December 2, 2020

Such Ke Sath

सच के साथ – समाचार

UP:गीडा को विकसित करेगी शिकागो की फर्म, गोरखपुर शहर में सिक्स लेन के लिए मिले 90 करोड़

गोरखपुर |गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) के सेक्टर 11 के विकास की जिम्मेदारी शिकागो की फर्म जेएलएल को दी गई है। शुक्रवार को फाइनेंसियल बिड खोलने के साथ ही सबसे उपयुक्त बोली के कारण इस फर्म को कार्य आवंटित कर दिया गया। फर्म 60 दिनों के भीतर 70 एकड़ क्षेत्रफल में विकास की रूपरेखा तय कर डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट गीडा को साैंपेगी।  

गीडा ने सेक्टर 11 के विकास की रूपरेखा बनाने के लिए प्रोफेशनल फर्मों से प्रस्ताव आमंत्रित किया था। इसमें दो ऐसी फर्मों ने आवेदन किया था, जिनका मुख्यालय शिकागो में है। साथ ही भारत की भी एक फर्म की ओर से आवेदन आया था। कुछ दिन पहले टेक्निकल बिड खुली थी। उसके बाद तीनों फर्मों की ओर से प्रजेंटेशन दिया गया था। टेक्निकल बिड के बाद शुक्रवार को फाइनेंसियल बिड भी खोल दी गई। दोनों में जेएलएल का प्रस्ताव सबसे बेहतर रहा, जिसके बाद टेंडर कमेटी ने काम उसी फर्म को आवंटित कर दिया।

फर्म अपने कर्मचारियों को गीडा लाएगी और बाजार की मांग के अनुसार यहां वाणिज्यिक विकास की रूपरेखा तय करेगी। कालेसर में बनने वाले अंतरराज्यीय बस टर्मिनल के विकास को लेकर भी फर्म की ओर से रिपोर्ट दी जाएगी। गीडा को मिलने वाले डीपीआर के आधार पर ही विकास किया जाएगा। वाणिज्यिक विकास के बाद इसी क्षेत्र में संस्थानिक क्षेत्र एवं आवासीय कालोनी का विकास भी किया जाएगा। यहां करीब 200 एकड़ जमीन पर विकास कार्य होना है।

60 दिन के भीतर फर्म को अपनी रिपोर्ट गीडा को देगी

गीडा के सीईओ संजीव रंजन ने बताया कि सेक्टर 11 में वाणिज्यिक विकास के लिए रिपोर्ट बनाने की जिम्मेदारी जेएलएल को दी गई है। 60 दिन के भीतर फर्म को अपनी रिपोर्ट गीडा को सौंपनी होगी।

शहर के पहले सिक्स लेन को मिले 90 करोड़

गोरखपुर शहर के पहले सिक्स लेन सड़क के लिए शासन ने 90 करोड़ रुपये मंजूर किया है। करीब 5 किमी लंबे इस सड़क के टेंडर का काम जल्द पूरा होगा। अधिकारियों की उम्मीद है कि अक्तूबर या नवम्बर प्रथम सप्ताह में सिक्स लेन का काम शुरू हो जाएगा। सिक्स लेन बनने से नौसढ़ से पैडलेगंज तक लगने वाले ट्रैफिक जाम से शहर को निजात मिलेगी। पीडब्लूडी ने पैडलेगंज से नौसढ़ तक करीब 5.10 किमी लंबे सिक्स लेन का प्रस्ताव तैयार किया था। मार्च में व्यय समिति में डीपीआर को मंजूरी मिल गई थी। लेकिन कोविड संक्रमण व लॉकडाउन के चलते विलंब हुआ। सिक्स लेन को लेकर पीडब्लूडी ने 90 करोड़ रुपये की डीपीआर तैयार की थी। संयुक्त सचिव अजय कुमार ने इसकी सूचना लोक निर्माण विभाग के प्रमुख अभियंता को पत्र के जरिये दी है।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...
Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Powered By : Webinfomax IT Solutions .
EXCLUSIVE