February 26, 2021

Such Ke Sath

सच के साथ – समाचार

Rinku Sharma Murder Case: पुलिस ने खारिज की चंदे के लिए कत्ल की थ्योरी, बताया किस विवाद में गई जान

हाइलाइट्स:

  • युवक को घर से बुलाया, चाकू मारकर हत्या की, 4 आरोपी गिरफ्तार
  • बीच-बचाव के लिए आए दो युवक जख्मी, इलाके में पुलिस तैनात
  • ट्विटर पर ट्रेंड हो रहा है #JusticeForRinkuSharma, हजारों ट्वीट
  • भाई का बयान- दशहरे पर कहासुनी हुई थी, मिल रही थीं धमकियां

नई दिल्ली|10 फरवरी की रात दिल्ली के मंगोलपुरी में रिंकू शर्मा नाम के एक शख्स की बेरहमी से लाठी-डंडो से पीटकर और फिर चाकू घोपकर हत्या कर दी गई। रिंकू भाजपा युवा मोर्चा का सदस्य भी था, इसलिए अब यह मामला राजनीतिक रंग ले चुका है। जहां एक ओर एक बड़ा वर्ग ये आरोप लगा रहा है कि उसकी हत्या राम मंदिर के लिए चंदा मांगने की वजह से हुई वहीं पुलिस की थ्योरी इस मामले में पूरी तरह से अलग है। जानिए पुलिस ने रिंकू शर्मा की हत्या के पीछे क्या वजह बताई है….

पुलिस ने जो जांच की है उसके आधार पर अतिरिक्त डीसीपी एस धामा ने बताया है कि 25 वर्षीय रिंकू पर 10 फरवरी की रात जन्मदिन की पार्टी में चाकू से हमला हुआ था। इसके बाद उसे अस्पताल ले जाया गया, जहां उसकी मौत हो गई। आरोपियों और उसके बीच झगड़ा एक रेस्टोरेंट को बंद करने को लेकर हुआ था। पुलिस का कहना है कि इस हत्या के मामले से किसी भी और वजह का जोड़ा जाना तथ्यात्मक रूप से गलत है।

 

पुलिस ने बताया है कि रिंकू पर हमला करने वाले सभी उसे जानते थे। दोनों पक्षों में खाने के दुकान को खोलने को लेकर झगड़ा चल रहा था। यह दोनों दुकानें आसपास थीं। पुलिस ने परिवार की शिकायत के बाद सभी चार आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।

दशहरे पर हुई थी कहासुनी, देते थे धमकियां
पुलिस के मुताबिक, रिंकू के बड़े भाई मनु शर्मा के बयान पर पहले हत्या की कोशिश, आर्म्स एक्ट के तहत केस दर्ज किया था। लेकिन रिंकू की मौत के बाद हत्या के सेक्शन को जोड़ दिया गया है। 19 वर्षीय मनु शर्मा ने बयान दिया कि वह माता-पिता व दो भाईयों के साथ मंगोलपुरी स्थित के ब्लॉक में रहते हैं। घर में पिता अजय शर्मा, मां राधा, बड़ा भाई रिंकू और छोटा भाई आशु हैं। मनु का आरोप है कि घर से कुछ ही दूरी पर के ब्लॉक में ही दानिश उर्फ लाली, इस्लाम, मेहताब उर्फ नाटू और जाहिद उर्फ छिंगू रहते हैं। रिंकू और इन चारों के बीच दशहरे पर राम मंदिर पार्क में प्रोग्राम को लेकर कहासुनी हो गई थी। मनु का कहना है कि उसी दिन से यह लोग धमकियां देते थे।

पूरी तैयारी के साथ आए थे हमलावर
एफआईआर के मुताबिक, दानिश अपने रिश्तेदारों इस्लाम, मेहताब, जाहिद के साथ बुधवार रात करीब 10.30 बजे घर के सामने गली में आया। सभी के हाथों में हथियार और डंडे थे। ये लोग रिंकू के घर के बाहर आकर गाली गलौज करने लगे। मनु और उसके भाई रिंकू शर्मा ने टोका कि गली में महिलाएं रहती हैं, इसलिए यहां गाली गलौज न करो। इस दौरान कहासुनी बढ़ गई। आरोप है कि इस्लाम ने आकर रिंकू का गला पकड़ लिया और हमला कर दिया। मेहताब ने रिंकू के ऊपर चाकू से ताबड़तोड़ हमला कर दिया।

चाकू रिंकू की रीढ़ की हड्डी में फंस गया। जब मनु और रिंकू चिल्लाने लगे, तो रिंकू का दोस्त भी आ गया। जब उसने बीच-बचाव किया, तो चारों ने उस पर भी हमला कर दिया। मनु अपने भाई रिंकू को लेकर संजय गांधी अस्पताल ले गया। जहां इनके भाई और दोस्त को भी भर्ती कराया गया। डॉक्टरों ने रिंकू के शरीर से चाकू निकाला। इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई। पुलिस ने संबंधित धाराओं में केस दर्ज कर चाकू को जब्त किया।

 

घटना के बाद इलाके में तनाव 
धार्मिक संगठन से जुड़े होने की वजह से रिंकू पर हमला होते ही इलाके में तनाव फैल गया। अनहोनी की आशंका को देखते हुए भारी संख्या में पुलिस बल को के ब्लॉक में तैनात कर दिया। साथ ही पुलिस टीम गठित कर आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए गुरुवार को दबिश शुरू कर दी गई। सुबह में रिंकू की मौत के बाद संगठन के लोगों ने थाने का घेराव कर दिया और सभी आरोपियों को जल्द से जल्द गिरफ्तारी की मांग की। शाम में रिंकू के शव को पुलिस की मुस्तैदी में श्मशान घाट ले जाया गया, जहां उसका अंतिम संस्कार किया गया। रिंकू की मौत के बाद सोशल मीडिया पर भी लोग उसके हत्यारों को जल्द से जल्द फांसी देने की मांग कर रहे हैं। हालांकि पुलिस ने गुरुवार देर शाम तक चारों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया।

परिवार का ये है आरोप
परिवार वालों का आरोप है कि दशहरा पर राममंदिर पार्क में प्रोग्राम को लेकर दूसरे समुदाय के लोगों से विवाद चल रहा था, जिसकी वजह से युवक की हत्या की गयी है। युवक के छोटे भाई की शिकायत पर पुलिस ने हत्या का मामला दर्ज कर चार आरोपियो को गिरफ्तार कर लिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.