रेलिया ने 2 विकेट पर 93 रन बनाकर मैच जीत लिया

ऑस्ट्रेलिया के सामने मैच जीतने के लिए 90 रन का टारगेट था. ऑस्ट्रेलिया ने 2 विकेट पर 93 रन बनाकर मैच जीत लिया. स्टीव स्मिथ (1) और जो बर्न्स (51) नाबाद रहे. तीसरे दिन भारतीय टीम ने एक विकेट पर 9 रन से आगे खेलना शुरू किया. इसके बाद टीम ने 27 रन बनाने में 8 विकेट गंवा दिए. ऑस्ट्रेलिया के लिए जोश हेजलवुड ने 5 और पैट कमिंस ने 4 विकेट लिए.

भारत की दूसरी पारी, मुश्किल में टीम इंडिया

भारत ने दूसरी पारी में दूसरे दिन के खेल समाप्त होने के बाद मैच के तीसरे दिन जल्द ही अपना दूसरा विकेट खो दिया। 9/1 से आगे खेलते हुए 15 रन पर भारत को दूसरा झटका नाइट वॉचमैन जसप्रीत बुमराह के रूप में लगा जो 17 गेंदों में 2 रन बनाकर पैट कमिंस की गेंद पर उन्हीं के हाथों कैच आउट हुए। भारत को तीसरा झटका चेतेश्वर पुजारा के तौर पर लगा जो खाता तक नहीं खोल सके। पुजारा को पैट कमिंस ने टिम पेन के हाथों कैच आउट कराया।

भारत को चौथा झटका मयंक अग्रवाल के रूप में लगा जो 40 गेंदों में 9 रन बनाकर जोश हेजलवुड की गेंद पर टिम पेन के हाथों कैच आउट हुए। पांचवीं सफलता भी हेजलवुड ने ही कंगारू टीम को दिलाई। उन्होंने अजिंक्य रहाणे को बिना खाता खोले पवेलियन भेज दिया। छठे विकेट के तौर पर विराट कोहली पवेलियन लौटे। पैट कमिंस ने विराट को 4 रन के निजी स्कोर पर कैमरोन ग्रीन के हाथों कैच आउट कराया। 

भारत को सातवां झटका रिद्धिमान साहा के रूप में लगा जो 15 गेंदों में 4 रन बनाकर हेजलवुड की गेंद पर लाबुशाने के हाथों कैच आउट हुए। आठवें विकेट के रूप में आर अश्विन पवेलियन लौटे, जो पहली गेंद पर ही हेजलवुड के पंजे में फंसे। 9वीं सफलता भी हेजलवुड ने ऑस्ट्रेलिया को हनुमा विहारी को पेन के हाथों कैच आउट कर दिलाई। मोहम्मद शमी की कोहनी के ऊपर गेंद लगी और वे बल्लेबाजी नहीं कर पाए। ऐसे में वे रिटायर्ड आउट हुए।

मुकाबले के तीसरे दिन विराट कोहली एंड कंपनी की निगाहें एक बड़ा स्कोर खड़ा करने पर होंगी, क्योंकि भारत और ऑस्ट्रेलिया की पहली-पहली पारियां बड़ा स्कोर नहीं खड़ा कर सकी हैं। भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए जहां 244 रन बनाए थे। वहीं, ऑस्ट्रेलियाई टीम 191 रनों पर ढेर हो गई थे। इस तरह भारतीय टीम को 53 रन की बढ़त मिली थी, लेकिन दूसरी पारी में भारतीय टीम ने फिर से एक विकेट खो दिया है। मौजूदा समय में मयंक अग्रवाल और नाइट वॉचमैन जसप्रीत बुमराह क्रीज पर हैं। भारतीय टीम के पास फिलहाल 62 रनों की बढ़त है, जिसे टीम इंडिया आगे बढ़ाना चाहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.