June 29, 2022

Such Ke Sath

सच के साथ

UK की गृहमंत्री बनीं भारतवंशी प्रीति पटेल, मोदी की बड़ी प्रशंसक

भारतीय मूल की प्रीति पटेल को ब्रिटेन का नया गृहमंत्री बनाया गया है. इसके साथ ही पाकिस्तानी मूल के साजिद जावीद को वित्तमंत्री की जिम्मेदारी सौंपी गई है. प्रीति पटेल ने गृहमंत्री नियुक्त किए जाने पर खुशी जाहिर की है. वो इससे पहले भी ब्रिटेन की मंत्री रह चुकी हैं.

 

ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपनी कैबिनेट में भारतीय मूल की प्रीति पटेल को गृहमंत्री और पाकिस्तानी मूल के साजिद जावीद को वित्तमंत्री नियुक्त किया है. इसके अलावा ब्रेग्जिट समर्थक रिऋि सुनक को भी बोरिस जॉनसन की कैबिनेट में शामिल किए जाने चर्चा चल रही है. सुनक इंफोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति के दामाद हैं.
प्रीति पटेल भारतीय मूल की पहली महिला हैं, जिनको ब्रिटेन का गृहमंत्री बनाया गया है. इससे पहले एक विवाद के चलते प्रीति पटेल को टेरीजा मे कैबिनेट से इस्तीफा देना पड़ा था. प्रीति पटेल पर इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से गोपनीय मुलाकात करने का आरोप था. इसे राजनयिक प्रोटोकॉल का उल्लंघन माना गया था. इसके बाद ब्रिटेन की तत्कालीन प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने प्रीति पटेल को तलब किया था. इसके बाद प्रीति पटेल ने अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा था.
अब ब्रिटेन की गृहमंत्री बनना प्रीति पटेल के लिए बड़ी कामयाबी मानी जा रही है. इसको उनकी राजनीतिक में शानदार वापसी के रूप में भी देखा जा रहा है. ब्रिटेन की गृहमंत्री बनने के बाद प्रीति पटेल ने ट्वीट कर खुशी जाहिर की है.
उन्होंने कहा, ‘ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन द्वारा गृहमंत्री नियुक्त किए जाने पर बहुत सम्मानित महसूस कर रही हूं. अब ब्रिटेन के गृह विभाग कार्यालय के साथ काम करने का बेसब्री से इंतजार कर रही हूं, ताकि नेशनल सिक्युरिटी, पब्लिक सेफ्टी और सीमाओं को सुरक्षित करने के मामले में अपने देश को यूरोपीय संघ से अलग करने के लिए तैयार कर सकूं.’
प्रीति पटेल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसक मानी जाती हैं. वो कई बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ कर चुकी हैं. 47 वर्षीय प्रीति पटेल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य गुजरात से ताल्लुक रखती हैं. हालांकि प्रीति पटेल का जन्म लंदन में ही हुआ था. उनके माता-पिता मूल रूप से गुजरात से हैं, लेकिन बाद में युगांडा चले गए थे.

प्रीति पटेल कंजरवेटिव पार्टी के लिए ‘बैक बोरिस’ अभियान की अहम सदस्य थीं. लिहाजा पहले से ही संभावना जताई जा रही थी कि उनको नई कैबिनेट में कोई बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती है.

FB_IMG_1564058447290.jpg

ये भी पढ़ें ⬇️

जानिए 21 दिनों में छह स्वर्ण पदक जीतने वाली ‘ढिंग एक्सप्रेस’ हिमा दास की कहानी

भारतीय राष्ट्रीय ध्वज (तिरंगे) का इतिहास ; जानने के लिए पढ़ें..

आज़ादी मिलने से पहले 6 बार बदल चुका है ‘तिरंगे’ का रूप और रंग, रोचक है इसका इतिहास

सरकारी स्कूल में पढ़े गरीब किसान के बेटे ने चंद्रयान 2 का सपना पूरा कर दिखाया

चंद्रयान-2 / पहली बार कोई यान चांद के दक्षिणी ध्रुव पर उतरेगा, भारत की कामयाबी से वहां बेस कैम्प बनाने की संभावनाएं बढ़ेंगी

2 thoughts on “UK की गृहमंत्री बनीं भारतवंशी प्रीति पटेल, मोदी की बड़ी प्रशंसक

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.