September 19, 2021

Such Ke Sath

सच के साथ – समाचार

Tokyo Olympics शुरू, होंगे 205 देशों के 11 हजार एथलीट, 85 मेडल इवेंट्स में भिड़ेगा भारत

 

ओलंपिक खेलों (Tokyo Olympics) में भारत के 119 एथलीट हिस्सा लेंगे. यह ओलंपिक में भारत का अब तक का सबसे बड़ा दल है. इसमें 67 पुरुष और 52 महिला खिलाड़ी शामिल हैं.

 

नई दिल्ली|टोक्यो ओलंपिक गेम्स(Tokyo Olympics)  2020 आखिरकार आज यानी शुक्रवार से शुरू हो गए हैं. आधिकारिक शुरुआत के लिए शुक्रवार शाम को ओपनिंग सेरेमनी होगी, जिसे कोरोना महामारी के चलते बेहद ही सामान्य सा रखा गया है. भारत की तरफ से ओलंपिक ओपनिंग सेरेमनी में सिर्फ 18 ही खिलाड़ी रहेंगे. आज शाम 4.30 बजे होने वाली ओपनिंग सेरेमनी (Tokyo Olympics Opening Ceremony) में जापान के सम्राट नारुहितो भी शामिल होंगे.

बता दें कि टोक्यो ओलंपिक गेम्स 2020 में होने थे, लेकिन कोरोना महामारी की वजह से इन्हें पूरे एक साल स्थगित करना पड़ा. ओलंपिक गेम्स के इतिहास में पहले कभी ऐसा नहीं हुआ. ओपनिंग सेरेमनी में भारत के बस 18 ही एथलीट शामिल होंगे. इनके अलावा कार्यक्रम में 6 अधिकारी भी होंगे. मनिका बत्रा और शरथ कमल ओलंपिक ओपनिंग सेरेमनी का हिस्सा नहीं होंगे क्योंकि 24 जुलाई को उनके मुकाबले हैं. ऐसे में कोई रिस्क नहीं लिया जाएगा.

पिछले यानी रियो ओलंपिक गेम्स 2016 में सिर्फ दो मेडल के साथ संतोष करने वाला भारत (India in Tokyo Olympics) इस बार नई उम्मीदों के साथ ओलंपिक गेम्स में हिस्सा ले रहा है. बता दें कि 119 में से 10 भारतीय खिलाड़ी ऐसे हैं जो अपने खेल में दुनिया की रैकिंग में टॉप 3 में आते हैं. भारत जिन खेलों में हिस्सा लेने वाला है उसमें शूटिंग, निशानेबाजी, वेटलिफ्टिंग, बॉक्सिंग, रेसलिंग, जेवलीन थ्रो शामिल हैं.

11 हजार एथलीट, होंगे 33 खेल

टोक्यो ओलंपिक में हिस्सा लेने के लिए 205 देशों से 11 हजार एथलीट जापान पहुंचे हैं. 17 दिनों तक यहां 33 अलग-अलग खेलों के 339 इवेंट्स होंगे. इस बार ओलंपिक में मैडिसन साइकलिंग, बेसबॉल और सॉफ्टबॉल की वापसी हुई है. वहीं 3X3 बॉस्केटबॉल और फ्रीस्टाइल BMX को इसमें शामिल किया गया है. रियो ओलंपिक 2016 की तरह अमेरिका, ब्रिटेन, चीन, रूस, जापान और जर्मनी मेडल टैली में टॉप पर रहने के लिए कड़ी टक्कर करती दिखेंगे.

 

84 मेडल इवेंट्स में हिस्सा लेंगे भारत के खिलाड़ी

ओलंपिक गेम्स एक साल की देरी से हो रहे हैं. इस वजह से भारतीय खिलाड़ियों को तैयारी के लिए एक साल अतिरिक्त मिला है, जिससे उनका जोश हाई है. भारत के 119 एथलीट अलग-अलग खेलों में हिस्सा लेंगे. यह ओलंपिक में भारत का अब तक का सबसे बड़ा दल है. इसमें 67 पुरुष और 52 महिला खिलाड़ी शामिल हैं. भारतीय दल में 228 सदस्य हैं जिनमें अधिकारी, कोच, सहयोगी स्टाफ और वैकल्पिक खिलाड़ी शामिल हैं. भारत कुल 85 मेडल इवेंट्स में हिस्सा लेगा.

स्वर्ण पदक विजेता को 75 लाख रुपये देगा IOA

ओलंपिक गेम्स के लिए गए भारतीय खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाने के लिए भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने बड़ा ऐलान भी किया है. कहा गया है कि टोक्यो ओलंपिक खेलों के स्वर्ण पदक विजेता को 75 लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा. आईओए की सलाहकार समिति ने रजत पदक विजेताओं को 40 लाख रुपये और कांस्य पदक विजेताओं को 25 लाख रुपये देने की घोषणा की है.

बना हुआ है कोरोना का संकट

कोरोना संकट के बीच ओलंपिक खेल कराने के लिए जापान अपने ही लोगों के निशाने पर भी है. जापान में की जगहों पर इसके खिलाफ प्रदर्शन हो रहा है. लेकिन वहां खेल कमिटी और सरकार संक्रमण को ना फैलने देने की पूरी कोशिश कर रहे हैं. इंटरनेशनल ओलंपिक कमिटी (IOC) के अध्यक्ष थॉमस बैच ने कहा भी है कि ओलंपिक गेम सुपर स्प्रेडर इवेंट साबित नहीं होंगे. बावजूद इसके 1 जुलाई से अबतक ही ओलंपिक गेम्स से जुड़े 67 लोग कोविड पॉजिटिव हो चुके हैं.

टोक्यो ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता को 75 लाख रुपये देगा 

भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने गुरुवार को घोषणा की कि वह टोक्यो ओलंपिक खेलों के स्वर्ण पदक विजेता को 75 लाख रुपये का नकद पुरस्कार देगा.

1 thought on “Tokyo Olympics शुरू, होंगे 205 देशों के 11 हजार एथलीट, 85 मेडल इवेंट्स में भिड़ेगा भारत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.