June 27, 2022

Such Ke Sath

सच के साथ

Noise Earbuds: हमारे लिए मार्केटिंग हमेशा युवाओं को प्रोत्साहित करने के बारे में रही है: गौरव खत्री और अमित खत्री, संस्थापक

 

Noise Earbuds:Noise एक भारतीय वियरेबल कंपनी है (Noise Indian Company) जिसका मुख्यालय गुरुग्राम (Grugram) में है. नॉइज की स्थापना अमित खत्री (Amit Khatri) और गौरव खत्री (Gaurav Khatri) ने 2014 में की थी (Foundation of Noise).

इसकी शुरुआत स्मार्टफोन के लिए केस और एक्सेसरीज बनाने के लिए हुई थी. उन्होंने 2016 में अपना पहला ईयरबड, नॉइज शॉट्स (Noise SHOTS) ऑनलाइन लॉन्च अमेजॉन और फ्लिपकार्ट पर किया (Launch of Noise SHOTS).

नॉइज जून 2020 तक भारत में स्मार्ट वॉच मार्केट में अग्रणी कंपनियों में से एक है और वायरलेस इयरफोन में भारत में शीर्ष 5 ब्रांडों में से एक है (Noise ranked 5th).

 

तेजी से भागती जिंदगी के साथ, लाइफस्टाइल गैजेट्स पर हमारी निर्भरता अभूतपूर्व रूप से बढ़ रही है। इसने एक उभरते बाजार का पता लगाने के लिए शोर जैसे खंड में घरेलू डी2सी ब्रांडों के उद्भव को सक्षम किया है। गुरुग्राम के दो भाइयों अमित खत्री और गौरव खत्री द्वारा शुरू किया गया, नॉइज़ स्मार्टवॉच और वायरलेस ईयरबड्स के लिए एक उल्लेखनीय गैजेट ब्रांड बन गया है, जो फिटबिट, हरमन और अन्य जैसे खिलाड़ियों को ले रहा है । शोर एक विचार था जो 2014 में आज की तुलना में पूरी तरह से अलग मकसद के साथ उभरा। यह एक स्मार्टफोन कवर और एक्सेसरी ब्रांड के रूप में शुरू हुआ, लेकिन यह महसूस किया गया कि इसका डीएनए उपभोक्ता केंद्रितता की एक अत्यंत स्पष्ट भावना थी और धीरे-धीरे, संस्थापक टीम ने पाया कि कनेक्टेड लाइफस्टाइल उपकरणों के लिए एक गुप्त स्थान था।

शोर के मुख्य परिचालन अधिकारी उत्सव मल्होत्रा ​​ने कहा, “हमने भारत की पहली स्मार्टवॉच और उस समय की पहली ट्रू वायरलेस स्टीरियो (TWS) को डिजाइन करने में समय बिताया। एक महंगे उत्पाद या किसी ऐसी चीज के मामले में ध्रुवीकरण की खाई थी, जिस पर आप भरोसा नहीं कर सकते थे। इस अवसर ने हमें शोर खोजने के लिए प्रेरित किया जैसा कि आप आज देख रहे हैं।”
मार्केटिंग रणनीतियों के बारे में बताते हुए कार्यकारी बताते हैं कि कैसे मितव्ययिता एक ऐसी चीज है जो एक बूटस्ट्रैप्ड व्यवसाय होने के कारण आती है। ब्रांड अपनी पसंद के साथ समझदार हो जाते हैं और मार्केटिंग की ओर जाने वाले हर एक डॉलर पर प्रीमियम लगाना शुरू कर देते हैं। “कुछ रणनीतियाँ हैं जिन्होंने हमारी अच्छी सेवा की। हम प्रदर्शन विपणन खर्चों के बिना बेहद प्रभावी और कुशल रहे हैं। दूसरी बात यह है कि भले ही यह प्रारंभिक लग रहा हो, हम उन दुर्लभ ब्रांडों में से एक हैं जो अभी भी डिजिटल फोकस के माध्यम से ग्राहकों के साथ जुड़ते हैं, ”उन्होंने आगे कहा। इसके अलावा, उपभोक्ता को इतना ऊंचा जोड़ना कि वह इस तरह से संचार बनाने में सक्षम हो जो उपभोक्ता के साथ प्रतिध्वनित हो, D2C ब्रांडों के लिए विपणन का एक और महत्वपूर्ण पहलू है।
मल्होत्रा ​​​​कहते हैं, “हमारा संदेश आमतौर पर उत्पाद ब्रांडों के बारे में नहीं रहा है, यह हमारे लिए सही कहानी बताने में सक्षम है कि हम एक ब्रांड के रूप में किसके लिए खड़े हैं।” जैसा कि मल्होत्रा ​​बताते हैं, एक डी2सी ब्रांड के लिए चुनौतियां थीं, खुद को लगातार बेहतर बनाने का और पैसा खर्च करने के मामले में समझदारी दिखाने का दबाव। इसके अतिरिक्त, ऑनलाइन गैजेट की बिक्री की चुनौतियों में प्रदर्शन को छूने, पहनने और समझने में सक्षम होने की कमी भी शामिल है। लेकिन इसके साथ ही किसी उत्पाद के बारे में संचार के माध्यम भी बदल गए हैं। लोगों को पहले दुकान पर जाकर सेल्समैन की बात सुननी पड़ती थी। अब डिजिटल प्रभावकों के आगमन के साथ, लोग उपभोक्ताओं के लिए अनबॉक्सिंग वीडियो कर रहे हैं।

