June 25, 2022

Such Ke Sath

सच के साथ

UPSC Results 2021 : यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा में उत्तर प्रदेश की श्रुति शर्मा ने किया टाप…जानिए कैसे की तैयारी

लखनऊ 30 मई |संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की 2021 की सिविल सेवा परीक्षा में उत्तर प्रदेश की श्रुति शर्मा ने टाप कर प्रदेश का नाम गर्व से ऊंचा कर दिया है। सिविल सेवा परीक्षा 2021 का परिणाम सोमवार को घोषित किया गया। इसके पहले तीन स्थान पर लड़कियां हैं। इस बार कुल 685 अभ्यर्थियों ने परीक्षा पास की है।

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की ओर से आयोजित सिविल सेवा परीक्षा 2021 के अंतिम नतीजों की घोषणा आज हो गई है। इस परीक्षा में उत्तर प्रदेश के बिजपौर की श्रुति शर्मा ने पहला स्थान स्थान प्राप्त किया है। श्रुति ने दिल्ली में अपनी पढ़ाई पूरी की है। वह इतिहास की छात्रा हैं। श्रुति दो वर्ष से जामिया में आरसीए से कोचिंग कर रहीं थी। श्रुति शर्मा (रोल नंबर 0803237) ने कहा कि उन्हें इस बार सिविल सेवा परीक्षा में सफलता मिलने की विश्वास था, लेकिन चयनित घोषित उम्मीदवारों से पहला स्थान मिलना उनके लिए आश्चर्य की बात है। श्रुति शर्मा का सपना आएएस बनने का है। वह भारतीय प्रशासनिक सेवा में जाना चाहती हैं। सिविल सेवा परीक्षा 2021 में पहला स्थान प्राप्त करने वाली श्रुति शर्मा ने दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफेंस कॉलेज और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से पढ़ाई की है। इसके बाद, श्रुति शर्मा ने जामिया मिल्लिया इस्लामिया रेजीडेंशियल कोचिंग एकेडमी से सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी की।

 

 

यूपीएससी की प्रतिष्ठित सिविल सेवा परीक्षा में इस बार फिर से लड़कियों ने बाजी मारी है. श्रुति शर्मा ने यूपीएससी की प्रतिष्ठित सिविल सेवा परीक्षा में टॉप किया है. जानकारी के मुताबिक श्रुति शर्मा सेंट स्टीफंस कॉलेज और जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) की छात्रा हैं. उन्होंने जामिया मिलिया इस्लामिया में आवासीय कोचिंग एकेडमी में रहकर यूपीएससी (UPSC) सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी की थी.

 

इतिहास की छात्रा श्रुति शर्मा टॉप

 

यूपी की रहने वाली इतिहास की छात्रा श्रुति शर्मा इस प्रतिष्ठित परीक्षा में पहले स्थान पर रहीं तो वहीं अंकिता अग्रवाल और गामिनी सिंगला क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर रहीं. चौथे स्थान पर ऐश्वर्या वर्मा रहीं. इसके अलावा पांचवीं रैंक उत्कर्ष द्विवेदी को मिली. छठे स्थान पर यक्ष चौधरी रहे. सातवें स्थान पर सम्यक एस जैनी, जबकि आठवीं रैंक इशिता राठी को मिली है, 9वीं रैंक प्रीतम कुमार और 10वीं रैंक हरकीरत सिंह रंधावा ने हासिल की.

 

कौन हैं श्रुति शर्मा?

 

श्रुति शर्मा मूल रूप से उत्तर प्रदेश के बिजनौर की रहने वाली हैं. उन्होंने ने UPSC से आयोजित सिविल सर्विस परीक्षा में ऑल इंडिया रैंक 1 हासिल की है. वो इतिहास की छात्रा हैं. श्रुति शर्मा दिल्ली में रहकर पढ़ाई कर रहीं थी. उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) के सेंट स्टीफंस कॉलेज से स्नातक किया है. इसके अलावा जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) से उन्होंने पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई की है. उन्होंने सिविल सर्विस की तैयारी के लिए जामिया मिल्लिया इस्लामिया रेसिडेंश्यिल कोचिंग एकेडमी (RCA) से कोचिंग ली थी.

 

टॉप 10 में शामिल छात्राएं और छात्र

 

1.श्रुति शर्मा

 

2.अंकिता अग्रवाल

 

3.गामिनी सिंगला

 

4.ऐश्वर्या वर्मा

 

5.उत्कर्ष द्विवेदी

 

6.यक्ष चौधरी

 

7.सम्यक एस जैनी

 

8.इशिता राठी

 

9.प्रीतम कुमार

 

10.हरकीरत सिंह रंधावा

 

DU की ही स्टूडेंट रही हैं 2nd टॉपर

अंकिता अग्रवाल ने यूपीएससी सिविल सर्विस परीक्षा में दूसरा स्थान प्राप्त किया है. अंकिता दिल्ली यूनिवर्सिटी की स्टूडेंट रही हैं. डीयू से उन्होंने इकोनॉमिक्स ऑनर्स में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की है. ग्रेजुएशन में पॉलिटिकल साइंस और इंटरनेशनल रिलेशंस उनके ऑप्शनल सब्जेक्ट थे. वहीं तीसरे नंबर पर आने वाली गामिनी सिंगला कंप्यूटर साइंस में बीटेक की डिग्री रखती है. उन्होंने ऑप्शनल सब्जेक्ट के तौर पर सोशियोलॉजी चुना था.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Copyright © All rights Reserved with Suchkesath. | Newsphere by AF themes.