May 20, 2022

Such Ke Sath

सच के साथ

Miss Universe 2021: कौन हैं हरनाज कौर संधू जिन्होंने मिस यूनिवर्स का खिताब जीतकर देश का किया नाम रोशन … 21साल बाद भारत की झोली में आया पदक

नई दिल्ली 13 दिसंबर|मिस यूनिवर्स 2021 का ताज भारत की हरनाज संधू को मिला है। 70वां मिस यूनिवर्स पेजेंट इस साल 12 दिसंबर को इजराइल में हुआ। इस प्रतियोगिता के प्रीलिमिनरी स्टेज में 75 से ज्यादा खूबसूरत और प्रतिभाशाली महिलाओं ने भाग लिया था लेकिन टॉप 3 में तीन देशों की महिलाओं ने जगह बनाई इसमें से एक भारत की हरनाज संधू भी रहीं।

 

 

हालांकि दोनों साउथ अफ्रीका और पराग्वे को पीछे छोड़ते हुए भारत की हरनाज संधू ने ब्रह्माण्ड सुंदरी का ताज अपने नाम कर लिया। मिस यूनिवर्स का ताज भारत की झोली में 21 सालों के बाद आया है। संधू की ताजपोशी इस कार्यक्रम में मेक्सिको की पूर्व मिस यूनिवर्स 2020 एंड्रिया मेजा ने की। इस समारोह का हिस्सा बनने भारत से दिया मिर्जा भी पहुंचीं। उर्वशी रौतेला ने इस बार Miss Universe 2021 के कॉन्टेस्ट को जज किया।

 

 

पंजाब की रहने वाले हरनाज कौर संधू ने मिस यूनिवर्स 2021 का खिताब जीत लिया है. 21 साल की हरनाज ने पैराग्वे और साउथ अफ्रीका की मॉडल को हराकर मिस यूनिवर्स का ताज अपने नाम किया. मिस यूनिवर्स 2021 प्रतियोगिता का आयोजन इजराइल के Eilat में हुआ था. मिस यूनिवर्स का ताज भारत के हाथ 21 सालों के बाद लगा है. हरनाज से पहले साल 2000 में लारा दत्ता ने इस खिताब को जीता था.

सभी टॉप तीन प्रतियोगियों से सवाल पूछा गया था कि आज के समय में दबाव का सामना कर रही उन युवा महिलाओं को वो क्या सलाह देना चाहेंगी जिससे वो उसका सामना कर सकें? इसपर हरनाज संधू ने जवाब दिया, आज के युवा पर सबसे बड़ा दबाव उनका ख़ुद पर भरोसा करना है। आपको यह मानना होगा कि आप अद्वितीय हैं और यही आपको खूबसूरत बनाती है। बाहर निकलिए, खुद के लिए बोलिए क्योंकि आप ही अपने जीवन के नेता हैं। मैं अपने आप पर विश्वास करती हूं और इसीलिए मैं आज यहां पर खड़ी हूं। इस जवाब के साथ ही हरनाज संधू से इस साल का मिस यूनिवर्स 2021 का खिताब अपने नाम कर लिया।

हरनाज ने इस सवाल का दिया जवाब

प्रतियोगिता के टॉप तीन राउंड में कंटेस्टेंट्स से सवाल किया था. इस सेरेमनी के होस्ट स्टीव हार्वी ने पूछा, ”आज के समय में यंग महिलाओं को आप क्या सलाह देना चाहेंगी कि वह रोजाना की लाइफ के प्रेशर से कैसे डील करें?” 

इसके जवाब में हरनाज कौर संधू ने कहा, ”आज के समय में सबसे बड़ा प्रेशर जिसका यंग लोग सामना कर रहे हैं, वो है खुद पर विश्वास करना. आप अलग हैं और यही बात आपको खूबसूरत बनाती है. दूसरों से खुद की तुलना करना बंद करो और दुनिया में हो रही जरूरी चीजें पर बात करो. बाहर आओ और खुद के लिए बात करो, क्योंकि आप अपनी जिंदगी के लीडर हो. आप अपनी आवाज हो. मैं खुद पर भरोसा करती हूं, इसीलिए आज यहां खड़ी हूं.”

