June 25, 2022

Such Ke Sath

सच के साथ

UP: 4 अक्टूबर को पहली बार दौड़ेगी तेजस, CM योगी आदित्यनाथ दिखाएंगे हरी झंडी

लखनऊ: दिल्ली और लखनऊ के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) देश की पहली प्राइवेट ट्रेन (India First Private Train) होगी. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) की ओर से संचालित लखनऊ-दिल्ली तेजस एक्सप्रेस का परिचालन 4 अक्टूबर से शुरू होगा. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लखनऊ में 4 अक्टूबर को हरी झंडी दिखाकर तेजस को पहली यात्रा पर रवाना करेंगे.

 

images(162)

 

आइए जानें Tejas Express Train से जुड़ी सभी बातें…
1. सीनियर सिटिजन्स और यात्रियों का सामान घर से लेकर बोगी तक पहुंचाने की सुविधा दी जाएगी. वहीं, गंतव्य स्टेशन पहुंचने पर सामान की डिलीवरी की सुविधा भी होगी. किसी रिश्तेदार के घर जाते समय अगर मिठाई चाहिए तो वह भी आपको सीट पर मिलेगी. आपको बता दें कि इसके लिए वेबसाइट पर टिकट बुकिंग करते समय सुविधा का चयन करना होगा. इसके लिए आइआरसीटीसी चार्ज वसूलेगा.

 

images(163)

 

2. लखनऊ और नई दिल्ली स्टेशनों के लाउंज में यात्रियों के कहने पर मीटिंग कराने की व्यवस्था भी की जाएगी.
3. नई दिल्ली पहुंचने से पहले भी चाय एवं अल्पाहार तथा वापसी यात्रा में शाम को चाय, नाश्ता और रात्रि भोजन की व्यवस्था होगी. ऑन-बोर्ड आतिथ्य सेवाएं प्रशिक्षित महिला एवं पुरुष कर्मचारी देंगे.
4. मंगलवार को छोड़कर बाकी 6 दिन चलेगी ट्रेन. 60 दिन पहले ऑनलाइन बुकिंग शुरू होगी. 5 वर्ष से कम आयु के बच्चों का किराया नहीं लगेगा. 5 वर्ष और उससे अधिक उम्र के बच्चों का पूरा किराया देना होगा.
5. यात्रियों का 25 लाख रुपये का मुफ्त बीमा होगा. आईआरसीटीसी सामान का बीमा करेगी, खो जाने पर भुगतान मिलेगा.
6. खाने के पैसे टिकट के दौरान ही ले लिए जाएंगे. फ्री कॉफी और चाय की वेंडिंग मशीनें भी लगी होंगी. पैसेंजर्स को वेलकम टी, ब्रेकफास्‍ट और स्‍नैक्‍स भी दिए जाएंगे.
7. यह ट्रेन लखनऊ जंक्शन से सुबह 6:10 पर चलकर कानपुर सेंट्रल एवं गाजियाबाद रुकते हुए दोपहर 12:25 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी. वापसी में ट्रेन शाम 4:30 बजे चलकर रात 10:45 बजे लखनऊ जंक्शन पहुंचेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.