January 17, 2021

Such Ke Sath

सच के साथ – समाचार

NTA JEE Main 2021 Exam Date, Schedule:13 भाषाओं में होगा जेईई-मेन एग्जाम, 23 से 26 फरवरी के बीच होगी पहली परीक्षा

नई दिल्ली |NTA JEE Main 2021 Exam Date, Schedule: परीक्षा के पैटर्न में अन्य परिवर्तनों के बारे में बताते हुए शिक्षामंत्री ने कहा कि छात्रों को 90 में से केवल 75 सवालों के जवाब देने होंगे. इसका अर्थ है कि  भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित में से प्रत्येक में पूछे गए 30-30 सवालों में 25-25 सवालों को अटेम्‍प्‍ट करने का मौका मिलेगा.

देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन 2021 को लेकर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के बाद बुधवार को केन्द्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने स्थिति स्पष्ट कर दी। निशंक ने स्पष्ट किया कि इस वर्ष परीक्षा 4 बार 13 भाषाओं में आयोजित की जाएगी। इसमें इंग्लिश, हिन्दी, असमी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मराठी, मलयालम, ओडिया, पंजाबी, तमिल, तेलुगू और उर्दू में परीक्षा होगी।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बुधवार को बताया कि जेईई मेन परीक्षा साल में चार बार आयोजित होगी और पहले सत्र में इसका आयोजन 23 से 26 फरवरी 2021 तक होगा। निशंक ने डिजिटल माध्यम से इसकी जानकारी देते हुए कहा, ”जेईई मेंस परीक्षा का आयोजन साल में चार बार होगा। यह परीक्षा चार सत्रों में फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई में आयोजित होगी। उन्होंने बताया कि इसके तहत पहले सत्र में परीक्षा 23 फरवरी 2021 से 26 फरवरी 2021 तक होगी। 

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने बताया कि यह परीक्षा राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी द्वारा ली जायेगी। यह विभिन्न पालियों में आयोजित की जायेगी। इससे छात्रों को अंक सुधारने में मदद मिलेगी। 
   
निशंक ने बताया कि इसमें विभिन्न बोर्डों के निर्णयों को ध्यान में रखा गया है। इसके तहत प्रश्नपत्र में 90 प्रश्न होंगे। उन्होंने बताया कि एनटीए ने तय किया है कि अभ्यर्थियों को इनमें 75 प्रश्नों के उत्तर देने होंगे । 15 वैकल्पिक प्रश्न होंगे । 
   
मंत्री ने बताया कि परीक्षा का आयोजन 13 भाषाओं में होगा। 

परीक्षा के पैटर्न में अन्य परिवर्तनों के बारे में बताते हुए शिक्षामंत्री ने कहा कि छात्रों को 90 में से केवल 75 सवालों के जवाब देने होंगे. इसका अर्थ है कि  भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित में से प्रत्येक में पूछे गए 30-30 सवालों में 25-25 सवालों को अटेम्‍प्‍ट करने का मौका मिलेगा. 15 ऑप्‍शनल सवालों में कोई नेगेटिव मार्किंग भी नहीं होगी. 


   
उन्होंने दावा किया कि यह विश्व की सबसे बड़ी परीक्षा होगी। 
   
इससे पहले मंत्री ने बताया कि शिक्षा मंत्रालय ने जेईई-मेंस को लेकर मिले सुझावों की समीक्षा की है और एनटीए को इन सुझावों पर सकारात्मक ढंग से विचार करने को कहा गया है। इन सुझावों को ध्यान में रखते हुए महत्वपूर्ण निर्णय किये गए हैं।

Board Exams 2021: सीबीएसई समेत विभिन्न बोर्ड एग्जाम को लेकर आज शिक्षकों से बात करेंगे केंद्रीय शिक्षा मंत्री

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक आज आने वाली बोर्ड परीक्षाओं को लेकर शिक्षकों से शाम 4 बजे एक वेबिनार के जरिए बात करेंगे। शिक्षक परीक्षाओं से जुड़े सवाल सीधे केंद्रीय शिक्षा मंत्री से पूछ सकते हैं। #EducationMinisterGoesLive  पर ट्वीट कर सवाल पूछे जा सकते हैं। इससे पहले जेईई, नीट और सीबीएसई परीक्षाओं को लेकर 10 दिसंबर को पहले ही स्टूडेंट्स से बात कर चुके हैं। आज 17 दिसंबर को शिक्षक अपनी समस्याएं और सुझाव शिक्षा मंत्री के साथ शेयर कर सकते हैं। 

शिक्षा मंत्री ने इस लाइव कार्यक्रम की सूचना ट्वीट करके दी। उन्होंने कहा, ‘शिक्षक साथियों, मैं 17 दिसंबर को शाम 4 बजे आपसे आगामी बोर्ड परीक्षाओं को लेकर बातचीत करूंगा। कृपया अपने प्रश्न हैश टैग #EducationMinisterGoesLive के साथ ट्वीट कर पूछें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.