हरनाज कौर संधू अपने नाम के ऐलान पर रो पड़ी थीं. उन्हें मिस यूनिवर्स 2020 रहीं मेक्सिको की Andrea Meza ने ताज पहनाया. ताज पहनने के बाद हरनाज ने भगवान, अपने माता-पिता और भारत की मिस इंडिया आर्गेनाईजेशन को शुक्रिया कहा. साथ ही उन्होंने जीत के बाद अन्य मॉडल्स से मुलाकात की और ‘चक दे फट्टे इंडिया’ कहा

 

उर्वशी रौतेला थीं जज

हरनाज के इस जवाब ने जजों को खुश किया. साथ ही होस्ट स्टीव हार्वी भी उनके इस जवाब पर मुस्कुराते नजर आए. हार्वी ने कहा- यह सही बात है. इस सेरेमनी की सिलेक्शन कमिटी में एक्ट्रेस और मिस यूनिवर्स इंडिया 2015 रहीं उर्वशी रौतेला शामिल थीं. उनके साथ Adamari López, Adriana Lima, Cheslie Kryst, Iris Mittenaere, Lori Harvey, Marian Rivera और Rena Sofer भी सिलेक्शन कमिटी की सदस्य थीं.

 

 

कौन हैं हरनाज

पंजाब के चंडीगढ़ की रहने वाली हरनाज संधू पेशे से एक मॉडल हैं। 21 साल की हरनाज ने मॉडलिंग व कई पेजेंट में हिस्सा लेने और जीत हासिल करने के बावजूद भी पढ़ाई पर पूरा ध्यान दिया। हरनाज ने साल 2017 में मिस चंड़ीगढ़ का खिताब जीता था। इसके बाद उन्होंने मिस मैक्स इमर्जिंग स्टार इंडिया का खिताब अपने नाम किया। ये दो प्रतिष्ठित खिताब अपने नाम करने के बाद हरनाज ने मिस इंडिया 2019 में हिस्सा लिया और तब वह टॉप 12 तक पहुंची थीं। मॉडलिंग के साथ-साथ हरनाज एक्टिंग में भी कदम रख चुकी हैं। हरनाज के पास दो पंजाबी फिल्म ‘यारा दियां पू बारां’ और ‘बाई जी कुट्टांगे’ हैं।

मिस यूनिवर्स 2021 के दौरान स्विमसूट से लेकर नेशनल कॉस्ट्यूम सेशन तक में हरनाज़ ने अपनी खूबसूरती से सभी को प्रभावित किया था।

 

दुनिया की टॉप 3 में रहीं हसीनाएं

हरनाज कौर संधू पहले स्थान पर रहीं
मिस पराग्वे दूसरे नंबर पर रहीं
मिस साउथ अफ्रीका तीसरे स्थान पर रहीं

 

भारत को दो बार मिल चुकी है सफलता

मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में भारत ने दो बार अपनी जगह बनाई है। हरनाज भारत की तीसरी मिस यूनिवर्स हैं। साल 1994 में सुष्मिता सेन ने भारत का प्रतिनिधित्व किया था, वह उन्होंने इस ताज को हासिल किया था। वहीं, साल 2000 में लारा दत्ता ने इस ताज पर अपना नाम दर्ज किया था।

 

 

More Read:

 Miss Universe 2021: मिस यूनिवर्स कान्टेस्ट के लिए फिल्म अभिनेत्री उर्वशी रौतेला बनीं जज

IAS Success Story : इंग्लिश न आने पर कॉलेज में उड़ाया गया मजाक, सुरभि गौतम ने पहले अटेंप्ट में पाई 50वीं रैंक

BOD और COD क्या है ; जानिए

IAS Success Story : कहानी सीरत फातिमा की जो प्राइमरी टीचर से बनी IAS अफसर, यहां पढ़ें उनकी सफलता की कहानी

उस चीफ मिनिस्टर की कहानी जो गरीबी में मरा और यूपी में कांग्रेस बिखर गई

जमाने ने उसे बार-बार ठुकराया लेकिन एक दिन ऐसा चमकी कि लोग देखते रह गए, और बन गई दुनिया की सबसे अमीर लेखिका

चन्द्रयान 2: जो दुनिया की बड़ी बड़ी हस्तियां नहीं कर पाई , वो भारत ने कर दिखाया

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may have missed

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.