January 17, 2021

Such Ke Sath

सच के साथ – समाचार

UP:यातायात के नियमों का ज्ञान सभी के लिए जरूरी:पुलिस अधीक्षक बस्ती

यातायात के नियमों का ज्ञान सभी के लिए जरूरी:पुलिस अधीक्षक बस्ती

बस्ती।उर्मिला एजुकेशनल एकेडमी में आज दिनाँक 26 नवंबर, 2020 गुरुवार को यातायात माह नवम्बर 2020 के अन्तर्गत छात्र/छात्राओं को यातायात नियमों का पाठ पढ़ाकर शपथ दिलाया गया।


मुख्य अतिथि के रूप में हेमराज मीणा (पुलिस अधीक्षक बस्ती), विशिष्ट अथिति शक्ति सिंह (सीओ रुधौली), महिला थाना प्रभारी शीला यादव, ट्रैफिक इंस्पेक्टर कामेश्वर सिंह, सब इंस्पेक्टर अशोक कुमार सिंह, विद्यालय के प्रबंधक धीरेन्द्र शुक्ल, प्रबन्ध निदेशक विनय शुक्ल ने मॉ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्जवलित करके कार्यक्रम का शुरूआत की । सभी अतिथियों का स्वागत विद्यालय परिवार ने बुके-बैच अलंकरण कर स्वागत गीत प्रस्तुत किया।


कार्यक्रम की शुरूआत में महिला थाना प्रभारी शीला यादव ने कहा कि सुरक्षित यातायात के लिए नियमों का पालन जरूरी होता है। अगर सभी लोग यातायात नियमों का पालन करें तो काफी हद तक सड़क दुर्घटनाओं पर रोक लगाई जा सकती है। साथ ही महिलाओं से जुड़ी उत्तर प्रदेश सरकार की 1090 से सम्बंधित जानकारी सभी छात्राओ को बताया।


यातायात उपनिरीक्षक अशोक कुमार सिंह ने कहा की पूरी दुनिया का एक प्रतिशत वाहन भारत के लोग खरीदते है जबकि सड़क हादसे में मृत्यु दस प्रतिशत है। इन्होंने अमेरिका, चीन, जापान, श्रीलंका, जर्मनी आदि देशों के औसत सड़क दुर्घटना भारत की सड़क दुर्घटना से तुलना की। कहा कि पूरी दुनिया में प्रतिवर्ष 15 लाख लोग सड़क दुर्घटनाओं में मारे जा रहे हैं। 90 प्रतिशत हादसे विकासशील देशों में होते हैं सड़क दुर्घटनाएं प्रतिवर्ष 5 प्रतिशत की दर से बढ़ रही है। भारत में प्रति घंटा 15 लोग मारे जा रहे हैं। इसका अर्थ है 360 लोग 24 घंटे में मारे जा रहे हैं। सड़क हादसों में70 प्रतिशत लोग 30 में 59 वर्ष आयु वर्ग के लोग हैं जो निश्चित है अपने परिवार के संचालन में मुखिया है। साथ ही प्रदूषण की समस्या का मुख्य कारण को भी अवगत कराया। सड़क पर पद यात्री से लेकर भारी वाहन अपने लेन के प्रति ईमानदार नहीं है। ऐसे मे समाज के हर वर्ग को यातायात जागरूकता अभियान के माध्यम से ही जागृत किया जा सकता है।


इसके बाद मुख्य अतिथि ने अपने सम्बोधन में कहा कि सड़क पर वाहन चलाने से पहले यातायात के नियमों का ज्ञान होना आवश्यक है। ड्राइव करते समय हमेशा हेलमेट अथवा सीट बेल्ट का प्रयोग करें। नाबालिक बच्चों से वाहनों को न चलाने का आह्वान किया। साथ ही ड्राइविंग करते समय मोबाइल पर साइड में खड़े होकर बात करें वाहनों को गलत दिशा अथवा गलत तरीके से न चलाएं, जिससे कोई भी घटना घटित होने से बचे। बच्चों के माता-पिता को ध्यान रखना चाहिए। सभी प्रकार के वाहनों के पूरे कागजातों को हमेशा वाहन में ही रखें, ताकि वाहन चेकिंग अभियान के समय कागजात को दिखाया जा सके और चालन अथवा जुर्माने से बच सकें।


छात्रों ने यातायात से सम्बंधित प्रश्न भी मुख्य अतिथि से किया जिसका बेबाकी से जवाब देकर छात्रों और उनके अभिभावकों के लिए बहुत महत्वपूर्ण संदेश दिया।

साथ ही मुख्य अतिथि ने विद्यालय के बोर्ड परीक्षा जिला टॉपर शमीना खातून को भी सम्मानित किया और नीट परीक्षा में जनपद में 2042 रैंक लाकर जिले में परचम लहराए कुंवर शशि प्रकाश, यूपीटीयू में बृजेश यादव, यातायात निबंध में छात्रा सौम्या, पेंटिंग में आरती कसौधन और क्विज में मीनाक्षी शुक्ला को भी पुरस्कृत किया।

इसके बाद मुख्य अतिथि, विशिष्ट अतिथि, विद्यालय के प्रबंधक, प्रबन्ध निदेशक, प्रधानाचार्य, टीएसआई सहित सभी छात्र/छात्राओं ने यातायात नियम पालन के प्रति शपथ लिया जिसको यातायात निरीक्षक कामेश्वर सिंह, सहायक निरीक्षक यातायात अशोक कुमार सिंह ने सोशल डिस्टनसिंग को ध्यान में रखते हुए शपथ दिलाया। कार्यक्रम का संचालन शिक्षक – अंकित कुमार गुप्ता , शिक्षिका श्वेता दूबे , छात्रा श्रेया और आस्था ने किया।


विद्यालय के प्रबन्धक, प्रबन्ध निदेशक, प्रधानाचार्य ने अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट कर सभी अतिथियों का आभार प्रकट किया। इस अवसर पर कार्यक्रम में प्रधानाचार्य नरेंद्र सिंह, उप प्रधानाचार्या श्वेता पांडेय

शिक्षक – अंकित कुमार गुप्ता, बसंत गुप्ता, अभिनय प्रकाश पांडेय, राकेश पांडेय, विजय गुप्ता, रमेश पांडेय, रितु चौधरी, रीना, सतनाम कौर, प्रतिभा त्रिवेदी अपराजिता मिश्रा आदि सभी अध्यापक/अध्यापिकाएं उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.