October 3, 2022

Such Ke Sath

सच के साथ

Tik Tok का मालिक कौन है; यह कौन से देश का ऐप है?

आज आप जानेंगे कि Tik Tok का मालिक कौन है यदि आपसे पूछा जाए कि इंटरनेट शॉर्ट वीडियो मेकिंग अप्प में सबसे ज्यादा पॉपुलर कौनसा प्लेटफार्म है तो आपका एक ही जवाब होगा और वह Tik Tok App है। हालाकि आज भी बहुत से लोग है इस एप के बारे में जानना चाहते है कि इसका Owner कौन है और Tik Tok कहा का App है तो आज के इस पोस्ट में आपको आपके सवाल का जबाव मिल जायेगा। टिक टॉक इंटरनेट में काफी पॉपुलर अप्प है जिसके बारे में हर स्मार्टफोन यूजर जानता है। जो लोग इसके बारे में नहीं जानते थे तो उन्हें न्यूज़ अखबार के जरिये पता चल गया है।

 

 

यदि आप इस अप्प के बारे ज्यादा नहीं जानते तो आपको बता दे कि टिक टॉक एक शॉर्ट वीडियो मेकिंग अप्प है जिसमें आपको 15 से 30 सेकंड के अंदर वीडियोज मिलती हैं। इस वीडियो में कंटेंट के तौर पर एक्टिंग, कॉमेडी, लिप्सिंग, टेलेंट, आदि देखने को मिलता है। भारत में Tik Tok काफी ज्यादा पॉपुलर अप्प है जिसके यूजर की संख्या बिलियन में है। इस ऐप की एक खास बात यह भी इसके वीडियो आप किसी भी सोशल मीडिया साईट में शेयर कर सकते हैं।

 

 

Tik Tok का मालिक कौन है?

जब भी कोई चीज क्रिएट की जाती है तो कोई न कोई उसका Owner जरुर होता है आपको पता ही होगा कि टिक टॉक को पहले musical ly के नाम से जाना जाता था लेकिन कुछ साल पहले इसका नाम बदलकर Tik Tok रख दिया गया है। musically को चाइना के शंघाई में रहने वाले दो दोस्तों ने Alex Zhu और Luyu Yang ने बनाया था।

 

Musically लांच होने के कुछ साल बाद दुनियाभर में लोकप्रिय होने लगा क्योंकि यह उस समय ये अपने तरह का अनोखा प्लेटफार्म था। इसकी लोकप्रियता को देखते हुए साल 2017 चीन की ByteDance कंपनी ने इसे 1 बिलियन डॉलर देकर खरीद लिया था। इस एप को खरीदने के बाद इन्होने इसका नाम बदलकर टिक टोक रख दिया है।

 

 

तो इस तरह अब वर्तमान में Tik Tok का मालिक एक पड़ोसी देश चाइना की कंपनी ByteDance है। इस कंपनी की स्थापना मार्च 2012 में Zhang Yiming द्वारा की गयी थी। ByteDance कंपनी इंटरनेट में मौजूद कई पॉपुलर अप्प को चलाने के साथ चाइना में News के छेत्र में भी काम करती है। इस कंपनी की मार्केट वैल्यू 78 Billion US डॉलर है।

 

 

जहां तक भारत की बात करे तो यहां टिक टॉक के काफी चाहने वाले है। भले ही यह टिक टोक चाइना की अप्प है फिर भी भारत में इसे काफी पसंद किया जा रहा है। आपको बता दे कि बहुत से भारतीय लोग Tik Tok App के जरिये फेमस हुए हैं। टिक टोक से फेमस हुए लोगो को म्यूजिक एल्बम में काम मिलने लगा है।

 

 

हालही में इसके बैन होने की खबर पूरे इंटरनेट में फैल गयी थी। भारत में इस अप्प के बैन होने के बाद इसे App Store और Play Store से हटा दिया गया था। जिसके बाद इसके मालिक को काफी नुकसान उठाना पड़ा था। इसके बैन होने की मुख्य वजह यह थी कि कुछ वीडियो क्रिएटर इस App में 18 प्लस कंटेंट अपलोड कर रहे थे। हालाकि अब Tik Tok का बैन रिमूव कर दिया गया है। अब आप इसे अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करके यूज कर सकते हैं।

 

 

तो अब आप जान गए होंगे कि Tik Tok का मालिक कौन है यदि आप में भी कोई टेलेंट है। तो आप भी टिक टोक पर वीडियो बनाकर फेमस हो सकते हैं। टिक टॉक से बहुत से लोग फेमस हुए हैं इनकी लिस्ट में आपका नाम भी शामिल हो सकता है। Tik Tok एप के यूज करने के कुछ फायदे है तो कुछ नुकसान भी हालाकि कहने को तो इसे लोग एंटरटेन होते हैं लेकिन कुछ लोग इस पर अपना मूल्यवान समय बर्वाद कर रहे हैं।

1 thought on “Tik Tok का मालिक कौन है; यह कौन से देश का ऐप है?

  1. Hello Sir…मैं अभी ब्लॉगिंग में नया हुँ। क्या आप मुझे ब्लॉगिंग से रिलेटेड कोई टिप्स दे सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may have missed

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.