December 4, 2020

Such Ke Sath

सच के साथ – समाचार

Unlock 5: जल्द आ सकती हैं Guidelines, सिनेमा हॉल और पर्यटक स्थल खुलने का अनुमान

भारत में राष्ट्रव्यापी अनलॉक का चौथा चरण 30 सितंबर को समाप्त हो जाएगा. इस बात की संभावना है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय अनलॉक 5.0 के लिए गाइडलाइन्स जारी कर सकता है.

नई दिल्ली: पूरे देश में कोरोना संक्रमण के मामले भले ही बढ़ रहे हों लेकिन भारत में संक्रमितों से स्वस्थ होने की दर सबसे अधिक है. यही देखकर गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने देश को अनलॉक (Unlock) करने का फैसला किया था. भारत में राष्ट्रव्यापी अनलॉक का चौथा चरण 30 सितंबर को समाप्त हो जाएगा.

जल्द आ सकती हैं अनलॉक 5 की गाइडलाइंस

उल्लेखनीय है कि एक सितंबर को शुरू हुए अनलॉक 4 में केंद्र सरकार ने पहली बार मेट्रो सेवाओं को फिर से शुरू करने जैसी विभिन्न महत्वपूर्ण छूट दी थी. इसके साथ ही कक्षा 9-12 के लिए स्कूलों का आंशिक रूप से फिर से खोला गया. इस बात की संभावना है कि आज केंद्रीय गृह मंत्रालय अनलॉक 5.0 के लिए गाइडलाइन्स जारी कर सकता है.

खुल सकते हैं सिनेमाघर और सार्वजनिक स्थल

आपको बता दें कि एक अक्टूबर से शुरू होने वाले अनलॉक के पांचवें चरण के को लेकर अटकलें तेज हो गई हैं.  पिछले सप्ताह सबहसे ज्यादा कोरोना प्रभावित सात राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ अपनी बैठक में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘micro-containmen’ जोन का सुझाव दिया था. त्योहारी सीज़न की वजह से उम्मीदें हैं कि केंद्र अनलॉक के लिए और गतिविधियां खोल देगा.

इससे पहले गृह मंत्रालय (MHA) ने सोशल डिस्टेंसिंग के साथ सार्वजनिक स्थानों जैसे मॉल, सैलून, रेस्तरां और जिमों को प्रतिबंधों के साथ खोलने की अनुमति दी थी. इस बात की संभावना जताई जा रही है केंद्र सरकार और भी आर्थिक गतिविधियां बढ़ाने की छूट दे सकती है. लॉक डाउन की वजह से देश के मजदूर और गरीब वर्ग को कई आर्थिक समस्याओं को सामना करना पड़ रहा था.

School Reopening: देशभर के लगभग सभी राज्यों में  1 अक्टूबर से स्कूलों को खोलने की तैयारी चल रही है, वहीं कई राज्यों में स्कूल खुल गए हैं तो कई राज्यों ने डिग्री और प्रोफेशनल कॉलेज खोलने की तिथि जल्द ही घोषित करने की बात कही है. वैसे तो अंतिम वर्ष की परीक्षाओं की तिथियां निकट आने से कर्नाटक सरकार ने एक अक्तूबर से डिग्री व व्यावसायिक शिक्षा से जुड़े कॉलेज और प्रबंधन संस्थान खोलने का फैसला किया है, क्योंकि छह माह से ज्यादा वक्त बंद रहने के बाद इन संस्थानों में पढ़ाई ठीक ढंग से नहीं हो रही थी. इसीलिए अब ये संस्थान खोले जाएंगे.

वहीं, कर्नाटक में  स्कूलों को फिर से खोलने के बारे में राज्य के शिक्षामंत्री ने कहा है कि स्कूलों को फिर से खोलने के लिए अभी  तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है. उन्होंने बताया कि वर्तमान में सरकार के पास ऐसी कोई योजना नहीं है. हम विधायकों, सांसदों और संबंधित लोगों की राय ले रहे हैं. हम शिक्षा विशेषज्ञों और संस्थानों के साथ भी चर्चा करेंगे

बता दें कि आज भारत में करीब एक महीने बाद मंगलवार को कोविड-19 के एक दिन में 75 हजार से कम नए मामले सामने आए और एक हजार से कम लोगों की मौत हुई है. वहीं, संक्रमण मुक्त होने वाले लोगों की कुल संख्या भी 51 लाख से अधिक हो गई है. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सुबह आठ बजे जारी किए गए अद्यतन आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटे में 70,589 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 61,45,291 हो गए.

वहीं 776 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 96,318 हो गई। आंकड़ों के अनुसार संक्रमण से मुक्त होने वाले लोगों की कुल संख्या 51,01,397 हो गई है। इसी के साथ देश में मरीजों के ठीक होने की दर बढ़कर 83.01 प्रतिशत हो गई।

ऐसे में अनलॉक-5 में सरकार की कोशिश होगी कि सभी व्यावसायिक प्रतिष्ठानों से लेकर सिनेमाघर, जिम, पार्क, स्कूल भी खोले जा सकते हैं. इसे लेकर अब एक अक्टूबर को सरकार के निर्णय पर सबकी नजर रहेगी.

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...
Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Powered By : Webinfomax IT Solutions .
EXCLUSIVE