“यूट्यूब ने उस अंतर को काफी हद तक पाट दिया है। अब आपके निपटान में बहुत अधिक जानकारी उपलब्ध है। साथ ही, Amazon आज इन उत्पादों को खरीदने वाले लोगों के लिए एक बेहतरीन सर्च इंजन है। श्रेणी के खरीदार जो किसी ब्रांड पर निर्भर नहीं हैं, वे आगे बढ़ेंगे और इन बाजारों की खोज करेंगे, ”वे कहते हैं। उपभोक्ताओं के एक मजबूत समुदाय का निर्माण करने के लिए शोर ने नॉइसफिट ऐप के आसपास अपनी ऑनलाइन उपस्थिति को बरकरार रखा है जिसके माध्यम से ब्रांड उपभोक्ताओं के साथ संवाद करने और जुड़ने के लिए वर्चुअल मैराथन आयोजित करता है।
ऐप लॉन्च किया गया था ताकि एक स्मार्टवॉच खरीदार उत्पाद और ऐप की सुविधाओं का उपयोग करके ब्रांड और उसके समुदाय के साथ जुड़ने में सक्षम हो। महामारी के रुझान ने व्यवसाय को प्रभावित किया और शोर के लिए उपभोक्ता व्यवहार और उनकी जरूरतों में ब्रह्मांडीय बदलाव लाने के लिए अच्छा प्रदर्शन किया। वर्चुअल मीटिंग में अब ऐसे ईयरफोन की जरूरत थी जो आठ घंटे की बैटरी लाइफ दे सकें।
लोगों को ऐसे हेडफ़ोन की ज़रूरत थी जो शोर रद्द कर रहे हों क्योंकि हर कोई घर पर था और पृष्ठभूमि में कई गतिविधियाँ चल रही थीं। वर्कआउट करने के लिए उन्हें अपनी घड़ी पर पर्याप्त और अधिक सुविधाओं की आवश्यकता थी। चार दीवारों के बीच तनाव का स्तर बढ़ गया और लोगों को ट्रैक करने के लिए हृदय गति भिन्नता एक प्रमुख पहलू बन गई। मल्होत्रा ​​आगे कहते हैं, “हम घड़ियों पर हैंडवॉश रिमाइंडर जैसी छोटी-छोटी बारीकियां लेकर आए हैं। तो वे कुछ बहुत ही रोमांचक उत्पाद नवाचार थे जिन्होंने हमें खेल में शीर्ष पर बने रहने में मदद की। ” ब्रांड ने क्रिकेट में निवेश करके स्पोर्ट्स मार्केटिंग की भी कोशिश की और हॉटस्टार और यूट्यूब पर अभियान चलाया जो बहुत अच्छा निकला।
लेकिन, मल्होत्रा ​​ने कहा, ज़बरदस्ती फिट बैठने के बजाय शोर ने ऑर्गेनिक प्लेसमेंट में अधिक विश्वास किया है। एक नौसिखिया ब्रांड के लिए, खेल – संपत्तियों या प्लेटफार्मों के साथ निरंतर जुड़ाव, लंबे समय में महंगा हो जाएगा क्योंकि खेल विज्ञापनदाताओं के लिए सबसे महंगे मीडिया प्लेटफॉर्म में से एक है। विशेष रूप से भारत जैसे क्रिकेट के दीवाने देश में, केवल गहरी जेब वाले ब्रांड ही खेलों में दीर्घकालिक निवेश कर सकते हैं, और छोटे ब्रांड इसे स्पाइक जनरेटर के रूप में उपयोग करते हैं, या दृश्यता बढ़ाने के लिए, और फिर लंबे समय तक जुड़ाव के लिए अपनी नियमित रणनीति पर लौटते हैं। आगे बढ़ते हुए ब्रांड खुद को अधिक उत्पादों, अधिक लॉन्च, बेहतर अनुभवों के लिए स्थापित कर रहा है।

“हमने एडब्ल्यूएस के आविष्कारकों के साथ करार किया है, जो जर्मनी से ब्रागी है, एक विशेष भागीदार के रूप में। इसके अलावा, हम क्रोमा , रिलायंस डिजिटल, विजय सेल्स और अन्य के साथ कुछ ऑफ़लाइन चैनलों में अपनी उपस्थिति बढ़ाने की योजना बना रहे हैं , ”वे कहते हैं। मल्होत्रा ​​ने निष्कर्ष निकाला, “ग्राहक प्राप्त करने के बारे में नहीं सोचना महत्वपूर्ण है, यह उस स्थान पर जाने के बारे में है जहां ग्राहक वास्तव में है। यह D2C ब्रांडों के लिए एक कार्य है। तभी आप D2C की तरह जीना और सांस लेना शुरू करते हैं।”

Noise किस देश की कंपनी हैं?इसका मालिक कौन हैं?

