August 15, 2022

Such Ke Sath

सच के साथ

UP:सिद्धार्थनगर मेडिकल कॉलेज बाबू माधव प्रसाद त्रिपाठी के नाम पर होगा; CM योगी आदित्यनाथ

बाबू माधव प्रसाद त्रिपाठी के नाम पर होगा यह मेडिकल कॉलेज

सिद्धार्थनगर |सीएम योगी ने कहा, सिद्धार्थनगर मेडिकल कॉलेज बाबू माधव प्रसाद त्रिपाठी के नाम पर होगा। यहां 300 बेड का हॉस्पिटल जिला अस्पताल से संबद्ध किया गया है जबकि 320 बेड का हॉस्पिटल जिला अस्पताल में पहले से है। जनपद के लोगों को इसी सत्र से फुल फ्लेज मेडिकल कॉलेज मिल जाएगा। इससे जनपद, आसपास के क्षेत्रों समेत नेपाल तक की करीब 30 लाख की आबादी विशेषज्ञ स्वास्थ्य सुविधाओं से आच्छादित होगी।

उन्होंने कहा कि सिद्धार्थनगर आकांक्षात्मक जिलों में शामिल रहा है और केंद्र-प्रदेश सरकार व जनप्रतिनिधियों के प्रयास से यहां शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, रोजगार आदि क्षेत्रों में काफी बेहतर कार्य हुआ है। यहां के लोगों के लिए मेडिकल कॉलेज एक बड़ी उपलब्धि है। यह उपचार ही नहीं स्वास्थ्य जागरूकता का भी बड़ा केंद्र बनेगा।

PM नरेंद्र मोदी का सिद्धार्थनगर दौरा रद्द, 30 जुलाई को थी आने की तैयारी

यूपी के सिद्धार्थनगर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) का दौरा रद्द कर दिया गया है. प्रधानमंत्री का संभावित 30 जुलाई का जिले में आने का कार्यक्रम था. लेकिन अब उसे स्थगित कर दिया गया है. कहा जा रहा है कि पीएम अब अगले महीने सिद्धार्थनगर आ सकते हैं.

PM नरेंद्र मोदी का सिद्धार्थनगर दौरा रद्द

बता दें कि प्रधानमंत्री सिद्धार्थनगर दौरे पर यूपी को 9 मेडिकल कॉलेज की सौगात देने वाले थे. वे देवरिया, एटा, फतेहपुर, हरदोई, प्रतापगढ़, सिद्धार्थनगर, गाजीपुर, मिर्जापुर और जौनपुर में मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन करने जा रहे थे. लेकिन अब उनके उसी दौरे को रद्द कर दिया है. ये जानकारी जिलाधिकारी दीपक मीणा ने दी है. अभी तक दौरा रद्द करने की वजह सामने नहीं आई है.

सीएम योगी ने की थी रिव्यू बैठक

यूपी के लिहाज से पीएम मोदी के इस दौरे को काफी खास माना जा रहा था. खुद सीएम योगी आदित्यनाथ तमाम तैयारियों का जायजा ले रहे थे. उनकी तरफ से रिव्यू मीटिंग भी की गई थी. चुनाव से पहले इन मेडिकल कॉलेजों की सौगात देकर बड़ा संदेश देने की तैयारी थी. लेकिन अब ये कार्यक्रम आगे के लिए टाल दिया गया है. ऐसी जानकारी मिली है कि पीएम अब अगले महीने यूपी दौरे पर आ सकते हैं और तभी इन 9 मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन भी किया जा सकता है.

मेडिकल कॉलेजों के नाम पर बवाल

वैसे अभी के लिए उद्घाटन जरूर टला है लेकिन राज्य में इन मेडिकल कॉलेजों के नाम को लेकर सिसायत जारी है. कहा जा रहा है कि यूपी चुनाव को देखते हुए सरकार ने मेडिकल कॉलेजों के नाम ‘जाति आधारित’ कर दिए हैं. प्रतापगढ़ का उदाहरण देकर बताया जा रहा है कि वहां के मेडिकल कॉलेज का नाम ‘सोनेलाल पटेल स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय’ रखा गया है. ऐसा कहा जा रहा है कि अपना दल के संस्थापक सोनेलाल पटेल के नाम पर ही मेडिकल कॉलेज का भी नामकरण कर दिया गया है. अब क्योंकि यूपी में कुर्मी-पटेल वोट बैंक काफी मायने रखता है, ऐसे में विरोधी इसे राजनीति से प्रेरित बता रहे हैं.

 

इसी तरह सिद्धार्थनगर के मेडिकल कॉलेज को लेकर भी विवाद खड़ा हो रहा है. उस मेडिकल कॉलेज का का नाम ‘स्वर्गीय माधव प्रसाद त्रिपाठी मेडिकल कॉलेज’ रखा गया है. अब इसके पीछे की कहानी ये है कि माधव त्रिपाठी बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष रह चुके थे और बड़े ब्राह्मण चेहरे के तौर पर जाने जाते थे. ऐसे में चुनाव के दौरान उनके नाम पर मेडिकल कॉलेज होना विपक्ष को परेशान कर रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.