December 4, 2020

Such Ke Sath

सच के साथ – समाचार

UP By-Election Result 2020 LIVE: MP-UP में बीजेपी की बल्ले-बल्ले, कर्नाटक में 2 और गुजरात की 3 सीटें जीतीं

लखनऊ |यूपी उपचुनाव परिणाम (UP By-Poll Results) : उत्तर प्रदेश की सात विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में सत्तारूढ़ बीजेपी ने छह सीटों तो समाजवादी पार्टी ने एक सीट पर जीत दर्ज की.

भाजपा अपनी सरकार वाले राज्यों मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक और गुजरात के उपचुनाव में अच्छा प्रदर्शन करती दिख रही है. यूपी में भाजपा-सपा को एक-एक सीट पर जीत मिली है. कर्नाटक में भाजपा ने दोनों सीटें जीत ली हैं. गुजरात में भी 8 में से 3 सीट जीत चुकी है और बाकी पर आगे है. एमपी में 28 सीटों पर उप चुनाव था. वहां के रुझानों में भाजपा 21 सीटों पर आगे रहने के साथ शिवराज सरकार को मजबूत करने की ओर बढ़ रही है. जबकि कांग्रेस महज 6 सीटों पर ही आगे है. यूपी में भाजपा 5 और सपा 1 सीटों पर आगे है. एक पर निर्दलीय आगे है. वहीं गुजरात की 8 में सभी सीटों पर भाजपा बढ़त बनाए हुए है. बिहार की वाल्मीकि नगर लोकसभा उपचुनाव में जदयू आगे और कांग्रेस दूसरी पोजीशन पर है. छत्तीसगढ़ की एकमात्र मरवाही सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी आगे है. हरियाणा की बरोदा सीट पर कांग्रेस आगे है. मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश समेत 11 राज्यों की 58 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव (Bye poll results 2020) के लिए बुधवार को मतगणना 8 बजे शुरू हुई.

यूपी में भाजपा और सपा ने एक-एक सीट जीती
यूपी (Uttar Pradesh) में टुंडला सीट से बीजेपी प्रत्याशी की 17216 वोटों से जीत हुई. यहां से भाजपा प्रत्याशी प्रेमपाल सिंह धनगर को 72084 वोट मिले. जबकि सपा प्रत्याशी महाराज सिंह धनगर को 54868 वोट मिले. बसपा उम्मीदवार संजीव चक को 40635 वोट मिले.जौनपुर मल्हनी सीट पर सपा जीती. सपा प्रत्याशी लकी यादव को यहां 72834 वोट मिले. जबकि दूसरे स्थान पर निर्दल प्रत्याशी धनन्जय सिंह 68375 वोट पाकर रहे. भाजपा प्रत्याशी मनोज सिंह 28781 वोट पाकर तीसरे स्थान पर खिसक गए. बुलंदशहर, टुंडला, घाटमपुर और बांगरमऊ सीट से भाजपा के प्रत्याशी आगे चल रहे हैं. बांगरमऊ उपचुनाव में छठे राउंड की गिनती तक बीजेपी के श्रीकांत कटियार 12066 वोटों के साथ अपने प्रतिद्वंद्वी सपा के सुरेश पाल (7060 वोट) से कहीं आगे थे. भाजपा की बढ़त करीब 5 हजार वोटों की है. बुलंदशहर उपचुनाव भाजपा प्रत्याशी 3725 मतों से आगे है. भाजपा प्रत्याशी ऊषा सिरोही को 10365 और बसपा प्रत्याशी हाजी यूनुस को 6640 मत मिले हैं. देवरिया सदर सीट पर चौथे राउंड के बाद भाजपा के सत्य प्रकाश मणि त्रिपाणी आगे है.

गुजरात में भाजपा बड़ी जीत की ओर
गुजरात की आठ सीटों में विजय रूपाणी की अगुवाई वाली भाजपा सरकार सभी सीटों पर आगे है. गुजरात विधानसभा में भाजपा के पास अभी 103, कांग्रेस के पास 65 और अन्य के पास चार सीटें हैं. जबकि राज्य की आठ विधानसभा सीटों पर चुनाव हो रहा है.