दोस्तों आपने स्मार्टवॉच, ईयरफोन्स, स्मार्टफोन एक्सेसरीज, ईयरबड्स आदि बनाने वाली प्रमुख ब्रांड Noise कंपनी का नाम तो जरूर सुना होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं? Noise किस देश की कंपनी हैं?इसका मालिक कौन हैं? अगर नही जानते हैं तो चिंता की कोई बात नहीं हैं क्योंकि आज इस आर्टिकल में हम आपको Noise कंपनी से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियों को विस्तार से बताने वाले हैं.

Noise एक से ज़्यादा तरह के गेजेट्स बनाने वाली एक प्रमुख कंपनी हैं. Noise वर्तमान में 19 तरह के पहनने योग्य ऑडियो कैटेगरी से जुड़े खास प्रोडक्ट्स का निर्माण करती हैं. लेकिन यह ब्रांड स्मार्टवॉच और वायरलेस इयरफोन के लिए सबसे ज़्यादा लोकप्रिय हैं. Noise ब्रांड के अंतर्गत कम बजट की इन स्मार्टवॉचेज और वायरलेस इयरफोन्स की रेंज में लोगों के लिए ढेर सारे ऑप्सन्स मिल जाते हैं. इसी वजह से Noise ब्रांड हर महीने 1 लाख से भी अधिक स्मार्टवॉचेज बेचने में कामयाब हो सकी हैं. अपने आक्रामक मूल्य निर्धारण के लिए जाने जाने वाले Realme और Huami जैसै चीनी दिग्गज ब्रांडों को पछाड़कर Noise आज शीर्ष पर पहुँच चुकी हैं. यह कंपनी अपने उत्पादों का 30% से अधिक सिर्फ अपनी वेबसाइट के माध्यम से बेचती हैं जिसके कारण Noise कंपनी उपभोक्ताओं की जरूरतों को बेहतर तरीके से समझ पाती हैं और समय-समय पर अपने प्रोडक्ट्स की सिस्टम डिजाइन में बदलाव करती रहती हैं. इसी वजह से आज के समय में Noise कंपनी के प्रोडक्ट्स की डिमांड तेजी से बढ़ती जा रही हैं. ऐसे में Noise ब्रांड के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर लेना हमारे लिए आवश्यक हो जाता हैं तो चलिए शुरू करते हैं.

Noise किस देश की कंपनी हैं?

Noise भारत की कंपनी हैं और इसका मुख्यालय भारत के गुरुग्राम, हरियाणा में हैं. यह एक मेड इन इंडिया ब्रांड होने के साथ ही प्रमुख भारतीय वियरेबल कंपनी हैं जिसकी शुरूवात सन 2014 में स्मार्टफोन के लिए केस और एक्सेसरीज बनाने वाली कंपनी के रूप में की गई थी. आज के समय में Noise कंपनी भारत मे स्मार्टवॉच बाजार में नंबर वन और वायरलेस इयरफोन की श्रेणी में टॉप 5 ब्रांड्स में शामिल हैं.

Noise का मालिक कौन हैं?

 

Noise कंपनी के फाउंडर का नाम Gaurav Khatri और Amit Khatri हैं. इन दोनों भाइयों ने मिलकर ही सन 2014 में Noise कंपनी की स्थापना की थी. इस कंपनी के सीईओ गौरव खत्री हैं. इनके सफल संचालन की बदौलत ही आज Noise कंपनी के प्रोडक्ट्स की डिमांड दिनों-दिन बढ़ती ही जा रही हैं.
समाप्ति:
दोस्तों अभी आपने जाना कि Noise किस देश की कंपनी हैं?इसका मालिक कौन हैं? अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हैं तो इसे सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें और यदि आपके मन में इस आर्टीकल से जुड़ा कोई भी सवाल हैं तो नीचें कमेंट करें. हम तुंरत आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिस करेंगे. इस ब्लॉग वेबसाइट के माध्यम से हम रोज नई-नई जानकारियां हमारे पाठकों को उपलब्ध कराने की कोशिस करते हैं. कृपया रोज नई जानकारी प्राप्त करने के लिए वेबसाइट पर विजिट करना मत भूलें.धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.