October 27, 2021

Such Ke Sath

सच के साथ – समाचार

Pandora Papers Leak: विदेशो में जमा धन का हुआ भंडाफोड, सचिन के बाद अनिल अंबानी, जैकी श्रॉफ, नीरा राडिया समेत ये नाम आए सामने

नई दिल्ली|इंटरनेशनल कंसोर्टियम ऑफ इन्वेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट के पेंडोरा पेपर्स (Pandora Papers) के खुलासे ने खलबली मचा दी है. रविवार को लीक हुए इन दस्तावेजों ने भारत समेत दुनियाभर के 91 देशों में हलचल पैदा कर दी है.

इंटरनेशनल कंसोर्टियम ऑफ इन्वेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट्स (ICJI) में बीबीसी और द गार्जियन के अलावा भारत के इंडियन एक्सप्रेस समेत दुनियाभर के 150 से ज्याादा मीडिया समूह शामिल हैं. आईसीआईजे ने दावा किया है कि उसके पास 1.19 करोड़ से ज्यागा गोपनीय फाइलें हाथ लगीं हैं, जिसने अमीरों के गुप्त लेनदेन का खुलासा कर दिया है.

इस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि ‘गोपनीय दस्तावेजों में भारतीय क्रिकेट के मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर, पॉप म्यूजिक स्टार शकीरा, सुपरमॉडल क्लाउडिया शिफर और इटैलियन मोबस्टर जिन्हें ‘लेन द फैट वन’ के नाम से जाना जाता है, उनके नाम शामिल हैं.’

इसके मुताबिक, ‘सचिन तेंदुलकर के वकील ने कहा है कि उनका निवेश वैध और टैक्स अधिकारियों को घोषित कर दिया गया है. शकीरा के वकील का कहना है कि उनकी कंपनियों का टैक्स का कोई फायदा नहीं मिलता. वहीं, शिफर के वकील ने कहा कि वो यूके में टैक्स जमा करतीं हैं.’

पेंडोरा पेपर्स लीक (Pandora Papers Leaks) में भारतीय क्रिकेट के मास्टर ब्लास्टर कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) का नाम भी सामने आया है. उनके बाद अब अनिल अंबानी (Anil Ambani), विनोद अडानी (Vinod Adani), जैकी श्रॉफ (Jackie Shroff), किरण मजूमदार शॉ (Kiran Mazumdar-Shaw), नीरा राडिया (Niira Radia), और (Satish Sharma) समेत कई भारतीयों के नाम भी सामने आए हैं.

पेंडोरा पेपर्स लीक में करीब 380 भारतीयों के नाम शामिल होने का दावा है. इसमें सचिन तेंदुलकर का नाम भी है. इस बारे में तेंदुलकर के वकील का कहना है कि उनका निवेश वैध है और इसके बारे में टैक्स अधिकारियों को जानकारी है. वहीं, अघोषित विदेश संपत्ति रखने के आरोप में अनिल अंबानी और किरन मजूमदार शॉ का भी नाम है. इस लिस्ट में भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी (Nirav Modi) का नाम भी है.

अपनी संपत्तियों से जुड़ी जानकारी छिपाने वाले राजनेताओं की संख्या के मामले में पाकिस्तान 7वें और भारत 6वें नंबर पर है. पेंडोरा पेपर्स ने पाकिस्तान में भूचाल सा ला दिया है, क्योंकि इसमें प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) के करीबियों और मंत्रियों के नाम शामिल हैं. इमरान खान के प्रवक्ता ने कहा कि अगर उनके किसी मंत्री या सलाहकार के पास गोपनीय संपत्ति है तो उनकी जवाबदेही तय की जाएगी.

 

 

आईसीआईजे के पेंडोरा पेपर्स की लिस्ट में जॉर्डन के राजा, यूक्रेन, केन्या और इक्वाडोर के राष्ट्रपति, चेक रिपब्लिक के प्रधानमंत्री और ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर का नाम भी है. ये दस्तावेज रूस के राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन के भी ‘अनौपचारिक प्रचार मंत्री’ की गतिविधियों का भी खुलासा करते हैं. इसमें रूस, अमेरिका समेत दुनिया के कई देशों के 130 से ज्यादा अरबपतियों के नाम है.

आईसीआईजे के मुताबिक, उसे ये दस्तावेज उन 14 कंपनियों से मिले हैं जो शेल कंपनियां बनाती हैं और अपने क्लाइंट के वित्तीय लेनदेन को छिपाने की कोशिश करतीं हैं. आईसीआईजे के दस्तावेजों में दुनियाभर के 336 ताकतवर राजनेताओं से जुड़ी 956 कंपनियों के बारे में पता चला है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.