कर्नाटक में दोनों सीटें भाजपा की झोली में 
कर्नाटक विधानसभा उपचुनाव की दोनों सीटों पर भाजपा ने जोरदार जीत दर्ज की. भाजपा प्रत्याशी मुनिरत्ना ने आरआरनगर सीट से 57 हजार वोटों से प्रतिद्वंद्वी पर विजय पाई. वहीं सिरा सीट से भाजपा करीब 13 हजार मतों से विजयी रही. उपचुनाव में जीत ने मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के नेतृत्व को मजबूती दी है.  कर्नाटक में बीजेपी के पास 116 सीटें हैं, जबकि कांग्रेस के पास 67 और जदएस के पास 33 सीटें हैं.

ओडिशा में बीजद के खाते में जाती दिख रहीं दोनों सीट
नागालैंड की पुंगरो और अंगामी-1 सीट पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने बढ़त बना रखी है. ओडिशा की बालासोर और तिरतोल सीट पर सत्तारूढ़ बीजू जनता दल के प्रत्याशी आगे हैं. हालांकि तेलंगाना की डुब्बक सीट पर भाजपा सत्तारूढ़ टीआरएस समेत दूसरे दलों को पछाड़ती दिख रही है. डुब्बक सीट टीआरएस के लिए प्रतिष्ठापूर्ण सीट है. इसके बगल में मेडक सीट से सीएम चंद्रशेखर राव, सिरसिला सीट से उनके बेटे केटी रामाराव विधायक हैं. मणिपुर में भाजपा ने 3 सीटें जीत लीं है, जबकि एक निर्दलीय के खाते में गई है. प्रत्याशी गिनसनाहू ने सिंघाट सीट जीत ली है. एक सीट पर पार्टी आगे है.

बिहार की बाल्मीकिनगर सीट पर जदयू आगे
बिहार की बाल्मीकिनगर लोकसभा सीट पर जदयू प्रत्याशी आगे है, जबकि कांग्रेस दूसरे स्थान पर है. वहीं झारखंड की दो सीटों में दुमका सीट पर भाजपा और बेरमो सीट पर कांग्रेस ने बढ़त बना रखी है.

विधानसभा चुनाव के पहले बड़ी परीक्षा

यूपी में फरवरी-मार्च 2022 में विधानसभा चुनाव के पहले इस उप चुनाव को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के लिए अहम इम्तेहान माना जा रहा है. यूपी में सात सीटों पर उपचुनाव हो रहा है. उपचुनाव में करीब 53 फीसदी मतदाताओं ने वोट किया और 88 प्रत्याशियों के लिए वोट किया. राज्य की नौगांव सादात, टुंडला, बांगरमऊ, बुलंदशहर, देवरिया, घाटमपुर और मल्हनी सीटों पर उपचुनाव हुआ. गुजरात की 08, मणिपुर की 4 और हरियाणा-छत्तीसगढ़ की 1-1 सीट, झारखंड, ओडिशा, नगालैंड और कर्नाटक की 2-2 सीटों के लिए भी मतगणना हो रही है. तेलंगाना की एक सीट पर भी मतगणना है.

यूपी में नतीजों का सरकार की स्थिरता पर असर नहीं
यूपी में योगी सरकार के पास करीब तीन चौथाई बहुमत है. विधानसभा में भाजपा के पास 304 सीटें, बसपा के पास 18, सपा के पास 48 और अन्य के पास 26 सीटें थीं. राज्य में सात सीटों के नतीजों से हालांकि भाजपा सरकार की स्थिरता पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा.

झारखंड और ओडिशा में भी उपचुनाव
झारखंड में कुल 81 सीटें हैं, विधानसभा चुनाव के वक्त भाजपा के पास 25, कांग्रेस के पास 10, झामुमो के पास 29 और अन्य के पास 10 सीटें हैं. ओडिशा में बीजद के पास 111 सीटें हैं और भाजपा के पास 22 सीटें हैं. कांग्रेस के पास नौ सीटें हैं. अन्य के पास दो सीटें हैं. राज्य में 147 विधानसभा सीटें हैं. तेलंगाना में टीआरएस के पास 100 सीटें, कांग्रेस के पास 6, भाजपा के पास एक और अन्य के पास 4 सीटें हैं. तेलंगाना में एक सीट पर नतीजे आने हैं.

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...
Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Powered By : Webinfomax IT Solutions .
EXCLUSIVE